India

बता दें कि संसद की कैंटीन में उत्तर रेलवे साल 1968 से भोजनपरोसने का काम करता आ रहा था।  संसद कैंटीन के लिए नया वेंडर तलाशने की प्रक्रिया इसी साल जुलाई में शुरू की गई थी। उस समय लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने इस मुद्दे पर पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल और आईटीडीसी के अधिकारियों के साथ बातचीत भी की थी।

दिन-प्रति-दिन प्याज के दाम आसमान छूते जा रहे हैं। लोगों को प्याज के बढ़ते दामों के चलते अपनी जेबों से जबरदस्ती रकम निकालनी पड़ रही है। ऐसे में बेंगलुरु में बीते एक माह में ही प्याज के दाम चार गुना तक बढ़ गए हैं। यहां प्याज इन दिनों 88 रुपये प्रति किलों के हिसाब से बिक रहा है।

Google ने अपना पॉपुलर ऐप गूगल प्ले म्यूजिक बंद करने का फैसला किया है। कंपनी ने इस ऐप को साल 2011 में लॉन्च किया था। इस ऐप को YouTube Music से रिप्लेस किया जा रहा है। 

गुरुवार को एअर इंडिया की दिल्ली-गोवा उड़ान में एक यात्री द्वारा विमान में आतंकवादी मौजूद होने का दावा किए जाने पर फ्लाइट में हड़कंप मच गया। यात्री को पुलिस को सौंप दिया गया। 

भारत सीमा पर एक से बढ़कर एक मिसाइलों की तैनाती कर रहा है। इसके साथ ही वैज्ञानिक और नई तकनीकी की मिसाइलों के परीक्षण में लगे हुए हैं।इसी सिलसिले में भारत ने बृहस्पतिवार को राजस्थान के पोखरण में तीसरी पीढ़ी की टैंक रोधी गाइडेड मिसाइल ‘नाग’ का सफलतापूर्वक अंतिम परीक्षण किया गया है।

इंडियन नेवी ने शुक्रवार को आईएनएस प्रबल (INS Prabal) द्वारा लॉन्च की गई एंटी-शिप मिसाइल (AShM) का प्रदर्शन किया। नौसेना ने अरब सागर में एक नवल एक्सरसाइज के दौरान ये AShM लॉन्च की। 

याचिका में कहा गया है कि केंद्र ने नयी अंशदायी पेंशन योजना की शुरुआत की और यह एक जनवरी 2004 से लागू हुई। 22 दिसम्बर, 2003 को जारी अधिसूचना के माध्यम से सरकार ने पेंशन योजना को भागीदारी वाला बना दिया जिसमें कर्मचारी के वेतन से हिस्सा कटता है।

किसानों के पास इतनी ज़मीन नहीं थी कि, सामूहिक खेती की जा सके। यही वजह थी कि, किसान छोटे-छोटे खेतों में खेती किया करते थे। इसका नुक़सान ये होता था कि, किसानों को आमदनी बेहद कम होती थी।

अजमेर के केसरगंज गोल चक्कर स्थित एक पटाखे की दुकान में शुक्रवार तड़के आग लग गई। जिसके चलते तेज धमाके होने लगे। इस घटना में लाखों का नुकसान हुआ है।

महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में अक्टूबर महीने में भारी बारिश की वजह से प्याज की फसल को नुकसान पहुंचा है, जिसके बाद सप्लाई पर सीधा असर पड़ा है।