×

बीमार मानसिकता, सिर्फ ‘अपने’ ही बीमारों की चिंता !

अरविंद केजरीवाल के फैसले को चाहे उप राज्यपाल अनिल बैजल ने एक ही दिन में उलट दिया हो, दिल्ली के मुख्यमंत्री ने एक बड़ी बहस को राष्ट्र के लिए खोल दिया है कि देश की राजधानी आखिर किसकी है और किन लोगों के लिए है?

Roshni Khan
Published on: 10 Jun 2020 7:12 AM GMT
बीमार मानसिकता, सिर्फ ‘अपने’ ही बीमारों की चिंता !
X

श्रवण गर्ग

अरविंद केजरीवाल के फैसले को चाहे उप राज्यपाल अनिल बैजल ने एक ही दिन में उलट दिया हो, दिल्ली के मुख्यमंत्री ने एक बड़ी बहस को राष्ट्र के लिए खोल दिया है कि देश की राजधानी आखिर किसकी है और किन लोगों के लिए है? केजरीवाल ने बीमार पड़ने से पहले अपने मंत्रिमंडल का फैसला जाहिर किया था कि देश की राजधानी के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में केवल दिल्ली के नागरिकों का ही इलाज किया जाएगा। इस निर्णय को अगर उलटा नहीं जाता तो केजरीवाल का अगला आदेश यह भी हो सकता था कि दिल्ली के मुक्तिधामों या कब्रगाहों में केवल दिल्ली के मृतकों की ही अंत्येष्टि होगी। हाल-फिलहाल तो मरीज सिर्फ भर्ती होने के लिए ही एक अस्पताल से दूसरे में धक्के खा रहे हैं, नए आदेश की स्थिति में परिजन अपने प्रियजनों की लाशों को लेकर सड़कों पर भटकते रहते।

ये भी पढ़ें:जामा मस्जिद में मचा हड़कंप, शाही इमाम के PRO की कोरोना से मौत

केजरीवाल सरकार को भय है इस चीज का

केजरीवाल सरकार को भय है कि कम्यूनिटी ट्रांसमिशन के कारण जून अंत तक दिल्ली के अस्पतालों में पंद्रह हजार और जुलाई अंत तक 81 हज़ार बिस्तरों की ज़रूरत पड़ेगी जबकि अभी केवल दस हजार ही उपलब्ध हैं। ऐसे में अगर अस्पतालों के दरवाजे गैर-दिल्ली वालों के लिए भी खुले रखे जाते हैं तो दिल्ली वालों का क्या होगा ? केजरीवाल की चिंता को यूँ भी गढ़ा जा सकता है कि जो दिल्ली के मतदाता हैं और जिनकी सरकार बनाने-बिगाड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका रहती है, चिकित्सा सुविधाओं पर हक भी उन्हीं का होना चाहिए।उन्हें कतई नाराज नहीं किया जा सकता।अब अगर देश के सभी मुख्यमंत्री अपने-अपने राज्यों के लिए ऐसा ही तय कर लें तो फिर उस देश को कहाँ तलाश किया जाएगा जिसके कि बारे में नारे लगाए और लगवाए जा रहे हैं कि ‘एक देश, एक संविधान’ 'एक देश, एक राशन कार्ड' और आगे चलकर ‘एक देश ,एक भाषा’ भी ?

कोटा में पढ़ रहे बच्चों को वापस लाने के मामले में यही तो हुआ था न कि उत्तर प्रदेश के बाद दूसरे मुख्यमंत्रियों ने भी अपने-अपने राज्य के छात्रों के लिए बसों का इंतज़ाम कर लिया। हम देख रहे हैं कि किस तरह से अपनी जात के लोगों को रोज़गार में प्राथमिकता देने, अपनी पार्टी के लोगों को पद और ठेके प्रदान करने, अपनी पसंद और वफादारी के नौकरशाहों को शासन चलाने में मदद करने के बाद बाहरी नागरिकों के अपने राज्य, जिले और गाँव में प्रवेश को रोकने के लिए अवरोध खड़े किए जा रहे हैं। सत्ता की राजनीति नागरिकों को संवेदनशून्य और शासकों को संज्ञाहीन बना रही है।

corona positive case

ये भी पढ़ें:जल्लाद बना पाकिस्तानः गंभीर कोरोना रोगियों पर करने जा रहा खतरनाक प्रयोग

इंडिया अगेन्स्ट करप्शन

दिल्ली में जब 2011 में ‘इंडिया अगेन्स्ट करप्शन’ का आंदोलन चल रहा था और रामलीला मैदान में मंच पर अन्ना हजारे के साथ केजरीवाल सवार थे ,कुमार विश्वास कविताएँ गा रहे थे और किरण बेदी झंडा लहरा रही थीं तब कहीं से भी यह आवाज नहीं उठाई गई कि सरकार का विरोध केवल दिल्ली के नागरिक ही करेंगे।तब केजरीवाल ने यह नहीं कहा कि इंडिया गेट पर मोमबत्तियाँ सिर्फ दिल्लीवालों के हाथों में होंगी ,जेल केवल दिल्ली वाले ही जाएँगे, डंडे भी केवल वे ही खाएँगे ।केजरीवाल का ‘प्रांतवाद’ उसी संकुचित ‘राष्ट्रवाद’ का लघु संस्करण है जिसका की जहर इस समय देश की रगों में दौड़ाया जा रहा है। आज जो ‘मेक इन इंडिया’ का नारा है वह कल को ‘मेक इन दिल्ली’ और ‘मेक इन गुजरात’ में तब्दील हो जाएगा।हो भी रहा है।

ये भी पढ़ें:जल्लाद बना पाकिस्तानः गंभीर कोरोना रोगियों पर करने जा रहा खतरनाक प्रयोग

केरल के मल्लपुरम में विस्फोटकों से होनेवाली गर्भवती हथिनी की मौत हिमाचल के बिलासपुर में ज़ख़्मी होनेवाली गाय से अलग हो जाती है क्योंकि सरकारें अलग-अलग हैं।नागरिकों को धर्मों और जातियों में विभाजित करने के बाद अब उनके इलाज की सुविधा को भी उनके रहने के ठिकानों के आधार पर तय किया जा रहा है। यह भी एक किस्म का नस्लवाद ही है।अमेरिका में अश्वेतों के ‘नस्लवादी’ उत्पीड़न पर सोशल मीडिया के जरिये दुःख व्यक्त करने वाली सम्भ्रांत जमातें उस दिन की प्रतीक्षा कर सकती है जब उनके बच्चों और मजदूरों को लाने-लेजाने के लिए प्रांतों के साथ-साथ धर्म और जातियों के आधार पर प्राथमिकताएँ तय की जाने लगेंगीं। बीमार मानसिकता के साथ बीमारों इलाज सिर्फ अस्पतालों में बिस्तरों की मांग ही बढ़ाएगा, लोगों को स्वस्थ नहीं करेगा।मरीज फिर चाहे सिर्फ़ दिल्ली के ही क्यों न हों ।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story