×

केजरीवाल का नया प्लानः ऐसे रोकेगी सरकार कोरोना का संक्रमण

दिल्ली में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने एक नया प्लान तैयार किया है। न्यू कोविड रिस्‍पांस प्लान के तहत छह जुलाई तक सभी घरों की स्क्रीनिंग की जाएगी।

Shreya
Published on: 24 Jun 2020 6:44 AM GMT
केजरीवाल का नया प्लानः ऐसे रोकेगी सरकार कोरोना का संक्रमण
X

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तेजी से कोरोना संक्रमण फैल रहा है। आए दिन हजारों की तादाद में नए मामले सामने आ रहे हैं। अब प्रदेश में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने एक नया प्लान तैयार किया है। न्यू कोविड रिस्‍पांस प्लान के तहत छह जुलाई तक सभी घरों की स्क्रीनिंग की जाएगी।

छह जुलाई तक की जाएगी सभी घरों की स्क्रीनिंग

सरकार की तरफ से दावा किया जा रहा है कि छह जुलाई तक दिल्ली के सभी घरों की स्क्रीनिंग कर ली जाएगी। इस नए प्लान के तहत दिल्ली में सभी जोन के घरों की जांच की जानी है। हालांकि, दिल्ली सरकार ने ये भी कहा है कि 30 जून तक ही जांच पूरी कर लोने की तैयारी है। लेकिन अनुमान लगाया गया है कि छह जुलाई तक दिल्ली के सभी जोन के घऱों की जांच कर ली जाएगी।

यह भी पढ़ें: पाक की नापाक हरकत जारीः नाबालिग हिंदू लड़की की जबरन कराई शादी

बैठक के बाद तैयार किया गया नया प्लान

बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और गृह मंत्री अमित शाह के बीच बीते हफ्ते हुई बैठक के बाद कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर नया प्लान तैयार किया गया है।

दिल्ली में कोरोना के 62 हजार मामले दर्ज

बता दें कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण का प्रसार काफी तेजी से हो रहा है और यहां पर कोरोना मरीजों की संख्या भी काफी तेजी से बढ़ रही है। बीते मंगलवार को दिल्ली में कोरोना के नए तीन हजार 947 नए केस दर्ज किए गए हैं, जो एक दिन में आने वाले अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इसी के साथ दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 62 हजार से ऊपर पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें: मात्र 42 रन पर ही सिमट गई थी पूरी टीम, ये था क्रिकेट का सबसे बुरा दिन

45 फीसदी मामले आते हैं कंटेनमेंट एरिया से

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली सरकार का कहना है कि प्रदेश में रोजाना ढाई हजार से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं। वहीं इनमें से करीब 75 लोगों की जानें जा रही हैं। लगभग 45 फीसदी मामले कंटेनमेंट एरिया के हैं।

टास्क फोर्स को किया जाएगा और मजबूत

संशोधित रणनीति के अनुसार अब जिला-स्तर पर सख्त निगरानी योजना लागू की जाएगी। फिलहाल कोरोना के कंटेन्मेंट को DM की अध्यक्षता वाली डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स मॉनिटर करती है। लेकिन अब इस टीम को मजबूत करने के लिए इसमें दिल्ली पुलिस के डीसीपी, नगर निगम के डीसी, एमसीडी में वर्तमान में मौजूद Epidemiologists, डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस ऑफिसर, आरोग्य सेतु ऐप की निगरानी के लिए IT प्रोफेशनल शामिल होंगे। दिल्ली सरकार ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी के पास आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड हो। खासकर कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में इसका पालन कराने की तैयारी है।

यह भी पढ़ें: 24 जूनः आज के ही दिन क्रांतिकारियों ने लूटी थी औरैया तहसील

27 जून से शुरू होगा सर्वे

राज्य में कोरोना संक्रमण की व्यापकता का अनुमान लगाने के लिए बीस हजार सैंपल्स को सर्वे के एक भाग के रूप में इकट्ठा किया जाएगा। 27 जून से दिल्ली में सीरो सर्वे शुरू होगा जिसके नतीजे 10 जुलाई तक आएंगे। यह सर्वे NCDC के सहयोग से किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Covid-19 LIVE: भारत में टूटा कोरोना का रिकॉर्ड, 24 घंटे में सबसे ज्यादा मौतें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story