Live: भारत में 1299 संक्रमित, कोरोना को हराने के लिए चीन से मदद लेगी सरकार

देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर जारी है। लॉकडाउन का सोमवार को 6वां दिन है, इस बीच लोगों को अधिक से अधिक घर में रहने को कहा गया है।

नई दिल्लीः देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर जारी है। लॉकडाउन का सोमवार को 6वां दिन है, इस बीच लोगों को अधिक से अधिक घर में रहने को कहा गया है। हालांकि, अब जरूरत का सामान लेने के लिए धीरे-धीरे हर जगह पर छूट दी जा रही है, इसके अलावा होम डिलीवरी की सुविधाओं को भी बढ़ाया जा रहा है।

LockDown Day-6: मरीजों का आंकड़ा

कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक कोरोना मरीजों का आंकड़ा 1160 हो गई है, वहीं 31 लोगों की जान भी जा चुकी है।


Live Update:

-भारत सरकार चीन के सप्लायर्स से 10,000 वेंटिलेटर मंगवाएगी।

-सीएम योगी अदित्यनाथ ने किया यूपी भवन स्थित काल सेंटर का निरीक्षण। बोले- यूपी निवासियों की फोन काल्स को संजीदगी से ले व उनकी कठिनाई का निराकरण करें।

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को दारुल उलुम देवबंद में आइसोलेशन वार्ड की पेशकश पर लिखा पत्र।

यूपी के बागपत में प्रशासन की कड़ी कार्रवाई

बागपत में लॉकडाउन उललंघन की खबर दिखाए जाने के बाद बड़ौत पुलिस ने कड़ा ऐक्शन लिया है।  धारा 144 के उल्लंघन पर पुलिस ने की बड़ी कारवाई करते हुए 16 लोगो के खिलाफ मुकदमा दर्ज, किा है।  एमवी एक्ट के तहत पुलिस ने 67 चालान काटे हैं व 16 मोटरसाइकिल सीज की है। बड़ौत कोतवाली इंस्पेक्टर अजय शर्मा ने कहा कि लॉकडाउन का सभी लोग करे पालन, घरों में रहने की भी की अपील।

सुरेश राणा का तीनों शुगर मिलों को सैनिटाइज का निर्देश

उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने जनपद शामली के तीन शुगर मिलों को निर्देश दिए हैं कि वह पूरे जनपद को सैनिटाइज कराएं। शुगर मिले मंगलवार पूरे जनपद को सैनिटाइज करने के लिए कार्य शुरू कर देंगे। दरअसल आपको बता दें कि कोरोना वायरस से बचाव को लेकर उत्तर देश व प्रदेश के सरकारे हर सम्भव प्रयास कर रही हैं। इसी क्रम में जनपद शामली को सैनिटाइज कराने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार में गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा ने जनपद शामली की शामली, थानाभवन व ऊन शुगर मिल को निर्देशित किया है कि वह पूरे जनपद को सैनिटाइज कराएं। मंत्री ने तीनों शुगर मिलों के प्रबंधकों से बात कर उन्हें यह निर्देश दिए। जिस पर तीनों शुगर मिल मंगलवार से पूरे जनपद को सैनिटाइज करने का कार्य शुरू कर देंगे।

दिल्ली का तबलीगी जमात आया कोरोना की चपेट में

कोरोना को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है। लॉकडाउन सहित तमाम अपीलों के बावजूद दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात का सेंटर (मरकज) में लोगों की मौजूदगी चिंता का कारण बन गई है। दिल्ली में तबलीगी जमात से जुड़े हुए लोगों में कोरोना संक्रमण के कई मामले सामने आए हैं। तबलीगी जमात के चलते ही मुस्लिम समुदाय का सबसे बड़ा शिक्षण संस्थान देवबंद भी कोरोना संक्रमण की गिरफ्त में आ चुका है।

64 साल के व्यक्ति की मौत

दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के सेंटर से रविवार को दिल्ली के LNJP अस्पताल में 34 लोगों को जांच के लिए लाया गया और सभी कोरोना संक्रमण के संदिग्ध बताए जा रहे हैं। इसमें एक 64 साल के व्यक्ति की मौत हो गई। वो तमिलनाडु का रहने वाला था। हालांकि, मौत किस वजह से हुई इसका खुलासा पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही हो पाएगा। फिलहाल बाकी 33 लोगों को LNJP अस्पताल में ही रखा गया है। इनकी जांच रिपोर्ट सोमवार को आएगी, जिसके बाद ही इनके संक्रमित होने या न होने के बारे में पता चल सकेगा।


