×

Hardik Pandya IPL Records: हार्दिक पंड्या का कैसा रहा है आईपीएल सफर, जानें मुंबई इंडियंस के नए कप्तान का रिकॉर्ड

Hardik Pandya IPL Records: हार्दिक पंड्या आईपीएल के इतिहास में सबसे अच्छे ऑलराउंडर्स खिलाड़ियों में से एक हैं, जिनका गेंद और बल्ले से जलवा रहा है।

Kalpesh Kalal
Published on: 1 March 2024 8:42 AM GMT
Hardik Pandya IPL Records: हार्दिक पंड्या का कैसा रहा है आईपीएल सफर, जानें मुंबई इंडियंस के नए कप्तान का रिकॉर्ड
X

Hardik Pandya IPL Records: इंडियन प्रीमियर लीग की सुगबुगाहट तेज होती जा रही है, क्योंकि 17वें सत्र की शुरुआत होने में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है। 22 मार्च से आईपीएल के इस साल के एडिशन का आगाज होने जा रहा है। आईपीएल के इस एडिशन के लिए 21 मैचों का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। अब नजरें इस 22 मार्च की तारीख पर टिकी हैं। फैंस भी अपने फेवरेट खिलाड़ियों का जलवा देखने के लिए पूरी तरह से कमर कस चुके हैं

मुंबई इंडियंस के नए कप्तान हार्दिक पंड्या हैं पॉवर दिखानें तैयार

आईपीएल के इस मेगा टूर्नामेंट के इतिहास में ऑलराउंडर्स में एक से एक दिग्गज रहे हैं। लेकिन सबसे प्रभावसाली ऑलराउंडर्स में एक नाम भारत के स्टार खिलाड़ी हार्दिक पंड्या का नाम आता है। हार्दिक पंड्या इस साल मुंबई इंडियंस की टीम में घर वापसी कर रहे हैं। उन्होंने इसी नीली जर्सी वाली टीम के साथ करियर की शुरूआत की थी, और अब इस टीम की कमाल संभालेंगे। हार्दिक पंड्या काफी समय से चोटिल होने के चलते बाहर थे, लेकिन अब वो पूरी तरह से तरोताजा हैं और अपना दम दिखाने के लिए तैयार दिख रहे हैं। ऐसे में फैंस की नजरें भी उन पर टिकी हुई हैं।

बैटिंग-बॉलिंग से दम दिखाने वाले हार्दिक गुजरात को कप्तानी में भी दिला चुके हैं खिताब

हार्दिक पंड्या आईपीएल का वो चेहरा हैं, जिसे एक बहुत ही समर्पित खिलाड़ी के रूप में माना जाता है। इस खिलाड़ी ने बतौर बल्लेबाज, गेंदबाज के रूप में तो साथ ही एक फील्डर के रूप में भी खूब साबित किया है, जिसके बाद उन्होंने पिछले दो सीजन में अपने आप को एक अच्छा लीडर भी साबित किया है। हार्दिक पंड्या ने 2022 में गुजरात टाइटंस के लिए पहली बार कप्तान बने और अपनी टीम को कप्तानी के पहले साल ही खिताब भी दिला दिया। इसके बाद 2023 में उनकी कप्तानी में टीम रनरअप रही थी। ऐसे में एक कप्तान के रूप में उन्होंने साबित कर दिया है। अब वो एक नई टीम के साथ नई शुरुआत करने के लिए तैयार हैं। तो चलिए देखते हैं हार्दिक पंड्या का कैसा रहा है आईपीएल सफर

आईपीएल के एक प्रभावशाली ऑलराउंर खिलाड़ी रहे हैं हार्दिक

आईपीएल के सफर में हार्दिक पंड्या ने अपनी शुरुआत साल 2015 में की। मुंबई इंडियंस से शुरुआत करने वाले इस खिलाड़ी ने अपनी गेंद और बल्ले की प्रतिभा से काफी प्रभावित किया। इस खिलाड़ी ने आईपीएल के 9 साल के करियर में बल्लेबाजी से कईं तूफानी पारी खेली, तो गेंद से भी खूबसूरत स्पेल डाले। वो आज के दौर में सबसे अच्छे ऑलराउंडर माने जाते हैं। हार्दिक पंड्या ने अब तक आईपीएल करियर में कुल 123 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने बल्लेबाज के तौर पर जिसमें 39 बार नाबाद रहते हुए 30.38 की बढ़िया औसत के साथ 2309 रन बनाए, जिसमें उन्होंने करीब 146 की स्ट्राइक रेट रखी, जिसमें उनके नाम 10 फिफ्टी हैं, उन्होंने 172 चौके और 125 छक्के लगाए हैं। अब बात गेंदबाजी की कर ले तो उन्होंने 123 मैचों में 33.26 की औसत के साथ 53 विकेट अपने नाम किए हैं।

हार्दिक पंड्या को मुंबई इंडियंस ने 15 करोड़ रुपये में किया है ट्रेड

इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर में शुमार हार्दिक पंड्या एक बार फिर से मुंबई इंडियंस के साथ हो चुके हैं। मुंबई इंडियंस की फ्रेंचाइजी ने उन्हें गुजरात टाइटंस के साथ 15 करोड़ रुपये में ट्रेड किया है। हार्दिक पंड्या ने सबसे पहले साल 2015 में मुंबई इंडियंस ने 10 लाख रूपये की बेस प्राइज में खरीदा था। इसके बाद इस हरफनमौला खिलाड़ी ने इतना खतरनाक प्रदर्शन किया कि उन्हें 2018 के मेगा ऑक्शन से पहले मुंबई इंडियंस की टीम ने 11 करोड़ रुपये में ट्रेड किया। उन्हें इसके बाद साल 2021 तक मुंबई इंडियंस के साथ इतनी ही रकम मिलती रही। जिसके बाद 2022 में होने वाले मेगा ऑक्शन से पहले हार्दिक ने मुंबई का साथ छोड़ा और गुजरात टाइटंस की नई टीम ने उन्हें अपने पाले में कर लिया, जिन्हें 15 करोड़ रूपये चुकाए। ये स्टार खिलाड़ी गुजरात के लिए 2 सीजन खेला और इसके बाद इन्हें 2023 के मिनी ऑक्शन से ठीक पहले मुंबई ने फिर से हासिल कर लिया। जो 15 करोड़ रुपये में गुजराट टाइटंस से ट्रेड हुए।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story