PHOTOS: असम के माजुली को गिनीज ने दिया वर्ल्ड के सबसे बड़े नदी द्वीप का दर्जा

गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स ने गुरुवार को असम में ब्रह्मपुत्र नदी के बीच 880 वर्ग किलोमीटर में फैले माजुली द्वीप को वर्ल्ड के सबसे बड़े नदी द्वीप के रूप में दर्ज कर लिया है। गौरतलब है कि इससे पहले तक ब्राजील के अमेजन नदी में स्थित मेरेजो के पास सबसे बड़े नदी द्वीप का दर्जा था। जो अब इंसानों के रहने लायक जगह नहीं रही।

असम: गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स ने गुरुवार को असम में ब्रह्मपुत्र नदी के बीच 880 वर्ग किलोमीटर में फैले माजुली द्वीप को वर्ल्ड के सबसे बड़े नदी द्वीप के रूप में दर्ज कर लिया है। गौरतलब है कि इससे पहले तक ब्राजील के अमेजन नदी में स्थित मेरेजो के पास सबसे बड़े नदी द्वीप का दर्जा था। जो अब इंसानों के रहने लायक जगह नहीं रही।

माजुली द्वीप में लगभग डेढ़ लाख लोग रहते हैं। माजुली द्वीप में रहने वाले लोग मिसिंग. आसामी और देयोरी लैंग्वेज बोलते हैं। इस द्वीप में 144 गांव हैं और इसकी डेंसिटी 300 व्यक्ति प्रति स्क्वायर किमी है।

यह भी पढ़ें … असम में BJP के पहले CM होंगे सोनोवाल, ऐसे शुरू हुआ था पॉलिटिकल करियर

बता दें कि इसी साल बीजेपी नेता और असम के सीएम बने सर्वानंद सोनोवाल ने माजुली से ही असेम्बली इलेक्शन लड़ा था। माजुली द्वीप यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट के रूप में भी नामित किया जा चुका है। इस द्वीप पर बिना पेस्टीसाइड्स इस्तेमाल किए 100 से ज्यादा वैराएटी के चावल की खेती की जाती है।

 

आगे की स्लाइड्स में देखिये माजुली द्वीप की खूबसूरत फोटोज …

 

assam-majuli-islnad

assam

assam-majuli

ravana

majuli