FTII ने बढ़ाया अपना दायरा, देश के कई हिस्सों में दे रहा प्रशिक्षण

Published by suman Published: December 3, 2017 | 1:30 pm

फिल्म संस्थान एफटीआईआई अब पुणे  से बाहर निकलकर बाहर के लिए भी काम कर रहे हैं। इस संस्थान ने पिछले 6 महीने मेंं बाहर के बच्चो को प्रशिक्षित करने का काम किया है। इस संस्थान ने पुणे से बाहर अल्पकालिक कोर्स व कार्यशाला कराकर 1800 बच्चों को प्रशिक्षित करने काम किया है। इससे संस्थान को डेढ़ करोड़ की कमाई हुई है।

यह भी पढ़ें….PHOTOS: रणवीर-दीपिका को नहीं है पद्मावती विवाद की परवाह, कर रहे हैं ये काम

दुनिया के टॉप फिल्म संस्थानों में शामिल है एफटीआईआई। 1960 से शुरु इस संस्थान में फिल्म की हर कला में छात्रों का पांरगत किया जाता रहा है। यहां से निकले कई कलाकरों ने कलाजगत में अपनी अमिट छाप छोड़ी है। कुछ साल पहले तक 1 साल के कोर्स के लिए केवल 10 बच्चे लिए जाते थे। मतलब फिल्मों में जाने वाले बच्चों की संख्या कम थी।

यह भी पढ़ें….रवीना टंडन ने साधा इतिहास पर निशाना, पद्मावतीके समर्थन में कही ये बात

जब संस्थान के अध्यक्ष गजेंद्र चौहान रहे तो उन्होंने  देश के कोने -कोने में जाकर प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया जो सफल रहा। संस्थान के निदेशक भूपेंद्र कैंथोला कहते है कि जब से संस्थान ने बाहर के यूनिवर्सिटीज के साथ मिलकर काम किया है वो संस्थआन के हित में रहा है। संस्थान टीवी व फिल्म का प्रशिक्षण दे रहा है। इसके तहत 35 शॉर्ट कोर्स कराए जा रहे हैं। दिल्ली में स्ंस्थान ने फिल्म निदेशालय के साथ मिलकर काम कर रहा है। इससे छात्रों में उत्साह है।