करवा चौथ पर टूटेगी दूरियों की दीवार, लाइव वीडियो चैट से करेंगी महिलाएं पतियों का दीदार

Published by October 18, 2016 | 11:02 am
karwachauth

karwachauth

SANDHYA YADAV
SANDHYA YADAV

लखनऊ: ‘एक दिन आप हमको यूं मिल जाएंगे, फूल ही फूल राहों में खिल जाएंगे, मैंने सोचा न था।….‘ जी हां, कुछ ऐसे ही वो पूरे दिन गुनगुनाएंगी। अपने चेहरे पर मुस्कान रखकर वो पूरे दिन मन ही मन कहेंगीसाजन .. साजन तेरी दुल्हन… तुझको पुकारे आजा, आकर मेरे हाथों में मेहंदी तू ही सजा जा’ करवा चौथ के दिन उनकी खूबसूरती देखते ही बनेगी।

उनके बालों में ताजे फूलों के गजरे सजे होंगे, लेकिन उनकी महक लेने वाले उनके पिया साथ नहीं होंगे। उनकी आंखों में सुरमा तो लगा होगा, लेकिन उसकी तारीफ करने वाले साजन उससे दूर होंगे। वो लाल जोड़े में नई दुल्हन की तरह तैयार होंगी, लेकिन ‘ऐ मेरी जोहरा जबीं , तुझे मालूम नहीं, तू अभी तक है हंसी और मैं जवां… तुझपे कुर्बान मेरी जान.. मेरी जान’ गाने वाले उससे दूर होंगे। जिस दिन का पूरे साल वो बेसब्री से इंतजार करती हैं, वह दिन तो आ गया है। लेकिन जिस चांद का दीदार करने की तमन्ना है, वह उनसे कोसों दूर है।

पति-पत्नी के बीच प्यार की गहराई बढ़ाने वाले करवा चौथ के इस पर्व पर अपनी हमसफर से दूर रहने का किसी को शौक नहीं है। सभी की कोई न कोई मजबूरी है, कोई अपनी हमसफर के चेहरे पर मुस्कान बनाए रखने के लिए बाहर जॉब कर रहा है, कोई किसी काम को लेकर। लेकिन आज टेक्नोलॉजी के टाइम में ये दूरियां सिमट कर रह गई हैं। वो ज़माने चले गए, जब पिया से दूर महिलाएं, उनकी फोटो देखकर अपना व्रत तोड़ती थी और अपने चांद का दीदार करती थी। आजकल तो वीडियो चैट का जमाना है। स्काइप, फेसबुक, IMO, मैसेंजर की हेल्प से महिलाएं दूर रहते हुए भी लाइव अपने चांद का दीदार करती हैं और अपना व्रत तोड़ती हैं।

इस करवा चौथ मिलवाते हैं आपको ऐसी ही महिलाओं से जिनके पिया उनसे दूर जरूर हैं, लेकिन वह भी अपना व्रत लाइव वीडियो चैट के जरिए ही तोड़ेंगी।
आगे की स्लाइड में मिलिए वीडियो चैट के जरिए व्रत तोड़ने वाली महिलाओं से

neha

बंगलौर में रहने वाली अर्चना सिंह की शादी के अभी 6 साल बीत चुके हैं। उनके पति हर साल जॉब के सिलसिले में बाहर ही रहते हैं। लेकिन फिर भी हर करवा चौथ अर्चना का प्यार अपने पति के लिए और गहराता चला जा रहा है। अर्चना का कहना है कि उन्होंने इस साल का करवा चौथ पति का साथ मनाने का प्लान बनाया था, लेकिन उनके पति दिग्विजय सिंह को छुट्टी नहीं मिल सकी। अर्चना का कहना है कि उनके पति दिग्विजय आजकल डेनमार्क में हैं। लेकिन करवा चौथ पर वह अपने पति से दूरी बिलकुल महसूस नहीं करेंगी क्योंकि वह उन्होंने पति से लाइव वीडियो चैट के जरिए व्रत तोड़ने का प्लान बना लिया है।

