‘नमस्ते प्रेसिडेंट ट्रंप’ बोलेगा इंडिया: कुछ ऐसा होगा ट्रंप का भारत दौरा

ट्रंप के कार्यक्रम को सिर्फ एक राज्य तक सीमित ना रखते हुए ‘केम छो ट्रंप’ की जगह जगह अब ‘नमस्ते प्रेसिडेंट ट्रंप’  से उनका स्वागत किया जाएगा। इस बदलाव के जरिये कोशिश है कि ट्रंप का यह कार्यक्रम राष्ट्रीय हो जाये।

नई दिल्ली: पहली बार भारत दौरे पर आने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत स्लोगन में कुछ बदलाव आया हैं। ट्रंप के कार्यक्रम को सिर्फ एक राज्य तक सीमित ना रखते हुए ‘केम छो ट्रंप’ की जगह जगह अब ‘नमस्ते प्रेसिडेंट ट्रंप’  से उनका स्वागत किया जाएगा। इस बदलाव के जरिये कोशिश है कि ट्रंप का यह कार्यक्रम राष्ट्रीय हो जाये। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 और 25 फरवरी को गुजरात दौरे पर आने वाले हैं।

पूरा कार्यक्रम राष्ट्रीय स्तर पर तैयार किया जा रहा

सूत्रों के अनुसार, गुजरात के चीफ सेक्रेटरी अनिल मुकीम ने बताया कि भारत सरकार ने राज्य सरकार को ‘नमस्ते प्रेसिडेंट ट्रंप’ थीम के बारे में पूरी जानकारी दे दी है और केंद्र के दिशानिर्देश के अनुसार क्रियान्वन होगा। रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों ने जानकारी दी कि ‘केम छो ट्रंप’ एक क्षेत्रीय सीमा तक ही सीमित रह जाता, जबकि यह पूरा कार्यक्रम राष्ट्रीय स्तर पर तैयार किया जा रहा है।

ये भी देखें: भारत का ये खतरनाक हथियार: थर-थर कांपी दुनिया की महाशक्तियां, पाकिस्तान परेशान  

प्रचार सामग्री में नमस्ते का इस्तेमाल करें

राज्य सरकार को बताया गया है कि वह इससे जुड़ी प्रचार सामग्री में नमस्ते का इस्तेमाल करें। राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि ट्रंप के पहले दौरे का सिर्फ गुजरात तक सीमित लगना सही नहीं होता। इसके अलावा, ‘नमस्ते’ को दुनिया भर में भारतीय अभिवादन माना जाता है।

ये भी देखें: IPL से जुड़ी बड़ी खबर: जानिए किसके बीच कब और कहां होगा पहला मुकाबला 

रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री कार्यालय और विदेश मंत्रालय की ओर से औपचारिक रूप से ‘नमस्ते प्रेसिडेंट ट्रंप’ थीम को मंजूरी देना बाकी है। सूत्र ने कहा कि प्रचार सामाग्रियों जैसे- पोस्टर, होर्डिंग्स पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप की तस्वीर होगी। बता दें कि मोटेरा के स्टेडियम में 1.10 लाख लोगों को बिठाने की क्षमता है जो ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट मैदान से ज्यादा है।