Mau News: ठंड में गर्भवती महिलाएं रखें अपना खास ध्यान, चिकित्सकों ने दी राय

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सतीशचन्द्र सिंह ने बताया ठंड में गर्भवती महिला को सर्दी-खांसी, संक्रमण और शुष्क त्वचा की समस्या अक्सर हो जाती है।

Published by Roshni Khan Published: January 15, 2021 | 4:47 pm
Pregnant

Mau News: ठंड में गर्भवती महिलाएं रखें अपना खास ध्यान, चिकित्सकों ने दी राय (PC: social media)

मऊ: कोरोना महामारी काल उपर से जिले में तेज ठंड के कारण सभी का बुरा हाल है ऐसे में जरा सी लापरवाही मां और गर्भ में पल रहे शिशु के लिए किस तरह से समस्या का कारण बन जाती है। गर्भवती को अपनी देखभाल सर्दियों में अपनी देख भाल कैसे कर्रे और दिनचर्या में कैसे रहें, सेहत से लेकर भोजन तक का किस तरह से विशेष ध्यान रखना चाहिये इसकी पूरी जानकारी चिकित्सकों ने दी।

ये भी पढ़ें:भाजपा सत्ता में आई तो मुसलमानों की उलटी गिनती शुरू हो जाएगी: टीएमसी सांसद

सर्दियों में गर्भवती की देखभाल कैसे करे

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सतीशचन्द्र सिंह ने बताया ठंड में गर्भवती महिला को सर्दी-खांसी, संक्रमण और शुष्क त्वचा की समस्या अक्सर हो जाती है। सर्दी के मौसम में सिर से पैर तक खुद को जितना हो सके ढक के रखें। बाहर जाते समय गर्म और कंफर्टेबल कपड़े पहने। इसके अलावा गर्भवती ठंडी हवा से खुद को बचाने के लिए ऊनी मोजे और दुप्पटा पहने। किसी भी प्रकार की समस्या आने पर जिला महिला चिकित्सालय, सदर अस्पताल या अपने निकटतम स्वस्थ केन्द्रों पर संपर्क करे यहाँ पर स्त्री रोग समेत सभी तरह के विशेषज्ञ चिकित्सकों के परामर्श, जाँच व दवा सभी निःशुल्क उपलब्ध हैं।

गर्भवती महिला ठंड में क्या खाए

जिला महिला अस्पताल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ अलका राय ने बताया कि इस मौसम ऐसी चीजों का सेवन करें जो शरीर में आसानी से पच जाये जिससे शरीर में पानी रहे और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत हो। विटामिन-सी से भरपूर संतरा खाएं, इसके अलावा रात को सोने से पहले केसर युक्त दूध ले जिससे शरीर को गर्मी मिले। गर्भावस्था में भ्रूण विकास के लिए प्रोटीन से भरपूर चोकर युक्त आटा, दूध, पनीर, दाल, बथुआ साग, पालक के साथ हरी सब्जी शाकाहारी खाएं और आवश्कता आनुसार स्वक्षता के अंडे, चिकन, फिश, का सेवन करें। इस के खाने से गर्भवती के साथ-साथ गर्भस्थ शिशु भी स्वस्थ रहता है। गर्भावस्था के दौरान बासी खाने का सेवन मां और गर्भस्थ शिशु दोनों के लिए नुकसानदायक होता है। इसलिये गर्भावस्था में ताजा बना खाना ही सेवन करना चाहिये।

ये भी पढ़ें:तबाही से कांपा इंडोनेशिया: विमान हादसा-भूकंप से मचा मातम, लोगों की बिछी लाशें

बिना डॉक्टर की सलाह से किसी भी प्रकार की दवा न लें

डॉ अलका राय ने बताया कि सर्दी-खांसी, जुकाम, संक्रमण और बुखार होने पर जिला महिला अस्पताल पर सीधे पहुचें या सबसे निकटतम सामुदाइक स्वास्थ्य केंद्र पर तुंरत विशेषज्ञ डॉक्टर को दिखाएं। बिना डॉक्टर की सलाह से किसी भी प्रकार की दवा न लें। इस मौसम में सूखी त्वचा के कारण खुजली की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा गर्म पानी के सेवन करें। इसके अलावा चेहरे के साथ पूरे शरीर पर नमी प्रदायक क्रीम का प्रयोग करें।

रिपोर्ट- आसिफ रिजवी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App