×

हिमाचल चुनाव : अब दिखेगी स्टार पावर, विद्या को भी कांग्रेस ने दिया काम

Rishi
Published on: 28 Oct 2017 1:20 PM GMT
हिमाचल चुनाव : अब दिखेगी स्टार पावर, विद्या को भी कांग्रेस ने दिया काम
X

शिमला : बिहार और यूपी विधानसभा चुनावों में भाजपा ने पीएम नरेंद्र मोदी को अपना चेहरा बना मैदान में उतार दिया। इसका फायदा ये हुआ कि जहां यूपी में पार्टी को प्रचंड बहुमत मिला। वहीं बिहार में भी उसने अकेले दम पर झंडे गाड़ दिए। ये अलग बात है कि सरकार में अब वापसी हुई। इसके बाद बीजेपी को लगने लगा कि ये फार्मूला तो हिट है। तो अब हिमाचल चुनाव में भी वोटरों के बीच सीएम की जगह मोदी का चेहरा दिखाया जा रहा है। 7 नवंबर तक बीजेपी के स्टार प्रचारक सिर्फ पीएम मोदी के सुशासन के भरोसे ही जनता के बीच दिखेंगे।

ये भी देखें: हिमाचल चुनाव : प्रचार में नेताओं को आकर्षक दिखने के गुर बता रहीं शहनाज

बीजेपी ने कस ली प्रचार के लिए कमर

सीएम वीरभद्र सिंह और उनके परिवार के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप जहां प्रचार में बीजेपी का मुख्य मुद्दा होगा। वहीं खनन, तबादले, नौकरशाही, आबकारी और रोजगार पर कांग्रेस सरकार की विफलता भी बीजेपी भुनाने के प्रयास में है। सभी विधानसभा सीटों से स्थानीय मुद्दे रणनीतिकारों ने मंगवा लिए हैं। इन मुद्दों पर हमला करने के लिए स्टार प्रचारकों को दिया जाएगा।

स्टार प्रचारकों को उनकी जाति, भाषा शैली और मुद्दों के मुताबिक विधानसभा सीटों पर जनसभा के लिए लगाया जाएगा। जबकि पीएम मोदी की रैली चार संसदीय क्षेत्रों होनी तय मानी जा रही है। कुछ ऐसी ही व्यवस्था पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की जनसभा के लिए भी होगी। मोदी और शाह जीएसटी, नोटबंदी और अर्थव्यवस्था के साथ ही कांग्रेस सरकार के भ्रष्टाचार पर अपनी बात कहेंगे वहीं बाकी प्रचारक स्थानीय मुद्दों को हवा देंगे।

इन नेताओं की सबसे अधिक मांग

सबसे अधिक मांग केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, मंत्री स्मृति ईरानी, मंत्री नितिन गडकरी की है। इनके कार्यक्रम कांग्रेस के सिटिंग विधायकों की सीट पर तय किए गए हैं। पूर्व सीएम पीके धूमल और जेपी नड्डा के साथ पूर्व सीएम शांता सूबे में घूम-घूम कर चुनावी सभाएं करेंगे। जबकि सांसदों को उनके लोकसभा क्षेत्र में होने वाली हर जनसभा में होना अनिवार्य किया गया है।

भाजपा ने अपने स्टार प्रचारकों को बागियों वाली सीटों पर अधिक से अधिक समय देने का फरमान सुना दिया है। मोदी की 2 नवंबर को फतेहपुर विधानसभा में रैली प्रस्तावित है। यहां पार्टी के उम्मीदवार कृपाल परमार के खिलाफ बागी बलदेव सिंह और राजन सुशांत निर्दलीय मैदान में हैं।

बीजेपी नेताओं के कार्यक्रम पालमपुर, रेणुका, चंबा, फतेहपुर, भरमौर में बैक टू बैक लगे हैं। इसके साथ ही सीएम वीरभद्र सिंह की सीट अर्की में भी बीजेपी की स्टार पावर नजर आएगी।

ये रहा बीजेपी के नेताओं का प्रचार कार्यक्रम

- 30 अक्तूबर के अमित शाह बनीखेत और ज्वाली में, इसके अलावा चार दिन उनका और प्रचार कार्यक्रम है।

- राजनाथ सिंह के तीन दिन के कार्यक्रम हैं, जिसमें निचले हिमाचल पर अधिक फोकस रहेगा।

- उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने तीन दिन का समय दिया है, उनके शिमला और सिरमौर में कार्यक्रम होंगे।

- नितिन गडकरी दो दिन प्रचार को आएंगे, स्मृति ईरानी दो दिन, उमा भारती दो दिन, मनोज तिवारी दो दिन और विजय सापला भी प्रचार को आएंगे।

- 29 अक्तूबर को वित्त मंत्री जेटली शिमला आएंगे, विजन डाक्यूमेंट जारी करेंगे।

- यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 29 को रेणुका, अर्की, हरोली और 30 को नालागढ़, डाडासीबा और नगरोटा जाएंगे।

विद्या को दिया कांग्रेस ने बड़ा काम

ठियोग विधानसभा से नामांकन निरस्त होने के बाद। मंत्री विद्या स्टोक्स को पार्टी ने उनकी नाराजगी दूर करने के लिए बड़ी जिम्मेदारी दी है। उन्हें चुनाव समन्वय समिति का चेयरपर्सन बनाया गया है। इस समिति में सीएम वीरभद्र सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुक्खू के साथ आनंद शर्मा, विप्लव ठाकुर, जीएस बाली, ठाकुर कौल सिंह और आशा कुमारी भी शामिल हैं।

इस समिति का काम होगा कि प्रत्याशियों की प्रचार जरूरतों को पूरा करे और पार्टी के निर्देश उम्मीदवारों तक पहुंचाएंगे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story