यहां देख लो! नोटबंदी पर मनमोहन सिंह की वो बात सच हुई साबित

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को देश में लोग भले ही कुशल राजनीतिज्ञ नहीं मानते हों, लेकिन वो एक कुशल और मंझे हुए अर्थशास्त्री हैं।

Published by tiwarishalini Published: September 2, 2017 | 1:57 pm
Modified: September 2, 2017 | 7:37 pm

नई दिल्ली : पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को देश में लोग भले ही कुशल राजनीतिज्ञ नहीं मानते हों, लेकिन वो एक कुशल और मंझे हुए अर्थशास्त्री हैं। ये उन्होंने साबित कर दिया है।

पिछले साल 8 नवंबर को नोटबंदी के 16 दिन बाद 24 नवंबर को राज्यसभा में उन्होंने जो भाषण दिया था उसने अब साबित कर दिया कि देश में उनसे बडा अर्थशास्त्री नहीं है।

यह भी पढ़ें …. RBI का दावा: 15.28 लाख करोड़ नोट वापस लौटे, सरकार ने किया इनकार

मनमोहन सिंह दस साल तक देश के पीएम रहे, लेकिन उन्हें कभी भी अच्छे राजनीतिज्ञ के रूप में पहचान नहीं मिली या उसके लिए उन्हें याद भी नहीं किया जाता। 24 नवंबर को उन्होंनें राज्यसभा में अपनी स्पीच में नोटबंदी से सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 2 प्रतिशत की कमी का अंदेशा जताया था जबकि सत्ता पक्ष के लोग नोटबंदी को देश की अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ी उपलब्धि और मील का पत्थर बता रहे थे।

यह भी पढ़ें …. अर्थव्यवस्था को जोरदार झटका, पहली तिमाही में 5.7% तक गिरी GDP ग्रोथ

उस दौरान सत्ता पक्ष के किसी सदस्य ने पूर्व पीएम मनमोहन सिं​ह के भाषण को गंभीरता से नहीं लिया था। चूंकि कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी पार्टियां नोटबंदी का विरोध कर रही थी इसलिए उनके भाषण को उसी परिपेक्ष्य में देखा गया था। अंतत: उनकी बात सच साबित हुई और 2017 की पहली तिमाही में जीडीपी 7.9 प्रतिशत से गिरकर 5.7 प्रतिशत पर आ गई।

यह भी पढ़ें …. अखिलेश ने ली चुटकी, कहा- सरकार काले धन को गाय, बछड़ों की देखभाल में लगाए

ये कांग्रेस के लिए अपनी पीठ थपथपाने का मौका है क्योंकि मनमोहन सिंह की बात रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की आई रिपोर्ट के बाद सही साबित हो रही है। आमतौर पर शांत रहने और कड़े शब्द से परहेज करने वाले मनमोहन सिंह ने नोटबंदी को संगठित और कानूनी लूट बताया था।

यह भी पढ़ें …. अखिलेश ने ली चुटकी, कहा- सरकार काले धन को गाय, बछड़ों की देखभाल में लगाए

अब रिजर्व बैंक की रिपोर्ट आने के बाद मनमोहन सिंह का राज्यसभा में दिया भाषण सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। मनमोहन सिंह ने सत्ता पक्ष के उन लोगों को भी जबाव दिया था जो नोटबंदी को भविष्य के लिए अच्छा बता रहे थे। मनमोहन सिंह ने ऐसे लोगों को कहा था कि ‘भविष्य’ कब जब हम सब नहीं रहेंगे तब?

अगली स्लाइड में देखें मनमोहन सिंह के भाषण का वीडियो

Video Credits: INC, RajyaSabhaTV

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App