India

दिल्ली-एनसीआर एक बार फिर से जहरीली हवा के चपेटे में आ गया है। दिल्ली-एनसीआर में हवा इतनी जहरीली हो गई है कि, ये गंभीर या आपातकाल की स्थिति में पहुंच गया है।

भारत के चीफ जस्टिस का दफ्तर को आरटीआई के अंतर्गत लाना चाहिए या नहीं, इस पर चीफ जस्टिस की अगुवाई वाली बेंच आज फैसला सुनाएगी।

आज सुप्रीम कोर्ट में कई अहम मामलों पर फैसला आने वाला है जिसमें एक कर्नाटक के 17 अयोग्य कांग्रेस-जेडीएस विधायकों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट फैसला आ सकता है।  

महाराष्ट्र में पिछले 19 दिनों से राजनीति हलचल में गजब का भूचाल देखा गया है। मतगणना के बाद से ही महाराष्ट्र में सरकार निर्माण को लेकर सभी राजनीति पार्टियों के नये-नये वादे और दावे देखे गये।

इस डील की अंतिम दौड़ में टाटा, अडानी, महिंद्रा डिफेंस सिस्टम और भारत फोर्ज को भारतीय नौसेना के 25 हजार करोड़ रुपये के 111 नौसेना हेलिकॉप्टरों के स्वदेशी निर्माण के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है।

SBI ने एक रिपोर्ट जारी करके वर्तमान वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के जीडीपी ग्रोथ 4.2 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है। SBI  की रिपोर्ट में ऑटोमोबाइल बिक्री में गिरावट, एयर ट्रैफिक मूवमेंट में कमी, कोर सेक्‍टर ग्रोथ के घटने और कंस्‍ट्रक्‍शन व इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर में निवेश घटने के कारण देश की जीडीपी ग्रोथ में कमी देखने को मिलेगी।

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (cji)के कार्यालय को आरटीआई के दायरे में लाने के लिए  दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर  बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में फैसला सुनाया जाएगा। सीजेआई रंजन गोगोई के नेतृत्व वाली 5

दो महीने तक चलने वाले इस उत्सव के चलते मंदिर परिसर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इस दौरान सुरक्षा के लिए 10 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों को मंदिर परिसर के आसपास और पूरे इलाकों में तैनात किया जाएगा।

शारजाह में रहने वाली काजल रशीद खान ने 31 जुलाई को अपना आईडी कार्ड रिन्यू कराने के लिए आवेदन किया था लेकिन अब तक उसे नया आईडी जारी ही नहीं किया गया है। अधिकारियों का कहना है कि उसके दस्तावेजों की प्रमाणिकता की जांच की जा रही है। जबकि सामान्यत: आईडी कार्ड जारी करने में 7-10 दिन ही लगते हैं।

देश में टेलीकॉम कंपंनियों की बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए वोडाफोन सामने आया है। उसने कहा है कि भारत में उसका भविष्य तबतक अधर में रहेगा जबतक सरकार ऑपरेटरों पर ज्यादा टैक्स और चार्ज लगाती रहेगी।