×

IT डिपार्टमेंट की नजर 67.54 लाख लोगों पर, जिन्होंने कमाई तो की, लेकिन टैक्स नहीं दिए

aman
By aman
Published on: 23 Dec 2016 8:42 AM GMT
IT डिपार्टमेंट की नजर 67.54 लाख लोगों पर, जिन्होंने कमाई तो की, लेकिन टैक्स नहीं दिए
X

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (सीबीडीटी) के निशाने पर अब देश के वो 67.54 लाख लोग हैं जिन्होंने कमाई तो की लेकिन इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) नहीं भरा। उल्लेखनीय है कि सीबीडीटी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नीति नियामक है।

जांच के घेरे में आने वाले इन सभी लोगों ने वित्त वर्ष 2014-15 में काफी अधिक मूल्य के लेन-देन किए थे लेकिन इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरे थे। सीबीडीटी ने इनकम टैक्स रिटर्न न भरने वालों की निगरानी के लिए नॉन-फाइलर्स सिस्टम (एनएमएस) की शुरुआत की है। इसका मकसद छूट की सीमा से अधिक कमाई करने वालों से टैक्स वसूलाना है।

ऐसे आए सीबीडीटी की नजर में

इस बारे में सीबीडीटी का कहना है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने डाटा की जांच का पांचवां चक्र पूरा कर लिया है। इसमें 67.54 लाख संभावित इनकम टैक्स रिटर्न न भरने वालों की पहचान की गई है। इन लोगों ने साल 2014-15 में उच्च मूल्य के लेन-देन किए थे। बावजूद इसके संबंधित आयकर मूल्यांकन वर्ष 2015-16 में इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरा था।

आगे की स्लाइड में देखें सूची में कहीं आपका नाम तो नहीं ...

विभाग पूरी तरह सक्रिय

इनकम टैक्स रिटर्न न भरने वालों का आंकड़ा सीबीडीटी के सिस्टम डायरेक्टरेट ऑफ सेंट्रल बोर्ड ने एनुअल इन्फॉर्मेशन रिटर्न (एआईआर), सेंट्रल इन्फॉर्मेशन ब्रांच (सीआईबी) और टीडीएस/टीसीएस डाटाबेस से मिले आंकड़ों का विश्लेषण करके इन नामों को छांटा है। सीबीडीटी के बयान में कहा गया है, कि 'सरकार ने सभी आयकरदाताओं से अपनी वास्तविक आय की घोषणा करने और उसके अनुसार टैक्स देने के लिए कहा है। जब तक सभी अति-संभावित टैक्स रिटर्न न भरने वाले इसके दायरे में नहीं आ जाते, तब तक विभाग पूरी सक्रियता से उनका पीछा करता रहेगा।'

ऐसे जानें लिस्ट में लोगों के नाम

सीबीडीटी ने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ई-फाइलिंग पोर्टल पर टैक्स न भरने वाले संभावितों की लिस्ट साझा की है। आपका नाम इस लिस्ट में है या नहीं ये देखने के लिए आपको https.//incometaxindiaefiling.gov.in पर अपने पर्मानेंट अकाउंट नंबर (पैन) के साथ लॉग इन करना होगा। पैन कार्ड धारक वेबसाइट के माध्यम से ही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को अपना पक्ष भेज सकते हैं। विभाग आधिकारिक रिकॉर्ड के लिए उनकी प्रतिक्रिया को सुरक्षित रखेगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story