India

कांग्रेस महासचिव प्रियंका आज यूपी के रायबरेली पहुंच रही हैं तो वहीं उनके पति राबर्ट वाड्रा के पति रॉबर्ट वाड्रा को हड्डी में दर्द की शिकायत के बाद सोमवार दोपहर सेक्टर-11 के मेट्रो अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

रविवार को पाकिस्तान की सेना गोलीबारी की, जिसमें पाकिस्तान के 16 आतंकी ढेर हो गए जबकि भारतीय सेना के 2 जवान मुहंतोड़ जवाब देते हुए शहीद हो गए। इसके साथ ही एक नागरिक की मौत हो गई और 3 लोग घायल हो गए हैं।

बीजेपी और टीएमसी करकर्ताओं के बीच बहस इतनी बढ़ गयी कि दोनों गुटों के बीच लड़ाई छिड़ गयी। आलम ये हो गए कि टीएमसी के एक कार्यकर्ता ने फायरिंग कर दी। फायरिंग की वजह से सनकारी बागड़ी को गोली लगी और उनकी मौके पर ही मौत हो गयी।

देश के 2 राज्यों(महाराष्ट्र और हरियाणा) में विधान सभा चुनाव के साथ उत्तरप्रदेश के 11 सीटों पर विधान सभा उपचुनाव के लिए वोंटिंग हुई। न्यूजट्रैक के एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना गठबंधन एक बार फिर सरकार बनाने में कामयाब होंगे। वहीं हरियाणा में भगवा परचम लहराता दिखाई दे रहा है

कार्यक्रम से पूर्व डीडीए के छात्रों ने अपनी प्रस्तुतियों से सभी को गुदगुदाने को मजबूर कर दिया। वहीं नंदा फाउंडेशन के कलाकारों द्वारा 'सैनिक की मां' लघु नाटिका का शानदार मंचन देख छात्र भावुक हो गए।

राजनीतिक पार्टियों और चुनावों का विश्लेषण करने वाली संस्था एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 में कुल 3237 उम्मीदवार चुनाव मैदान हैं। संस्था ने इसमें से 3112 उम्मीदवारों के चुनाव आयोग की वेबसाइट पर मौजूद शपथ पत्र का अध्ययन किया है।

अयोध्या में राम जन्मभूमि विवाद पर सुनवाई पूरी हो चुकी है। देश की सर्वोच्च अदालत इस मामले पर नवंबर महीने में अपना फैसला सुना सकती है। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ ने इस मामले की सुनवाई की है।

केंद्र सरकार ने प्रस्ताव में मंदिर के लिए 200 वर्ग गज की मांग की थी, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने बढ़ाकर 400 वर्ग गज कर दिया है, सुप्रीम कोर्ट ने मंदिर तोड़े जाने के बाद विरोध और हंगामा करने के आरोप में गिरफ्तार लोगों को निजी मुचलके और बांड पर रिहा करने का आदेश भी दे दिया है।

कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन पर धमाका हो गया। धमाका एक बॉक्स में हुआ है, जिसे एक व्यक्ति लेकर जा रहा था। व्यक्ति की हालत गंभीर है।

कोर्ट ने MMRCL से पूछा कि कितने पौधे लगाए गए और कितने पेड़ प्रत्यारोपित किए गए हैं। अब कोर्ट मामले की अगली सुनवाई 15 नवंबर को करेगा।