Live: पांच राज्यों में कोरोना से हुई 80% मौतें: स्वास्थ्य मंत्रालय

कोरोना संकट के मद्देनजर मोदी सरकार ने 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया था, जिसका ब्यौरा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पांच किस्तों में दे चुकी हैं। अब इसी पैकेज को लेकर आज रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) गवर्नर शक्तिकांत दास की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस की जानी है।

नई दिल्ली: कोरोना संकट के मद्देनजर मोदी सरकार ने 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया था, जिसका ब्यौरा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पांच किस्तों में दे चुकी हैं। अब इसी पैकेज को लेकर आज रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) गवर्नर शक्तिकांत दास की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस की जानी है।

Lockdown -4 भारत में कोरोना वायरस

देश में कोरोना के मामले एक लाख का आंकड़ा पार कर चुके हैं। हर दिन 5000 के करीब या उससे ज्यादा मामले आ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में देश में 5547 से अधिक कोरोना केस आए, जिससे संक्रमितों की संख्या बढ कर 1,12,028 हो गई है। 140 से अधिक मरीजों के मरने के कारण देश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ कर 3434 हो गई है। राहत की बात है कि अब तक 42 हजार से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं।


Live Updates:

झांसी मंडल के 11 रेलवे स्टेशनों से बिके 98 टिकट

लॉकडाउन के बीच रेल यात्रा के लिए स्टेशन से टिकट रिजर्वेशन की छूट मिलने के बाद पहले दिन झांसी मंडल के 11 स्टेशनों से 98 टिकट पर 152 यात्रियों के टिकट बनाये गये, जिससे 63,515 रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ।

पीआरओ मनोज कुमार सिंह ने बताया कि झांसी स्टेशन से 22 टिकट बुक हुए, जिनसे 27 यात्रियों से 14385 रुपये, ग्वालियर से 50 टिकट पर 75 यात्री के साथ 35365 राजस्व, बाँदा से 4 टिकट पर 7 यात्री और 5975 का भुगतान, साथ ही मुरैना से 7 टिकट पर 10 यात्री से 4315 रुपये का राजस्व वसूला गया।

रिपोर्टर: बी.के. कुशवाहा


अंबेडकरनगर में 34 पर पहुंची कोरोना संक्रमितो की संख्या

जिले में शुक्रवार को देर शाम आई रिपोर्ट में चार और लोगों में कोरोना का संक्रमण पाया गया है। संक्रमण की जद में आये सभी लोग जिला अस्पताल में भर्ती हैं। कटेहरी विकासखंड में लोगों में कोरोना का संक्रमण पाया गया है जबकि जलालपुर विकासखंड में एक रिपोर्ट में कोरोना का संक्रमण सामने आया है। यह सभी लोग मुम्बई से आये थे। इसके बाद अब जिले में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 34 पर पहुंच गई है।

रिपोर्टर -मनीष मिश्रा


पांच राज्यों में कोरोना से हुई 80% मौतें

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना वायरस से 80 फीसदी मौतें महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, बंगाल और दिल्ली में हुई हैं। मंत्रालय ने बताया कि राज्य को अब तक 30 लाख पीपीई बांटे जा चुके हैं। इसमें 109 घरेलू निर्माताओं ने पीपीई किट तैयार की है। वहीं 33 लाख N95 मास्क राज्यों को बांटे गए हैं।


मंडलायुक्त व डीआईजी ने रक्सा बॉर्डर का किया निरीक्षण, मजदूरों के लिए बन रहे भोजन को चखा

झाँसी: आज मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा,आईजी एस एस बघेल व जनपद नोडल अधिकारी अबरार अहमद ने रक्सा बॉर्डर का निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मौके पर मंडलायुक्त ने प्रवासी श्रमिक/ कामगारों को दिए जाने वाले भोजन की जानकारी ली और स्वयं पूड़ी-सब्जी चखकर गुणवत्ता को देखा और प्रशंसा की, उन्होंने आने वाले प्रवासी श्रमिक कामगारों को स्वयं भोजन वितरित किया और शुभकामनाएं दी।

ये भी पढ़ेंः पाक में प्लेन क्रैश: इस एक्ट्रेस की मौत की खबरें वायरल, अब आया ये सच सामने

उन्होंने वहां आने वालों को ट्रेन व बसों के द्वारा उनके गंतव्य तक पहुंचाए जाने की जानकारी ली तथा अनेकों मजदूरों से बात की, जिले में दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में भी पूछा। मंडलायुक्त ने सभी का चिकित्सीय परीक्षण कराए जाने के निर्देश दिए तथा सोशल डिस्टेंसी व मास्क लगाकर रखने का सुझाव दिया । मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा ने रक्सा बॉर्डर पर स्थापित सामुदायिक रसोई से जुड़े समस्त कर्मचारियों का भी स्वास्थ्य परीक्षण कराए जाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि यदि किसी को समस्या हो तो तत्काल सूचना दें ताकि उचित इलाज संभव हो सके। उन्होंने वहां बने पंडालों को भी देखा।

