×

इस शख्स ने हिमाचल प्रदेश को लगाया 3000 करोड़ रुपए का चूना!

Charu Khare
Published on: 5 March 2018 9:44 AM GMT
इस शख्स ने हिमाचल प्रदेश को लगाया 3000 करोड़ रुपए का चूना!
X

शिमला। हिमाचल प्रदेश में करीब 3000 करोड़ रुपए की टैक्स धांधली सामने आई है। सूत्रों के मुताबिक़, हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिला के पावटा क्षेत्र में एक औद्योगिक इकाई के मालिक डॉ. राकेश शर्मा की कंपनी ने विशेष औद्योगिक पैकेज की आड़ में ये घोटाला किया है।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, इंडियन टेक्नोमेक कंपनी लिमिटेड ने वर्ष 2009 से 2015 के बीच उत्पादन के जाली आंकड़ों के आधार पर करीब 2100 करोड़ रुपए का बिक्री कर और एक्साइज ड्यूटी का घोटाला किया, जो अब बढ़कर करीब 3000 करोड़ रुपए का हो गया है। इनमें बैंकों का कर्ज, ब्याज और आयकर भी शामिल है। खबरों के मुताबिक़, घोटाले की यह राशि और अधिक हो सकती है।

2014 में ही सामने आ गया था ये मामला-

कर चोरी का ये मामला साल 2012 में तब सामने आया था जब हिमाचल प्रदेश कराधान एवं बिक्रीकर विभाग की आर्थिक जांच इकाई ने वास्तविक उत्पादन और बिजली के बिलों में काफी फर्क पाया था। उत्पादन की तुलना में कंपनी के बिजली के बिल काफी कम थे। जिससे साबित हुआ कि कंपनी अपने उत्पाद सिर्फ कागजों पर ही पैदा कर रही थी और वास्तव में इसकी पावटा स्थित इकाई में बहुत कम उत्पादन हुआ।

इसके बाद की जांच में सामने आया कि इंडियन टेक्नोमेक कंपनी लिमिटेड का मालिक डॉ. राकेश शर्मा मूलतः चार्टर्ड अकाउंटेंट था जिसने हिमाचल प्रदेश को मिले विशेष औद्योगिक पैकेज का फायदा उठाने के लिए कंपनी बनाई और जिसमें हिमाचल प्रदेश के एक सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी के बेटे को भी निदेशक बनाया ताकि घोटाले को आसानी से अंजाम दे सकें।

वहीँ, डॉ. राकेश शर्मा पर मनी लॉन्ड्रिंग का भी आरोप है। सूत्रों के मुताबिक, राकेश शर्मा टैक्स चोरी करके बचाए गए पैसों का इस्तेमाल कई औद्योगिक इकाइयों को फाइनेंस करने में इस्तेमाल करता था। फ़िलहाल ये मामला मनी लॉन्ड्रिंग और इनकम टैक्स विभाग से जुड़ा हुआ है, इसलिए इसकी जांच का जिम्मा प्रवर्तन निदेशालय को सौंपा दिया गया है।

Charu Khare

Charu Khare

Next Story