×

Vitamin C for Colds: क्या सच में ये है आम सर्दी का इलाज ? विटामिन सी से जुड़े ऐसे कई अन्य मिथक

Vitamin C for Colds: एक वयस्क पुरुष को रोजाना 90 मिलीग्राम विटामिन सी और एक वयस्क महिला को 75 मिलीग्राम विटामिन सी का सेवन करना चाहिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Updated on: 9 Aug 2022 1:42 PM GMT
Vitamins for body
X

Vitamins for body

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

vitamin C: विटामिन सी या एस्कॉर्बिक एसिड, शरीर के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। इस पानी में घुलनशील विटामिन को रोजाना भोजन और सप्लीमेंट्स के माध्यम से लेना चाहिए क्योंकि शरीर इसे पर्याप्त रूप से स्टोर करने में असमर्थ होता है। बता दें कि विटामिन सी का उपयोग शरीर द्वारा संक्रमणों को नियंत्रित करने, घावों को भरने के लिए किया जाता है। शरीर को कोलेजन तैयार करने की भी आवश्यकता होती है, जो संयोजी ऊतक का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसमें तंत्रिका तंत्र, हड्डी, उपास्थि, रक्त और अन्य शामिल हैं। शरीर में कई हार्मोन बनाने के लिए भी विटामिन सी आवश्यक है।

उल्लेखनीय है कि एक वयस्क पुरुष को रोजाना 90 मिलीग्राम विटामिन सी और एक वयस्क महिला को 75 मिलीग्राम विटामिन सी का सेवन करना चाहिए। धूम्रपान करने वालों को दूसरों की तुलना में अधिक विटामिन सी का सेवन करने की आवश्यकता होती है क्योंकि धूम्रपान शरीर में विटामिन सी के स्तर को कम करता है।

इसके असंख्य लाभों के कारण, विटामिन सी का व्यापक रूप से भोजन और पूरक दोनों के रूप में सेवन किया जाता है। हालांकि, इस विटामिन के बारे में कई मिथक हैं जो विटामिन की खपत के स्तर को प्रभावित करते हैं।

तो आइये जानते हैं विटामिन सी से जुड़ें ऐसे ही कई मिथक के बारे में -

विटामिन सी सामान्य सर्दी का है इलाज

यह शायद विटामिन सी से जुड़ा सबसे बड़ा मिथक है, यही वजह है कि महामारी की शुरुआत के दौरान इन सप्लीमेंट्स का अत्यधिक सेवन किया गया था। जब COVID ने एक महामारी का रूप ले लिया और सभी को इसके लक्षणों का पता चला, तो लोगों ने बिना डॉक्टर की सलाह के काउंटर पर विटामिन सी की खुराक का सेवन करना शुरू कर दिया। बता दें कि विटामिन सी आपके प्रतिरक्षा तंत्र को बढ़ाता है लेकिन इस दावे का समर्थन करने वाला कोई सबूत नहीं है कि यह सामान्य सर्दी का इलाज है।

- संतरा विटामिन सी का है सबसे बड़ा स्रोत

नहीं! हैरानी की बात है कि हर खट्टे स्वाद वाले फल या सब्जी को विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। हालांकि यह आंशिक रूप से सच है, तथ्य यह है कि शिमला मिर्च में संतरे और नींबू जैसे खट्टे स्वाद वाले भोजन की तुलना में अधिक विटामिन सी होता है।

इसलिए यदि आप अपने आहार में अधिक विटामिन सी शामिल करना चाहते हैं, तो केवल खट्टे फलों पर निर्भर न रहें, अधिक शोध करें और अपने आहार में विभिन्न प्रकार के विटामिन सी से भरपूर फलों और सब्जियों को शामिल करें।

- आपके पास जितना अधिक विटामिन सी होगा, आपकी प्रतिरोधक क्षमता उतनी ही होगी बेहतर

यह बिलकुल भी सच नहीं है। बता दें कि शरीर में प्रत्येक विटामिन एक निश्चित मात्रा में कार्य करता है। अतिरिक्त मात्रा में विटामिन लेने पर शरीर में विषाक्तता हो जाती है।

हालांकि विटामिन सी विषाक्तता के बारे में कम रिपोर्टें हैं, पूरक के अधिक सेवन से दस्त हो सकता है, गुर्दे की पथरी का निर्माण बढ़ सकता है। यह हेमोक्रोमैटोसिस नामक स्थिति को भी जन्म दे सकता है जो तब होता है जब रक्त में अत्यधिक आयरन होता है।

विटामिन सी सिर्फ इम्युनिटी के लिए है जरूरी

नहीं, शरीर में विटामिन सी के कई अन्य कार्य हैं। यह सिर्फ इम्युनिटी बूस्टर नहीं है। विटामिन सी डोपामाइन और नॉरपेनेफ्रिन के संश्लेषण में मदद करता है जो मस्तिष्क के कार्य को नियंत्रित करने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं और मूड को भी नियंत्रित करते हैं। बता दें कि यह तत्व के अवशोषण को सुगम बनाकर शरीर में आयरन की कमी को भी रोकता है।

अगर आप स्वस्थ दिखते हैं तो आपको विटामिन सी की नहीं है आवश्यकता

यह प्रमुख मुद्दा है जो कि प्रमुख मुद्दा है जो इन दिनों बीमारियों की संख्या को बढ़ा रहा है। लोग नियमित रूप से चिकित्सा जांच के लिए जाने के बजाय, अपनी उपस्थिति के आधार पर एक निश्चित तत्व की शारीरिक आवश्यकता का न्याय करते हैं। अक्सर कोई बीमारी तब तक अपने लक्षण नहीं दिखाती जब तक बहुत देर हो चुकी होती है। उल्लेखनीय है कि विटामिन वे सहायक तत्व हैं जो अंग प्रणालियों को चालू रखने के लिए दैनिक आधार पर कार्य करते हैं।

गौरतलब है कि केवल एक चिकित्सा परीक्षण यह पुष्टि कर सकता है कि आपके शरीर में विटामिन सी की कमी है या नहीं और आपको इसकी आवश्यकता है या नहीं। वो है इन दिनों बीमारियों की संख्या।

विटामिन सी की खुराक आपका वजन बढ़ा सकती है

वास्तव में होता है इसके विपरीत, जी हाँ बहुत से लोग सोचते हैं कि विटामिन सी की खुराक का अधिक सेवन करने से शरीर के वजन में वृद्धि होगी। हालाँकि, यह एक झूठा दावा है। कई कारकों के कारण शरीर का वजन बढ़ सकता है।

कई शोध अध्ययनों ने साबित किया है कि शरीर में विटामिन सी का स्तर शरीर के वजन के व्युत्क्रमानुपाती होता है। एक अध्ययन में कहा गया है, "पर्याप्त विटामिन सी की स्थिति वाले व्यक्ति कम विटामिन सी की स्थिति वाले व्यक्तियों की तुलना में मध्यम व्यायाम के दौरान 30 प्रतिशत अधिक वसा का ऑक्सीकरण करते हैं, इस प्रकार, विटामिन सी की कमी वाले व्यक्ति वसा द्रव्यमान हानि के लिए अधिक प्रतिरोधी हो सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story