जहां प्रवासी श्रमिक /कामगारों को रोका गया है तथा उनका प्रॉपर डॉक्युमेशन पर संतोष व्यक्त किया। नगर में लॉक डाउन-4 स्थिति का आकंलन करने बाजारों का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा ने लोगों को नसीहत देते हुए कहा कि सभी दुकानदार व आमजन मास्क अवश्य लगाएं या गमछा बांधकर अपने मुँह ढके रहे। उन्होंने समूह बनाकर खड़े रहने वालों को भी मना किया और ताकीद करते हुए कहा कि कोरोना वायरस से यदि हमे सुरक्षित रहना है तो सोशल डिस्टेंसी का पालन करना होगा।

ये भी पढ़ेंः भूत-प्रेत के चक्कर में शख्स की निर्मम हत्या, केस दर्ज न होने पर परिजनों ने उठाया ये कदम

शहर का व्यस्ततम बाजार मानिक चौक का निरीक्षण किया और लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी। भ्रमण के दौरान मंडलायुक्त ने कहा कि करोना वायरस से बचाव के लिए अभी कोई वैक्सीन नहीं है, हमें स्वयं व परिवार को सुरक्षित रखना है तो मास्क लगाते हुए निश्चित दूरी रखनी होगी। इस मौके पर जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी, एसएसपी डी.प्रदीप कुमार, सीडीओ निखिल टीकाराम फुंडे, एसपी सिटी राहुल श्रीवास्तव, एसडीएम संजीव कुमार मौर्य सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


व्यापार मंडल के सहयोग से जिला प्रशासन, प्रवासियों को करा रहा भोजन वितरण

औरैया: कहते हैं कि अन्न दान एवं जल दान से बड़ा बढ़कर कुछ भी नहीं है। इसी क्रम में जनपद औरैया की तहसील अजीतमल के कुछ व्यापारी जिला प्रशासन के साथ मिलकर प्रवासी मजदूरों को भोजन आदि की व्यवस्थाएं उपलब्ध करा रहे हैं। व्यापारी अपने निजी स्रोतों से जिला प्रशासन की मदद करने के लिए आगे आए और उन्होंने आने जाने वाले राहगीरों को भोजन व ठंडा पानी पिलाकर उनकी भूख को शांत किया तथा आत्मा को संतुष्टि प्रदान की। भोजन पानी पाकर राहगीर उन्हें आशीर्वाद देते हुए दिखाई दिए।

ये भी पढ़ेंः विपक्ष की बैठक में बोलीं सोनिया, संघवाद की भावना भूला दी गई, सारी शक्ति यहां केंद्रित

टोल प्लाजा पर व्यापार मंडल, प्रशासन द्वारा की जा रही प्रवासी लोगो के लिए भोजन की व्यवस्था अनवरत 15 दिनों से जारी है। कोरोना के प्रकोप के चलते भूखे प्यासे लोग सैकड़ों किलोमीटर का सफर तय कर साइकिल, रिक्शा और बसों से चलकर जनपद के बार्डर अजीतमल टोल प्लाजा से निकल रहे हैं। बार्डर से निकल रहे को भोजन पानी उपलब्ध कराने हेतु स्थानीय व्यापार मंडल, समाज सेवी संगठन, आरएसएस के कार्यकर्ता प्रशासन की व्यवस्था में सहयोग कर रहे हैं। इस सम्बन्ध में उपजिलाधिकारी अजीतमल रमेश यादव ने बताया कि टोल प्लाजा पर निकलने वाले प्रवासी लोगो को यात्री वाहन से घर भेजे जाने की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही वाहनों से निकलने वाले लोगो को भी भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। जिसमें आरएसएस के लोग सहयोग कर रहे हैं।

ये भी देखें: एक्सक्लुसिव: नमाज को लेकर मुस्लिम धर्मगुरु कारी अफ्फान ने कहा- जो पाया है उसी को नेमत कहते हैं


15 दिन से भोजन वितरित किया जा रहा

वहीं व्यापार मंडल बाबरपुर द्वारा भी भोजन वितरित किया जा रहा है जो सराहनीय है। ठंडे पानी की व्यवस्था हेतु तीन टैंकर पानी के लगाए गए है। व्यापार मंडल अध्यक्ष संजीव पोरवाल ने बताया कि व्यापारियों के सहयोग से भोजन स्टाल लगाकर 15 दिन से भोजन आदि वितरित किया जा रहा है।

ये भी देखें: बेरहमी से हत्या: दुष्कर्म के बाद लड़की का सर धड़ से किया अलग, झाड़ियों में फेंकी लाश

