रेल यात्रियों को तगड़ा झटका: रेलवे ने बनाया नया नियम, देना होगा इतना ज्यादा किराया

अब स्पेशल ट्रेनों में यात्रा के लिए कम से कम 500 किमी का किराया अनिवार्य कर दिया गया है। अब अगर कोई यात्री पाटलीपुत्र लखनऊ स्पेशल ट्रेन से गोरखपुर या छपरा जाना चाहेगा तो उसे एसी थ्री में 500 किमी तक का किराया देना होगा।

Update: 2020-11-30 04:43 GMT
ट्रेनों में सफर करने वालों यात्रियों से स्पेशल चार्ज के साथ ही किलोमीटर रेस्ट्रिक्शन चार्ज की वसूली भी की जा रही है। इससे किराया ज्यादा देना होगा।

नई दिल्ली: रेल यात्रियों के लिए बहुत जरूरी खबर है। यात्रा से पहले इस खबर को जान लें। कोरोना संकट के कारण भारतीय रेलवे ने देश में रेग्युलर ट्रेनों की सेवाओं को बंद किया हुआ है। अब इसकी वजह से रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए स्पेशन ट्रेनें चला रहा है। अब रेलवे इन ट्रेनों की सेवा और महंगी करने की तैयारी में है।

एक मीडिया के मुताबिक इन ट्रेनों में सफर करने वालों यात्रियों से स्पेशल चार्ज के साथ ही किलोमीटर रेस्ट्रिक्शन चार्ज की वसूली भी की जा रही है। लंबी दूरी की ट्रेनों में अब यात्री बीच में किसी भी स्टेशन पर उतरें, लेकिन उन्हें 500 किमी तक का किराया देना होगा।

यहां समझें कैसे लगेगा चार्ज

इस रिपोर्ट में रेलवे अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि अगर कोई भी यात्री राजेंद्र नगर हावड़ा स्पेशल से एसी थर्ड में राजेन्द्र नगर टर्मिनल से क्यूल, झाझा या जसीडीह में किसी भी स्टेशन तक जाना चागता है, तो टिकट तो उसी स्टेशन का दिया जाएगा, लेकिन किराया हावड़ा तक लगेगा।

ये भी पढ़ें...किसानों का आंदोलन: दिल्ली के 5 एंट्री प्वाइंट्स को करेंगे ब्लॉक, दी ये बड़ी चेतावनी

अब स्पेशल ट्रेनों में यात्रा के लिए कम से कम 500 किमी का किराया अनिवार्य कर दिया गया है। अब अगर कोई यात्री पाटलीपुत्र लखनऊ स्पेशल ट्रेन से गोरखपुर या छपरा जाना चाहेगा तो उसे एसी थ्री में 500 किमी तक का किराया देना होगा।

ये भी पढ़ें...BJP को झटका: इस दिग्गज महिला नेता का निधन, लोकसभा अध्यक्ष ने जताया दुख

इतना लगेगा चार्ज

अब पटना जंक्शन से किसी भी स्पेशल ट्रेन से यात्री को स्लीपर, एसी थर्ड अथवा एसी सेकंड में दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, इलाहाबाद या बीच के किसी भी स्टेशन तक जाना होगा तो उनको कानपुर या लखनऊ तक का किराया देना होगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आधिकारिक सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि रेलवे की ओर से स्पेशल किराये को भी श्रेणीवार क्लासीफाई किया गया है। सेकंड क्लास के लिए बेस फेयर का 10 प्रतिशत और स्लीपर तथा एसी क्लास के लिए अधिकतम 30 प्रतिशत स्पेशल चार्ज के तौर लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें...पेंशनर्स के लिए खुशखबरी: सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, झूम उठेंगे आप

इसको लेकर पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार का कहना है कि स्पेशल ट्रेनों में स्पेशल किराया लेने का प्रावधान काफी पहले से किया गया है। कोरोना संकट में ट्रेनों और स्टेशनों के रखरखाव पर काफी खर्च किया जा रहा है। इसके लिए मूल किराये का 10 से 20 प्रतिशत तक अधिक चार्ज लेने का प्रावधान है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News