×

हिमाचल चुनाव : नेता जी! इन 16 सीटों पर जीत चाहिए 'गृहलक्ष्मी' की शरण में आइए

Rishi
Published on: 27 Oct 2017 10:08 AM GMT
हिमाचल चुनाव : नेता जी! इन 16 सीटों पर जीत चाहिए गृहलक्ष्मी की शरण में आइए
X
फ़ाइल फोटो

शिमला : देश के इस छोटे से पहाड़ी राज्य में सिर्फ 68 विधानसभा सीटें हैं। चुनावी शंखनाद के बाद दलों ने कमर कस ली है। साम दाम दंड भेद अपना सभी मैदान मारना चाहते हैं। अभी जो तस्वीर सामने है, उसे देख हिमाचल वाले कहने लगे हैं कि पता ही नहीं चल रहा कौन किसके साथ है। बाकी राज्य के चुनावों की तरह ही यहां भी पुरुष ही इस पर हावी हैं। लेकिन यहां 16 विधानसभा ऐसी भी हैं, जहां सत्ता की कुंजी महिला वोटर्स के पास है। यहां महिला वोटर्स पुरुषों से कहीं अधिक हैं।

ये भी देखें: हिमाचल 2012 : जब अल्लाह हुआ मेहरबान तो ये 8 बने पहलवान, लग चुकी थी लंका

सूबे में कुल कितने वोटर

राज्य में इस बार 49,88,367 वोटर्स हैं जिनमें से 25,31,316 पुरुष और 24,57,022 महिलायें हैं।

सुलह विधानसभा में उम्मीदवारों को सबसे अधिक मेहनत करनी होगी। क्योंकि यहां 95,064 वोटर्स हैं। जोकि राज्य में किसी एक विधानसभा सीट में सबसे अधिक है। वहीं नाचन विधानसभा सीट पर महिला और पुरुष वोटरों की संख्या में सिर्फ एक का अंतर है।

इन सीटों पर है महिला वोटर्स का कब्ज़ा

बल्ह, सरकाघाट, भोरंज, सुजानपुर, हमीरपुर सदर, बड़सर, देहरा, जयसिंहपुर, सुलह, मनाली, जोगिंद्रनगर, धर्मपुर, मंडी सदर, नादौन, घुमारवीं और जुब्बल-कोटखाई।

आपको बता दें, 2012 विधानसभा चुनाव में थे 46,08,359 वोटर्स इनमें से सिर्फ 33,49,853 ने मताधिकार का प्रयोग किया था।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story