इन्होनें भी की देश की आर्थिक मदद

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एस रविंद्र भाट ने सड़क पर उतर कर ज़रूरतमंदों को अपनी तरफ से भोजन के पैकेट बांटे। वहीं दूसरी तरफ बीते कल जस्टिस एन वी रमना ने पीएम-सीएम राहत कोष में कुल 3 लाख रुपए का योगदान दिया था और आज वरिष्ठ वकील राकेश द्विवेदी ने पीएम केयर फंड में 1 करोड़ रुपए दिए।

ये भी देखें: क्या है कोरोना: जैविक बम या ग्लोबल ट्रेड वार, पूरी दुनिया बंटी दो गुटों में

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नोयडा का दौरा

कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण दिल्ली से बड़ी संख्या में लोगों का हो रहे पलायन के संबंध में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  नोयडा का दौरा करेंगे।

लॉकडाउन पर केंद्र सरकार का बड़ा बयान, लिया ये फैसला

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 21 दिनों के लॉकडाउन को लागू किया है। लॉकडाउन का आज छठवां दिन है हालांकि कुछ रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि लॉकडाउन की समयसीमा बढ़ सकती है। जिसपर कैबिनेट सचिव राजीव गौबा का कहना है कि 21 दिनों की लॉकडाउन अवधि को बढ़ाने की सरकार की कोई योजना नहीं है। उन्होंने इसे लेकर आ रही रिपोर्ट्स पर हैरानी जताई।

ये भी देखें: बड़ा फैसला: अब नहीं होगी पैनिक बाइंग, 15 दिन बाद कर सकेंगे रसोई गैस की बुकिंग


राज्यवार कोरोना आंकड़ेः

राजस्थान में ईरान से लाए गए 277 भारतियों में एक कोरोना का मरीज पाया गया है

मध्य प्रदेश के इंदौर से कोरोना के 8 नए मामले, उज्जैन से 1 केस

गुजरात के भावनगर में कोरोना की वजह से दूसरी मौत के बाद आंकड़ा हुआ 6, कुल 69 संक्रमित

महाराष्ट्र में कोरोना का आंकड़ा बढ़ाः

महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना के 12 नए केस मिले हैं। इनमें से 5 पुणे में, 3 मुंबई के, 2 नागपुर से, एक कोल्हापुर से और एक केस नासिक में मिला है। इसके साथ ही राज्य में कुल मरीजों की संख्या 215 हो गई है।

—————————————————————————————————————————————–

सीएम योगी आदित्यनाथ का नोएडा दौरा आज

सीएम योगी आदित्यनाथ आज दोपहर में नोएडा पहुंचकर स्थिति की समीक्षा करेंगे। यूपी में अब तक सर्वाधिक मामले नोयडा से आये हैं। दिल्ली से पलायन के बाद सबसे अधिक दबाव भी इस सीमावर्ती जिले पर है।

ये भी पढ़ेंः सीएम के दौरे से पहले नोएडा में सख्त फरमान, घर से निकले तो…

कोरोना के नोएडा में बढ़ते मामलों के मद्देनजर जिला प्रशासन की ओर से नया और सख्त फरमान जारी किया गया है। केंद्र सरकार के आदेश के बाद नोएडा में लॉकडाउन को और सख्त कर दिया गया। बेवजह घर से बाहर निकलने पर एफआईआर दर्ज करने के साथ गाड़ी को जब्त करने के आदेश दिए गए हैं। सिर्फ कर्फ्यू पास वालों को छूट दी जाएगी।


कन्नौज: अहमदाबाद से 50 लोग कन्नौज आए थे। डीसीएम से चपुन्ना गांव जा रहे थे। इस दौरान एक व्यक्ति की तबियत बिगड़ने के बाद मौत हो गई। कोरोना के डर से ग्रामीणों ने गांव में पलायन कर आये लोगों को घुसने नही दिया। लोगों ने कोरोना की वजह से मौत होने का आरोप लगाया है।

