×

Disaster Management की खुली पोल: 20 घंटे बाद भी नहीं बुझी तेल टर्मिनल की आग

Rishi
Published on: 7 Oct 2017 10:42 AM GMT
Disaster Management की खुली पोल: 20 घंटे बाद भी नहीं बुझी तेल टर्मिनल की आग
X

मुंबई : मुंबई तट से लगे समुद्र में हाई स्पीड डीजल के एक टैंक पर आकाशीय बिजली गिरने से लगी आग के 20 घंटे से अधिक समय बीत चुके हैं, लेकिन आग पर काबू पाने के लिए अग्निशमन विभाग का 50 सदस्यीय दल अभी भी संघर्ष कर रहा है। एक अधिकारी ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी। गेटवे ऑफ इंडिया के निकट अरब सागर में लगभग आठ किलोमीटर दूरी पर स्थित छोटे-से बुचर द्वीप पर शुक्रवार को आग लग गई। यह द्वीप भारत पेट्रोलियम निगम लिमिटेड (बीपीसीएल) के तेल टर्मिनल के रूप में काम करता है।

यहां और दो किलोमीटर दूर रायगढ़ में आसमान में धुएं के गुबार देखे देखे जा सकते हैं।

ये भी देखें: आरएएफ को सलाम, हर चुनौती से निपटने को हमेशा तैयार- राजनाथ सिंह

बीपीसीएल के कार्यकारी निदेशक मनोहर राव ने द्वीप पर जाते हुए बताया, "हालात अब काबू में है और इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ है। मुंबई पत्तन न्यास के अग्निशामक कर्मी आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं।"

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, प्रभावित टैंक की क्षमता करीब 40 हजार टन है, जिसमें हाई स्पीड ईंधन भरा हुआ था। करीब 25 फीसदी ईंधन आग में स्वाहा हो गया।

ये भी देखें: OH NO: सलमान के शो बिग बॉस पर शाहरुख का निशाना, कह दी ऐसी बात

दमकल विभाग का कहना है कि द्वीप पर सुबह लगभग पांच बजे बिजली गिरी, जिसके बाद वहां आग लग गई। मौके पर तैनात सुरक्षाकर्मियों की एक टीम ने उस वक्त आग पर काबू पाने का प्रयास किया।

जिसके बाद, मुंबई पत्तन न्यास की एक टीम को आग बुझाने में मदद करने के लिए स्पीड बोट से द्वीप पर भेजा गया। इस अभियान को करीब 20 घंटे हो चुके हैं।

ये भी देखें: मुस्लिम महिलाओं के लिए फतवा जारी, बाल कटवाना और आइब्रो बनवाना इस्लाम के खिलाफ

इस छोटे द्वीप को जवाहर द्वीप के नाम से भी जाना जाता है, जो मुंबई पत्तन न्यास का है और यहां से तेल टैंकरों से कच्चा तेल उतारा जाता है, और उसके बाद उसे कंटेनरों में भरकर वडाला स्थित एक तेल रिफाइनरी में भेज दिया जाता है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story