India

जियो और जीएसएमए एक साथ आते हुए जिंदगी को आसान और बेहतर बनाने वाली डिजिटल सर्विसेज तक आसान पहुंच बढ़ाते हुए महिलाओं को और सशक्त बनाने की दिशा में काम करेंगे।

राजस्थान हाईकोर्ट ने सोमवार को एक नोटिस जारी कर वकीलों से अनुरोध किया कि वे जजों को ‘माई लॉर्ड’ और ‘योर लॉर्डशिप’ कहकर संबोधित न करें।

गुजरात के भुज से दिल दहला देने वाली खबर आ रही है। यहां रोड एक्सीडेंट में 10 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 6  से ज्यादा लोग बुरी तरह से जख्मी हो गये हैं।

कलराज मिश्र को हिमाचल प्रदेश का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही आचार्य देवव्रत को गुजरात का राज्यपाल बनाया गया है। कलराज मिश्र नरेंद्र मोदी सरकार के 2014 से 2019 के पहले कार्यकाल में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार सौंपा गया था।

जबलपुर में आरपीएफ के डीआईजी के खिलाफ बलात्कार की एफआईआर दर्ज हुई है। रेल अधिकारी की पत्नी ने ही शिकायत दर्ज कराई है। महिला भोपाल से जबलपुर रही थी।

नेपाल में भयंकर बारिश से मजंर बहुत बुरा है। नेपाल से बांध का पानी छोड़ने से आधा बिहार भी पानी में डूबा है जिसकी वजह पड़ोसी देश नेपाल है। अबतक नेपाल में 60 से ज्यादा लोगों की मौत बारिश की वजह से हो चुकी है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के दूसरे मून मिशन चन्द्रयान-2 की 15 जुलाई को तड़के 2.51 बजे की लॉन्चिंग तकनीकी कारणों से रोक दी गई है। लॉन्चिंग से 56.24 मिनट पहले चंद्रयान-2 का काउंटडाउन रोक दिया गया था।

विगत कुछ दशकों में लिंचिंग की घटनाओं का भारत स्वयं भुक्तभोगी बन गया है। लिंचिंग की घटनाएं आज देश में बेरोक-टोक जारी हैं। इस तरह के अपराधियों के खिलाफ सरकार के पास अलग से कोई कानून नहीं है।

बताया जा रहा है कि बिल्डिंग में ढाबा चल रहा था, जहां 34 जवान खाना खाने के लिए रूके हुए थे। घायल जवान सुरजीत ने बताया कि वह ढाबा में खाना खा रहे थे तो आचानक धरती हिली ओर एकदम से पूरी इमारत गिर गई।

बिहार के लगभग आधे जिलों में बाढ़ आफत का रूप धारण किये हुए हैं।  नेपाल से लगे हुए सीमावर्ती इलाकों में रुक-रुक कर हो रही, इसी बारिश ने अब जानलेवा रूप ले लिया है।