×

Exit Poll: उत्तराखंड में फिर BJP सरकार के आसार, सर्वे में मिल रही 50 से ज्यादा सीटें

aman
By aman
Published on: 9 March 2017 1:50 PM GMT
Exit Poll: उत्तराखंड में फिर BJP सरकार के आसार, सर्वे में मिल रही 50 से ज्यादा सीटें
X

नई दिल्ली: उत्तराखंड के चुनाव परिणाम वैसे तो 11 मार्च को आएंगे लेकिन विभिन्न चैनलों के द्वारा करवाए गए एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने लगे हैं। इंडिया टुडे और एक्सिस माई इंडिया के एक्जिट पोल के नतीजों की मानें तो उत्तराखंड में इस बार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) बहुमत से सरकार बनाने जा रही है। इनके नतीजों के मुताबिक प्रदेश की 70 विधानसभा सीटों में बीजेपी 46-53 सीटें जीत सकती है। जबकि सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी को 12-21 सीटें मिल सकती है।

ये भी पढ़ें ...Newstrack एग्जिट पोल: जनता को है कमल पसंद, हाथी की चाल धीमी, गठबंधन बहुमत से दूर

इंडिया टुडे- एक्सिस माई इंडिया

इनके एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी को जनता बाहर का रास्ता दिखाने के मूड में है। वोट शेयर के आधार पर राज्य में बीजेपी 43 फीसदी वोट के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है। वहीं कांग्रेस को इन चुनावों में महज 34 फीसदी वोट शेयर से संतोष करना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें ...Exit Poll: गोवा में फिर खिलेगा कमल, आम आदमी पार्टी की निकली हवा

बसपा को महज 1-2 सीट

इंडिया टुडे और एक्सिस के एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में बसपा महज 1-2 सीट जीत सकती है। वहीं निर्दलीय या अन्य के खाते में 1-4 सीट आ सकती है। बसपा राज्य में 8 फीसदी वोट शेयर पर कब्जा कर सकती है। वहीं अन्य पार्टी और निर्दलीय उम्मीदवार 15 फीसदी वोट शेयर लेने में कामयाब हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें ...अखिलेश यादव का बड़ा बयान, बोले- जरूरत पड़ी तो मायावती से हाथ मिलाने को तैयार

टीवी-18 के पोल में त्रिशंकु विधानसभा

वहीं, टीवी-18 की ओर से किए गए एक्जिट पोल के मुताबिक उत्तराखंड में त्रिशंकु विधानसभा देखने को मिल सकती है। राज्य में जहां सत्तारूढ़ कांग्रेस को 32 सीट तो विपक्ष में बैठी बीजेपी को 31 सीट मिलने के आसार हैं। वहीं टीवी-18 पोल राज्य में बीएसपी को 3 सीटों पर जीतते हुए दिखा रहा है। जबकि राज्य में निर्दलीय के खाते में 4 सीटें जाती दिखाई दे रही है।

चाणक्य के एग्जिट पोल में बीजेपी बना रही सरकार

एजेंसी चाणक्य के मुताबिक उत्तराखंड में बीजेपी 53 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर सामने आ रही है। जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस को महज 15 सीट पर ही जीत हासिल होती दिख रही है। वहीं वोट प्रतिशत के मुताबिक बीजेपी को राज्य में 43 फीसदी वोट शेयर मिला है जबकि कांग्रेस को 34 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story