×

PM मोदी की स्पीच के टेलीकास्ट पर CM ममता ने लगाईं रोक

Gagan D Mishra
Published on: 9 Sep 2017 8:44 AM GMT
PM मोदी की स्पीच के टेलीकास्ट पर CM ममता ने लगाईं रोक
X
PM मोदी की स्पीच के टेलीकास्ट पर CM ममता ने लगाईं रोक

कोलकाता: बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी एक बार फिर विवादों में है। मूर्ती विसर्जन और दुर्गा पूजा में रोक लगाने के बाद अब उन्होंने PM मोदी के स्पीच के टेलीकास्ट पर रोक लगा दी है। मोदी 11 सितंबर को देश की सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के स्टूडेंट्स को स्पीच देंगे। इसके लिए यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) ने इसके लाइव टेलिकास्ट का ऑर्डर दिया था।

यह भी पढ़ें...प. बंगाल में RSS चीफ के बाद अब शाह को जगह नहीं दे रही ममता सरकार

ममता ने इसका विरोध करते हुए राज्य की सभी यूनिवर्सिटी से कहा कि मोदी की स्पीच सुनने-देखने के लिए कोई जरूरी इंतजाम नहीं किए जाएं। उनके इस आदेश के बाद बीजेपी ने इसे लोकतंत्र के लिए दुर्भाग्यपूर्ण और असहनीय बताया है।

बीजेपी ने ममता सरकार के फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण और चौंकाने बताते हुए कहा कि संघीय व्यवस्था में पीएम सबसे ऊपर होता है। क्या किसी राज्य के मुख्यमंत्री को हक है कि वो केंद्र के ऑर्डर को नहीं माने और स्टूडेंट्स के लिए पीएम की स्पीच पर रोक लगा दे।

यह भी पढ़ें...ममता ने दुर्गा मूर्ति विसर्जन पर लगाईं रोक, मुहर्रम का दिया हवाला!

दरअसल, पीएम की स्पीच को लेकर यूजीसी ने देश के 40 हजार यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को टेलिकास्ट के लिए सर्कुलर जारी किया है। इसमें मुताबिक, सभी स्टूडेंट और टीचर 11 सितंबर को यंग इंडिया-न्यू इंडिया पर मोदी की स्पीच जरूर सुनें। लाइव टेलिकास्ट के लिए कॉलेजों को सभी जरूरी इंतजाम पहले से करने का ऑर्डर भी दिया है। वहीँ, मोदी की स्पीच को 'यंग इंडिया, न्यू इंडिया- ए रिसर्जेंट नेशन: फ्रॉम सांकल टू सिद्धि’ टाइटल दिया गया है। इसे स्वामी विवेकानंद के शिकागो विश्व धर्म संसद में दिए भाषण के 125 साल पूरे होने और पंडित दीनदयाल उपाध्याय शताब्दी समारोह के तहत रखा गया है।

यह भी पढ़ें...ममता बोलीं- मुझ पर हिंदू विरोधी होने का आरोप लगाकर गाली दी जाती है

Gagan D Mishra

Gagan D Mishra

Next Story