BOYS जान लें ये बात! शरीर के इस अंग का रखें ख्याल, नहीं तो लगेंगे बेकार

पुरुष हो या महिला नाभि हमारे शरीर का ऐसा हिस्सा होता है जो शरीर के सभी भागों से जुड़ा है। पेट दर्द होने पर नाभि में हींग लगाने से आराम मिलता है। ऐसी कई सारी चीजें नाभि पर लगाने से आराम मिलता है। नाभि में कुछ चीजों के पुरुषों को भी लगाना चाहिए इससे कई तरह के फायदे होते हैं

Published by suman Published: December 5, 2019 | 11:31 am

जयपुर: पुरुष हो या महिला नाभि हमारे शरीर का ऐसा हिस्सा होता है जो शरीर के सभी भागों से जुड़ा है। पेट दर्द होने पर नाभि में हींग लगाने से आराम मिलता है। ऐसी कई सारी चीजें नाभि पर लगाने से आराम मिलता है। नाभि में कुछ चीजों के पुरुषों को भी लगाना चाहिए इससे कई तरह के फायदे होते हैं। जानते हैंआखिर नाभि पर किन चीजों को लगाने से क्या क्या फायदे होते हैं। खासकर पुरुषों के लिए।

*गुलाब जल को नाभि में लगाने से हमारे चेहरे को बहुत ज्यादा फायदा मिलता है, क्योंकि इससे दाग धब्बे दूर हो जाते हैं और हमारे चेहरे की त्वचा मुलायम हो जाती है।

यह पढ़ें…पालक का सेवन करने से नहीं होंगी ये बीमारियां, जानें इसके फायदे

*मुलायम स्किन हर कोई चाहता है लेकिन पुरुषों की त्वचा ज्यादा सख्त होती है। ऐसे में अगर पुरुष चेहरे की त्वचा को साफ्ट करना चाहते हैं तो नाभि पर गाय के दूध से बने मक्खन को लगाएं।

*ऐसा करने से उनकी त्वचा मुलायम हो जाती है। देसी घी बहुत गुणकारी होता है। अगर आप अपने होठों को मुलायम बनाना चाहते हैं और अपने त्वचा के रंग को थोड़ा फेयर करना चाहते हैं तो घी आपकी मदद कर सकता है।

* घी की दो से तीन बूंदे नाभि पर लगाने से फायदा होगा। नीम के तेल को गुणकारी कहा गया है। ये तेल चेहरे से दाग धब्बे हटाने में मददगार साबित होता है। इसकी कुछ बूंदे नाभि पर लगाने से मुहांसों से छुटकारा मिल जाएगा।

यह पढ़ें…रोजाना ब्रश करने के फायदे नहीं जानते होंगे आप, पढ़ें पूरी खबर

*स्किन ड्राई है तो उसके लिए प्रतिदिन रात को अपनी नाभि में शहद की दो बूंद डालें आपकी त्वचा निखर जाएगी।
*ऑलिव ऑयल अपनी खूबसूरती, अपने रंग को और निखारने के लिये प्रतिदिन अपने नाभि में दो बूंद ऑलिव ऑयल डालें।

*बादाम का तेल चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाने के लिए बादाम का तेल काफी कारगर साबित होता है।

*सरसों का तेल होंठों की खूबसूरती और चमक बढ़ाने के लिए दो बूंद सरसों का तेल नाभि में डालना काफी फायदेमंद होता है।