व्यवस्था में अरविंद पोरवाल, राम बहादुर तिवारी, नादान वर्मा, नबाब खां, राम चन्द्र सेंगर, कन्हैया चौहान, रवि गुप्ता, राजू चक, ओमी पोरवाल, शिवनंदन गुप्ता, होरीलाल, बृजेश शर्मा, आकाश गुप्ता, अशोक गुप्ता, भुवनेश सोनी, सुघर सिंह कुशवाहा, बृजेश कठेरिया, राजीव गुप्ता, चरन सिंह, अनिल कुमार, दिनेश सोनी आदि का विशेष सहयोग मिल रहा है। वहीं उप जिलाधिकारी अजीतमल रमेश चंद्र का कहना है कि यहां का व्यापार मंडल लगातार जिला प्रशासन की मदद कर रहा है वह उनका आभार व्यक्त करते हैं और उन्हें बधाई भी देते हैं कि जिस प्रकार से वह लोग धूप में घंटों खड़े होकर प्रवासी मजदूरों के खान-पान आदि की व्यवस्था में लगे हुए हैं।


पांच राज्यों में कोरोना से हुई 80% मौतें

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना वायरस से 80 फीसदी मौतें महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, बंगाल और दिल्ली में हुई हैं। मंत्रालय ने बताया कि राज्य को अब तक 30 लाख पीपीई बांटे जा चुके हैं। इसमें 109 घरेलू निर्माताओं ने पीपीई किट तैयार की है। वहीं 33 लाख N95 मास्क राज्यों को बांटे गए हैं।


राजस्थान में कोरोना के 96 नए मामले

राजस्थान में कोरोना के 96 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से दोपहर 2 बजे अपडेट के मुताबिक, सीकर में 5, उदयपुर में 12, राजसमंद में एक, बंसवाड़ा में 2, डुंगरपुर में 3, पाली में 15, अजमेर में 4, बाड़मेर में 14, जोधपुर में 18 नए केस सामने आए हैं। अब कुल मरीजों की संख्या 6377 हो गई है। इसमें 152 लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी देखें: आर्थिक पैकेज- नीतिगत सुधारों से मिलेगी विकास को नई दिशा और गति


ओडिशा में 86 नए मरीज

अम्फान तूफान के बाद अब ओडिशा में कोरोना ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। शुक्रवार को 86 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। अब राज्य में कुल मरीजों की संख्या 1189 है। इसमें से 90 फीसदी बाहर से लौटे मजदूर हैं। मजदूरों की वापसी से पहले राज्य में 200 कोरोना केस की पुष्टि हुई थी, लेकिन वापसी के बाद मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है।

ये भी देखें: खत्म हुआ इंतजार: 5 महीने बाद खुला सबसे चर्चित इलाका, पहले से ही बंद थीं दुकानें


पुलिस की मानवता

शामली: जनपद शामली में कोरोना वायरस के मद्देनजर लॉक डाउन प्रभावी रूप से लागू है । शामली पुलिस लॉक डाउन के अनुपालन के साथ-साथ गरीब, असहाय एवं जरूरतमंदों की निरंतर मदद कर रही है। इसी क्रम में ग्राम बलवा ग्राम वासियों द्वारा प्रभारी निरीक्षक प्रेम सिंह राणा कोतवाली को बताया गया कि उनके गांव में स्थित गौशाला में करीब 14 गाय हैं तथा गौशाला का संचालन गौतम आर्य द्वारा किया जा रहा है।

जिनके द्वारा गायों को सुबह शाम खोल दिया जाता है तथा गायों द्वारा आसपास के खेतों की फसल को लगातार बर्बाद किया जा रहा है । किसानों की समस्या को समझ कर प्रभारी निरीक्षक कोतवाली ने गौशाला संचालक गौतम आर्य को बुलवाकर उनसे जानकारी ली तो गौशाला संचालक द्वारा बताया गया कि उनकी गौशाला में गायों को खाने का चारा खत्म हो गया है, इस मजबूरी के चलते उनको गौशाला की गायों को खुला छोड़ना पड़ता है। प्रभारी निरीक्षक द्वारा उक्त समस्या को जानकर गौशाला संचालक को जन-सहयोग के माध्यम से 25 कुंतल भूसा उपलब्ध करवाया गया।

ये भी देखें:सरेआम महिला के साथ हुआ ऐसा, सामने खड़ी देखती रही पुलिस 


दिल्ली में कोरोना वायरस का आंकड़ा

देश की राजधानी दिल्ली में 500 से अधिक कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। नए मामलों के साथ राजधानी में मरीजों की संख्या 11 हजार 659 हो गई है। पिछले 24 घंटों में 375 मरीज ठीक भी हुए हैं। अब तक कुल 5 हजार 567 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। पिछले 24 घंटे में एक भी मौत नहीं हुई है। लेकिन डेथ समरी के आधार पर 18 मौतों को जोड़ा गया, जिसके बाद दिल्ली में अब तक 194 लोगों की कोरोना से जान जा चुकी है। यहां पर कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 5898 है।


महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से हालात

महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना वायरस के 2,345 नये मामले सामने आये, जिससे राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 41,642 हो गई। वहीं एक दिन में इस बीमारी से 64 व्यक्तियों की मौत हुई, इनमें से 41 मौतें, कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित मुम्बई में हुईं। इसके साथ ही राज्य में मृतक संख्या बढ़कर 1,454 हो गई। यह लगातार पांचवां दिन है जब राज्य में कोरोना वायरस के 2000 से अधिक मामले सामने आये।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।