इन घरेलु उपायों के इस्तेमाल से कंट्रोल करें अपनी डायबिटीज

डाइबिटीज जिसे आम भाषा में हम शुगर भी कहते हैं, भारत में 7 करोड़ से भी ज्यादा लोगों को यह बीमारी है। दुनिया में जितने भी लोगों को डाइबिटीज है उनमें से आधे लोग इस बात से बेखबर होते हैं कि उनको यह बीमारी है।

Published by Shreya Published: January 29, 2020 | 12:03 pm
इन घरेलु उपायों के इस्तेमाल से कंट्रोल करें अपनी डायबिटीज

इन घरेलु उपायों के इस्तेमाल से कंट्रोल करें अपनी डायबिटीज

डाइबिटीज जिसे आम भाषा में हम शुगर भी कहते हैं, भारत में 7 करोड़ से भी ज्यादा लोगों को यह बीमारी है। दुनिया में जितने भी लोगों को डाइबिटीज है उनमें से आधे लोग इस बात से बेखबर होते हैं कि उनको यह बीमारी है। डाइबिटीज को अगर नियंत्रित ना किया जाये, तो इसका असर किडनी (गुर्दा), आँख, हृदय तथा ब्लड प्रेशर पर पड़ता है, इसलिए समय पर इसका इलाज जरुरी है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप घरेलू नुस्खों को आजमा कर डाइबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ऊंट के दूध का बिजनेस: दो दोस्तों ने ऐसे शुरू किया व्यापार, अब हैं करोड़पति

डाइबिटीज को कैसे करें कंट्रोल

अमरूद

अगर आपको अमरूद पसंद है तो ये आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है। अमरूद डाइड्री फाइबर का अच्छा सोर्स है। फाइबर ब्रेकडाउन होने में और पचने में काफी लंबा समय लेते हैं। ऐसे आहार जो पचने में समय लेते है वे एकदम से होने वाले ब्लड शुगर स्पाइक  को कंट्रोल करते हैं। इसके साथ ही साथ अमरूद में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स  होता है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स, जीआई कार्बोहाइड्रेट की रिलेटिव रेंकिंग है। यह आपके ब्लड ग्लूकोज का स्तर तय करता है।

लहसुन

लहसुन के इस्तेमाल से ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। क्योंकि लहसुन में मौजूद गुण ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ने नहीं देते हैं। साथ ही लहसुन के इस्तेमाल से पेट दर्द और अपचन की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: अब ब्लैकलिस्ट हुई ये कंपनी, नियमों का नहीं किया पालन, पहले से है AGR का बकाया

पालक

पालक हर सीजन में मिल जाती है, लेकिन सर्दियों में मिलने वाली पालक गुणों की खान होती है। क्योंकि पालक और अन्य हरी सब्जियों का मौसम सर्दियां ही होती हैं। पालक ग्लोईंग स्किन, बेहतर पाचन, डायबिटीज कंट्रोल, ब्लड शुगर कंट्रोल करने में बेहद मददगार साबित हो सकती है।

दालचीनी

दालचीनी भी शुगर को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित हो सकती है। अगर आप टाइप 2 डाइबिटीज में रोजाना दालचीनी का सेवन करते हैं तो शरीर में इंसुलिन को कंट्रोल किया जा सकता है। दालचीनी शरीर में इंसुलिन की मात्रा को घटा सकती है। यह न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाएगी बल्कि आपका ब्लड शुगर लेवल भी ठीक रखने में मदद कर सकती है।

यह भी पढ़ें: सर्वे में खुलासा: शाहीन बाग दिखाएगा असर, दिल्ली में BJP को मिलेगा फायदा