बागपतः पीएम नरेंद्र मोदी की लॉकडाउन की अपील बागपत में बेअसर हो गई। यहां खुलेआम सड़को पर लोग घूम रहे हैं। सवेरे से ही बाजार मे खुली दुकानों पर भीड़ लग गई। बिना मास्क लगाए सड़को पर लोग खुले घूम रहे ।

बागपत में न्यूज़ट्रैक की खबर का असर

—————————————————————————————————————————————–

‘कोरोना योद्धाओं’ के लिए हयात समेत चार होटलों का यूपी में अधिग्रहण

लखनऊ के जिला अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि कोरोना से लड़ रहे डॉक्टर, नर्स या पैरामेडिकल स्टाफ के लिए राजधानी के चार होटलों में रहने की व्यवस्था की गयी है। दरअसल इनमे संक्रमण का खतरा ज्यादा है। ऐसे में इन सभी की ड्यूटी के बाद होटल में क्वारेंटाइन की व्यवस्था है। इसके लिए होटलों का अधिग्रहण किया गया है। इनमें राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट के स्टाफ के लिए होटल हयात और फेयरफील्ड अधिग्रहित किए गए हैं। वहीं, एसजीपीजीआई के लिए होटल पिकेडली और लेमन ट्री को अधिग्रहित किया गया है।

ये भी पढ़ेंःकोरोना के प्रकोप के बीच बिहार में फिर शुरू हुआ चमकी बुखार, एक की हुई मौत


गरीबों के लिए लखनऊ में शेल्टर होम की व्यवस्था

पलायन कर लखनऊ पहुंच रहे गरीबों के लिए भी जिला प्रशासन ने 3 शेल्टर होम बनाए हैं। इसके लिए इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान, अवध शिल्प ग्राम और हज हाउस को शेल्टर हाउस के तौर पर इस्तेमाल के लिए अधिग्रहित किया गया है. जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने 14 अप्रैल तक इन तीनों प्रतिष्ठानों का अधिग्रहण किया है।


दिल्‍ली के RML अस्‍पताल 6 डॉक्‍टर और 4 नर्स कोरोना पाॅजिटिव

राममनोहर लोहिया अस्‍पताल प्रबंधन ने डॉक्‍टरों समेत 10 स्‍टाफ को क्‍वारेंटाइन किया है।  दिल्‍ली में COVID-19 संक्रमितों की संख्‍या 72 तक पहुंच चुकी है।

—————————————————————————————————————————————–

मजदूरों के पलायन पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

लॉकडाउन की वजह से काम और खाने-पीने के संकट में आए हजारों मजदूरों और गरीब लोगों ने दिल्ली-एनसीआर से प्रवास किया. इस दौरान हजारों की संख्या में लोग पैदल ही घर लौटते नज़र आए, जिसके बाद कुछ बसों का इंतजाम करवाया गया। अब ये मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा है, जहां प्रवासी मजदूरों की मदद, उनकी वापसी के लिए प्रशासन को निर्देश देने की अपील की गई है।

—————————————————————————————————————————————–

कोरोना और लाॅकडाउन पर योगी सरकार के बड़े फैसलेः

योगी आदित्यनाथ आज देंगी 611 करोड़ रुपए की सहायता। मनरेगा के श्रमिकों के खाते में सीधे डाले जाएंगे पैसे। EFMS के माध्यम से ट्रांसफर करेगी सरकार। सुबह 10:00 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सभी मनरेगा श्रमिकों के खातों में पैसे ट्रांसफर करेंगे।

ये भी पढ़ेंः पलायन करने वालों की मुसीबत कम नहीं, घर जाने के लिए चुका रहे ये कीमत

—————————————————————————————————————————————–

यूपी सरकारी बसों में मुफ्त सफर

यूपीएसआरटीसी के एमडी राज शेखर ने जानकार दी कि उतर प्रदेश सरकार ने ये फैसला लिया है कि सरकारी बसों में राज्य के किसी भी क्षेत्र में सफर करने वाले किसी भी मजदूर या वर्कर और उसके परिवार से टिकटी के पैसे नहीं लिए जायेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।