×

बड़ी खबरः ह्यूमन ट्रायल होगा इन वैक्सीन का, ICMR का खुलासा

ICMR ने बताया कि कोरोना वायरस के लिए भारत के दो वैक्सीन का ट्रायल तेजी से आगे बढ़ रहा है। चूहों और खरगोशों पर इस टीके की टॉक्सिसिटी स्टडीज सफल रही है।

Shreya
Published on: 14 July 2020 1:13 PM GMT
बड़ी खबरः ह्यूमन ट्रायल होगा इन वैक्सीन का, ICMR का खुलासा
X

नई दिल्ली: देश में तेजी से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है, इस बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) आज बड़ी खुशखबरी दी है। ICMR ने बताया कि कोरोना वायरस के लिए भारत के दो वैक्सीन का ट्रायल तेजी से आगे बढ़ रहा है। चूहों और खरगोशों पर इस टीके की टॉक्सिसिटी स्टडीज सफल रही है। ICMR के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने बताया कि देश के ड्रग कंट्रोलर जनरल (DGCI) को स्टडी के आंकड़े भेज दिए गए हैं। जहां से दोनों वैक्सीनों का ह्यूमन ट्रायल शुरू करने की इजाजत दे दी गई है।

यह भी पढ़ें: क्षमता से चार गुना कैदीः कोरोना संक्रमण की आशंका, हलकान है जेल प्रशासन

प्राथमिक चरण के परीक्षण की मिली अनुमति

ICMR के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कोरोना पर प्रेस ब्रीफिंग के दौरान बताया कि इसी महीने हमें इंसानों पर प्राथमिक चरण के परीक्षण की अनुमति मिली है। दोनों वैक्सीन के लिए परीक्षण की तैयारी भी शुरू हो चुकी है। इसके लिए करीब एक-एक हजार लोगों पर इसकी क्लिनिकल स्टडी भी की जा रही है। भार्गव ने कहा कि भारत में दुनियाभर में इस्तेमाल होने वाले 60 फीसदी वैक्सीन बनते हैं। दुनिया के सभी देशों को इस बात की जानकारी है, इसलिए वो सभी भारत से संपर्क में हैं।

यह भी पढ़ें: अशोक गहलोत आज शाम लेंगे कैबिनेट के साथ बैठक, पायलट ने उठाया ये बड़ा कदम

इन देशों ने भी कोरोना वैक्सीन पर तेज किया काम

ICMR के महानिदेशक ने कहा कि रूस की तरफ से कोरोना वैक्सीन बनाने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। उसे प्राथमिक चरणों में सफलता भी हासिल हुई है। इसके अलावा चीन में भी वैक्सीन विकसित करने के काम में तेजी लाई गई है। वहां पर तेजी से वैक्सीन पर स्टडी की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका में भी कोरोना की दो वैक्सीन पर काम तेजी से किया जा रहा है। इंग्लैंड भी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford university) के वैक्सीन कैंडिडेट पर तेजी से काम बढ़ाने की तैयारी कर रहा है।

यह भी पढ़ें: BCCI से बड़ी खबरः ये शख्स बना अंतरिम सीईओ, जौहरी ने दिया है इस्तीफा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story