×

इम्युनिटी बढ़ाने पर जोरः दिल्ली में दवाओं की मांग में हुआ सात गुना का इजाफा

विशेषज्ञों ने यह भी कहा है कि इस विमारी से बचने के लिए अपनी इम्युनिटी क्षमता को बढ़ाना चाहिए। गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, जिसको देखते हुए दिल्ली में इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं की बिक्री में बढ़ोत्तरी हुई है।

SK Gautam
Published on: 19 Jun 2020 6:40 AM GMT
इम्युनिटी बढ़ाने पर जोरः दिल्ली में दवाओं की मांग में हुआ सात गुना का इजाफा
X

नई दिल्ली: कोरोना महामारी पूरी दुनिया में फैली हुई है। जिसकी वजह से अब तक बहुत तबाही हुई है। कोरोना वायरस की अभी तक कोई सटीक दवा नहीं बन पायी है। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इस विमारी से बचने के लिए सबसे पहले खुद का बचाव करना बहुत जरूरी है। जिसमें चहरे पर मास्क, सोशल डिसटेंसिंग और समय-समय पर सेनीटाईजर का उपयोग करना ही समझदारी है।

लोगों में इम्यूनिटी को लेकर जागरूकता बढ़ी है

वहीं विशेषज्ञों ने यह भी कहा है कि इस विमारी से बचने के लिए अपनी इम्युनिटी क्षमता को बढ़ाना चाहिए। गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, जिसको देखते हुए दिल्ली में इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं की बिक्री में बढ़ोत्तरी हुई है। लोगों में इम्यूनिटी को लेकर जागरूकता आई है और इस बीच कोरोना से बचने के लिए लोगों में इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं की मांग भी तेज हो गई है। मेडिकल स्टोर्स में इसकी मांग लगातार बढ़ती जा रही है।

ये भी देखें: चीन को जवाब देने की तैयारीः अग्रिम मोर्चों पर बढ़ाई तैनाती, खाली कराए गांव

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले सभी उत्पादों की मांग बढ़ी है

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले प्रमुख उत्पाद जैसे च्यवनप्राश, गिलोय टैबलेट, गिलोय रस, अश्वगंधा कैप्सूल के अलावा विटामिन सी की टैबलेट इत्यादि की मांग बढ़ गई है। केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट फेडरेशन के अध्यक्ष कैलाश गुप्ता का कहना है कि वैलनेस और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले सभी उत्पादों की मांग में महत्वपूर्ण तेजी दर्ज की गई है। पहले अधिकतर लोग सिर्फ सर्दियों के मौसम में च्यवनप्राश का सेवन करते थे, लेकिन इस बार च्यवनप्राश की काफी बिक्री हो रही है।

कंपनियों ने इम्यूनिटी के लिए अलग-अलग दवाइयां निकालनी शुरू कर दिया

उन्होंने यह भी बताया कि शहद, च्यवनप्राश, हर्बल टी और गिलोय रस के साथ विटामिन सी और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले और एलोपैथी दवाओं की बिक्री में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है। कैलाश गुप्ता ने कहा कि इम्यूनिटी बढ़ाने से संबंधित दवाओं की मांग को देखते हुए कई कंपनियां अलग-अलग दवाइयां निकालने लगी हैं जैसे विटामिन सी के च्यूंगम आने लगी हैं। हम लोगों ने ये देखा है कि जो इस समय 6-7 गुना तक इसकी बिक्री बढ़ गई है क्योंकि इसकी मांग ज्यादा हो रही है।

ये भी देखें: राहुल का अर्द्धशतकः राजनीति में बबुआ की छवि नहीं बदल पाए अब तक

आयुष मंत्रालय ने भी इम्यूनिटी बढ़ाने पर जोर दिया है

वैसे बता दें कि भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने भी कोरोना वायरस से लड़ाई में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कई प्रकार के आयुर्वेदिक उपाय सुझाए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से इन उपायों को अपनाने की अपील भी की थी। साथ ही दूसरे लोगों को भी इन उपायों को बताने के लिए कहा था। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि इन उपायों को आसानी से अपनाया जा सकता है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story