गहरी साजिश में झुलसी दिल्ली: हिंसा को ऐसे दिया गया अंजाम, चार्जशीट में हुआ खुलासा

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दिल्ली हिंसा मामले में कड़कड़डूमा कोर्ट में आज चार्जशीट दायर कर दी है। स्पेशल सेल ने इस मामले में यूएपीए के तहत यह चार्जशीट दाखिल की है।

Delhi Voilence

गहरी साजिश में झुलसी दिल्ली: हिंसा को ऐसे दिया गया अंजाम, चार्जशीट में हुआ खुलासा (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दिल्ली हिंसा मामले में कड़कड़डूमा कोर्ट में आज चार्जशीट दायर कर दी है। स्पेशल सेल ने इस मामले में यूएपीए के तहत यह चार्जशीट दाखिल की है। पुलिस की स्पेशल सेल ने कोर्ट में दाखिल की चार्जशीट में पार्षद ताहिर हुसैन और सफूरा जरगर समेत 15 लोगों को दिल्ली हिंसा मामले में आरोपी बनाया है। पुलिस ने 15 हजार से ज्यादा पन्नो की चार्जशीट कोर्ट में दायर की है।

साजिश के तहत जली दिल्ली

इस चार्जशीट में पुलिस ने खुलासा किया है कि कैसे एक साजिश के तहत पूरी दिल्ली को आग में धकेल दिया गया। इस चार्जशीट में बताया गया है कि देश भर में CAA-NRC के खिलाफ जो विरोध प्रदर्शन चल रहा था, उसे खूनी रंग देने के लिए एक बड़ी साजिश रची गई थी। जिसका हिस्सा कई बड़े लोग भी हैं। स्पेशल सेल के सूत्रों के मुताबिक, जो चार्जशीट कोर्ट में दाखिल की गई है, वो अपने आप में ही एक रिकॉर्ड है, क्योंकि इतने ज्यादा पन्नों की चार्जशीट कभी दाखिल नहीं की गई।

यह भी पढ़ें: भाजपा MLC ने सिएम को लिखा पत्र, कहा कि संविदा की नई नियमावली को करें निरस्त

20 आरोपियों की हो चुकी है गिरफ्तारी

दिल्ली हिंसा मामले की जांच के लिए दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की ओर से छह मार्च को एक FIR दर्ज की गई थी। उसी के तहत पुलिस ने यह चार्जशीट दाखिल की है। इस केस में स्पेशल सेल 20 आरोपियों की गिरफ्तारी भी कर चुकी है। इन आरोपियों में शरजील इमाम, देवांगना, सफूरा जरगर, सफा उर रहमान, फातिमा,  नताशा, इशरत जहां, मीरन हैदर के नाम शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: PGI में मचा हँगामा: सुरक्षा गार्डों पर भड़के चिकित्साकर्मी, जमकर किया बवाल

दिल्ली हिंसा
दिल्ली हिंसा (फोटो- सोशल मीडिया)

इन्हें बनाया गया है आरोपी

जिन 15 लोगों को दिल्ली हिंसा मामले में आरोपी बनाया गया है, उनमें अब्दुल खालिद सैफ़ी, ताहिर हुसैन, इशरत जहां, मीरान हैदर, सलीम मालिक, सलीम खान, गुलिशा, सफूरा जरगर, शादाब अहमद, नताशा नरवाल, शफा उर रहमान, आसिफ इक़बाल तन्हा, देवांगना कलिता, तस्लीम अहमद और अतहर खान शामिल है।

यह भी पढ़ें: खौफनाक हादसा: मासूम बच्ची के साथ हुआ ऐसा, चीखती-चिल्लाती रह गयी बहन

उमर खालिद की गिरफ्तारी सबसे अहम

जेएनयू का पूर्व छात्र नेता उमर खालिद पूरी साजिश में अहम कड़ी बनकर उभरा है। खालिद अलग-अलग मंचों से भड़काऊ भाषण तो दे ही रहा था, साथ ही दिल्ली में CAA और NRC विरोधी धरना प्रदर्शन आयोजित करने वाले जामिया कोआर्डिनेशन कमेटी, पिंजरा तोड़ ग्रुप और अन्य संगठनों के साथ भी लगातार संपर्क में बना हुआ था। हालांकि अभी पुलिस ने इस चार्जशीट में उमर खालिद का नाम शामिल नहीं किया है। उसके लिए सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल की जाएगी।

यह भी पढ़ें: प्राइवेट पार्ट काटने के आदेश: सरकार ने लिया फैसला, 200 बंदरों पर हुई कार्रवाई

delhi hinsa
दिल्ली हिंसा (फोटो- सोशल मीडिया)

सामने आईं सनसनीखेज जानकारियां

पुलिस सूत्रों से पता चला है कि जांच में कई सनसनीखेज जानकारियां सामने आई हैं, जिनका सबूतों के बिना खुलासा करना ठीक नहीं होगा, ऐसे में सबूतों को जुटाने के लिए उमर खालिद से गहनता से पूछताछ की जा रही है। चार्जशीट में बताया गया है कि एक बहुत गहरी साजिश के तहत दिल्ली में CAA के नाम पर भारत सरकार विरोधी धरना प्रदर्शन और फिर दंगे को अंजाम दिया गया है।

यह भी पढ़ें: हादसों से कांपा राज्य: सड़क पर बिछ गईं लाशें, दहशत में आए लोग

दिल्ली हिंसा में अब तक क्या-क्या हुआ?

751 एफआईआर हुईं दर्ज।

250 चार्जशीट दाखिल हुईं।

हिंदू आरोपी की संख्या 571

मुस्लिम आरोपी की संख्या 582

53 की मौत और 581 हुए घायल।

108 पुलिसवाले भी हुए घायल।

आईबी अधिकारी समेत दो पुलिसवालों की मौत।

यह भी पढ़ें: गैंगरेप से दहला यूपी: वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल, कटघरे में पुलिस

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App