आगे की स्लाइड में जानिए वीडियो चैट से व्रत तोड़ने वाली और भी महिलाओं के बारे में

karwa

प्यार दीवाना होता है, मस्ताना होता है… ये वो चंद लाइन्स हैं, जो विकास पाल पर एकदम सटीक बैठती हैं। जी हां, विकास पाल लखनऊ में प्राइवेट जॉब करते हैं। जबकि उनकी वाइफ अंतिम पाल गुजरात में हैं। विकास जॉब के लिए अपनी वाइफ से दूर हैं और इस बार वह उनके पास भी नहीं जा पाएंगे। विकास अपनी वाइफ के पास नहीं जा पा रहे हैं। लेकिन वह वीडियो चैट के जरिए अपनी वाइफ की करवा चौथ की पूजा में हिस्सा बनेंगे। विकास ने अपनी वाइफ प्रतिमा पाल के लिए इस करवा चौथ पर उनके लिए एक प्यारी सी कविता भी लिखी है, जो कुछ इस तरह है …

ओ चांद मेरे प्यार की उमर और कर दे,
उसकी जिंदगी में मेरा प्यार बेपनाह भर दे..
देखूं तुझे तो याद वो ही वो आवे,
एक ऐसा मंजर मेरे नाम ए नजर कर दे..
Wishing u a very happy karwachauth to my loving wife antima pal

आगे की स्लाइड में जानिए ऐसे ही और कपल्स के बारे में

shalini yadav

लखनऊ के कैंट में रहने वाली सरिता तिवारी के पति आर्मी में ऑफिसर हैं। सरिता का कहना है कि वैसे तो हर साल उनके पति करवाचौथ के मौके पर उनके साथ होते थे। लेकिन इस बार उरी हमलों के बाद आर्मी से जुड़े सभी ऑफिसर्स की छुट्टियां कैंसिल कर दी गई हैं। जिसके चलते वह इस बार नहीं आ पाएंगे। लेकिन सरिता का कहना है कि मेरे बच्चों ने पहले से ही अपने पापा को स्मार्टफोन दिला दिया था, ताकि करवा चौथ पर मैं उनसे लाइव वीडियो चैट करके अपना करवा चौथ का व्रत तोड़ सकूं।

आगे की स्लाइड में मिलिए ऐसी ही और महिलाओं से

manju-mishra-prabhakar-mish

लखनऊ के सुरेंद्रनगर में रहने वाली मंजू मिश्रा के पति प्रभाकर मिश्र मलेशिया में जॉब करते हैं। उन्हें साल में दो बार छुट्टी मिलती है। जो हाल ही में उन्होंने अपनी बेटी की शादी के लिए ली थी। इस वजह से इस करवा चौथ उन्हें छुट्टी नहीं मिल पाई है। इस बार मंजू मिश्रा को अपने पिया के बगैर चांद का दीदार करना पड़ता। लेकिन इसका भी मंजू ने बखूबी इंतजाम कर रखा है। उनका कहना है कि भले ही वह उनसे दूर हैं, लेकिन अपने चांद का दीदार वह लाइव वीडियो चैट के जरिए करेंगी और तब अपना व्रत खोलेंगी।

आगे की स्लाइड में जानिए ऐसे ही और कपल्स के बारे में

prateek-buva
चौक में रहने वाली सुमन गौर की शादी को 35 साल बीत चुके हैं। लेकिन उन्होंने अब तक अपने हसबैंड अशोक गौर के बिना एक भी करवा चौथ नहीं मनाया है। लेकिन इस बार सुमन जी को अपनी प्रेग्नेंट बेटी की देखभाल करने के लिए अचानक हसबैंड से दूर मुंबई जाना पड़ गया और वो तीन महीनों के बाद आएंगी। ऐसे में सुमन जी को अपना करवा चौथ अपने हसबैंड के बिना करना पड़ेगा। लेकिन सुमन जी की ख़ुशी तब बढ़ गई, जब उन्हें पता चला कि वह करवा चौथ के दिन लाइव वीडियो चैट के जरिए अपने असली चांद का दीदार कर सकेंगी और अपना व्रत खोलेंगी। ख़ास बात तो यह है कि इस करवा चौथ के दिन ही सुमन जी का जन्मदिन भी है।