Newstrack Impact : UN ने माना, राम रहीम को भेजा था Tweet, मांगेगा माफी

newstrack.com की खबर का असर हुआ है। यूएन संस्था यूएन वाटर ने माना कि रेपिस्ट गुरमीत राम रहीम और उसकी कथित बेटी हनीप्रीत को ‘वर्ल्ड टॉयलेट डे’ कैंपेन के लिए ट्वीट भेजा था।

Newstrack impact: UN ने माना, राम रहीम को भेजा था ट्वीट, मांगेगा माफी

Newstrack impact: UN ने माना, राम रहीम को भेजा था ट्वीट, मांगेगा माफी

योगेश मिश्र

लखनऊ: newstrack.com की खबर का असर हुआ है। यूएन संस्था यूएन वॉटर ने माना कि रेपिस्ट गुरमीत राम रहीम और उसकी कथित बेटी हनीप्रीत को ‘वर्ल्ड टॉयलेट डे’ कैंपेन के लिए ट्वीट भेजा था। न तो संस्था का ट्विटर हैंडल हैक हुआ, न ही किसी गलती से ट्वीट हुआ। गौरतलब है कि वर्ल्ड टॉयलेट डे कैंपेन में राम रहीम और हनीप्रीत को न्यौते की खबर को newstrack.com ने प्रमुखता से उठाया था। इसके बाद यूएन ने पहले ट्वीट डिलीट किए। उसके बाद माफी मांगते हुए इसे हैक का मामला बताया था।

यह भी पढ़ें … #WorldToiletDay : रेपिस्ट गुरमीत और हनीप्रीत को UN से न्योता आया है

newstrack.com ने इस मामले में यूएन वॉटर से कुछ सीधे सवाल किए। जिसके जवाब में यूएन की संस्था यूएन वॉटर के मुताबिक, उन्हें राम रहीम की वर्तमान स्थिति के बारे में नहीं पता था और अब ट्विटर पर गुरमीत और हनीप्रीत को इस मुद्दे पर किए गए ट्विट पर यूएन सार्वजानिक रूप से माफी मांगने की बात कर रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि पुरानी लिस्ट में नाम होने की वजह से दोनों को ट्वीट चला गया था। जिसे अब हटा दिया गया है। यूएन की संस्था यूएन वॉटर ने newstrack.com के कुछ सवालों के सिलसिले वार जवाब दिए हैं।

यह भी पढ़ें … Newstrack से UN ने कहा गलती के लिए माफी, अनजाने में किए गए ट्वीट

newstrack.com : क्या यूएन की संस्था का ट्विटर अकाउंट हैक हुआ था?
यूएन वॉटर : संस्था का कोई भी ट्विटर अकाउंट हैक नहीं हुआ है।

newstrack.com : क्या गुरमीत राम रहीम और हनीप्रीत को कोई निमंत्रण भेजा गया था?
यूएन वॉटर : दोनों को किसी तरह का कोई निमंत्रण नहीं भेजा गया था। इन दोनों को सिर्फ ट्वीट किया गया था।

newstrack.com : क्यों गुरमीत राम रहीम और हनीप्रीत को भेजा गया था निंमत्रण या उनसे संपर्क किया गया ?
यूएन वॉटर : गुरमीत सिंह और हनीप्रीत का नाम उन 40 हजार लोगों की लिस्ट में से एक है, जो स्वच्छता के मुद्दों को सपोर्ट करते हैं और उनके सोशल मीडिया पर फ़ॉलोवर्स की संख्या ज्यादा है। यूएन इस लिस्ट के लोगों को वर्ल्ड टॉयलेट डे के दिन अपने फ़ॉलोवर्स को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए निवेदन करते है। ये लिस्ट जुलाई 2016 को तैयार की गई थी और हम वर्तमान स्थिति के विषय में जागरूक नहीं थे। वर्तमान परिस्थिति की जानकारी होते ही यह ट्वीट भी हटा लिए गए थे। उन्हें कोई निमंत्रण नहीं दिया गया था।

newstrack.com : क्या इस मामले में यूएन संस्था कोई जांच बैठाने जा रही ?
यूएन वॉटर : हमारी संस्था इस मामले में लिखित माफी मांगने के लिए बयान जारी करेगी। जल्द ही हम यह बयान जारी करेंगे।

यह भी पढ़ें … बढ़ी मुश्किलें ! राम रहीम, हनी को भेजा गया UN का Tweet निकला फर्जी

newstrack.com किसी भी तरह की सनसनी के बिना सरोकार वाली पत्रकारिता पर विश्वास रखता है और यही वजह है कि हमने यूएन वॉटर से इस मामले की तहकीकात की। इस तहकीकात की परत दर परत खुलने पर पता लगा कि ट्विटर हैंडल न तो हैक हुआ था, न ही गलत ट्वीट था। हालांकि, यूएन वॉटर ने ट्वीट हटा दिए हैं और newstrack.com को उसे वस्तुस्थिति से अवगत कराने के लिए आभार भी व्यक्त किया है।