×

अगले 2 दिन खतरा: देश के इन हिस्सों में भारी बारिश के आसार, IMD की चेतावनी

मानसून ने पूरे भारत को भींगा दिया है हां ये अलग बात है कि इस बार राजस्थान में कम बारिश हुई है या नहीं हुई है कह सकते हैं।  लेकिन उत्तर भारत में बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग के अनुसार 23 जुलाई तक उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश होगी,

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 23 July 2020 1:27 AM GMT
अगले 2 दिन खतरा: देश के इन हिस्सों में भारी बारिश के आसार, IMD की चेतावनी
X

नई दिल्ली: मानसून ने पूरे भारत को भींगा दिया है हां ये अलग बात है कि इस बार राजस्थान में कम बारिश हुई है या नहीं हुई है कह सकते हैं। लेकिन उत्तर भारत में बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग के अनुसार 23 जुलाई तक उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश होगी, मौसम विभाग ने दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा, बिहार, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया है। हरियाणा, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में अगले 2 दिनों में भारी बारिश के आसार हैं।

यह पढ़ें...पहले प्यार में फंसाया, फिर इसलिए प्रेमिका और उसकी बेटी की कर दी हत्या

कहीं हल्की कहीं भारी बारिश

पिछले तीन दिनों से देश के ज्यादातर राज्यों में बारिश का दौर जारी है। राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में लगातार हो रही बारिश से मौसम बदला, बारिश से ना सिर्फ उमस भरी गर्मी से राहत मिली है, बल्कि हल्की ठंड का अहसास होने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2-3 दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने की उम्मीद है। आज यानी 23 जुलाई को भी कई राज्यों में भारी, मध्यम और हल्की बारिश होने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग ने दिल्ली में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आज भी पूरी दिल्ली में दिनभर रुक-रुककर बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है। इसके बाद बारिश की तीव्रता में कमी आने की संभावना है। उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कई इलाकों में मौसम विभाग ने बारिश की चेतावनी दी है। 23 जुलाई को भिवानी, जिंद, कैथल, सोनीपत, बागपत, मेरठ, नूह, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद, हापुड़, बिजनौर, चांदपुर, मुरादाबाद, शामली, गुरुग्राम, रोहतक, कुरुक्षेत्र, करनाल और आस-पास के इलाकों में अगले कुछ घंटों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। बारिश के साथ तेज हवा भी चलने की उम्मीद है।

यह पढ़ें...सरकार ने अभिभावकों को दी बड़ी राहत, स्कूल की फीस पर हुआ ये बड़ा एलान

वज्रपात का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने आज भी बारिश के साथ वज्रपात का अलर्ट जारी किया है। लगातार बारिश से नदियों में उफान है। सैकड़ों गांव बाढ़ की चपेट में हैं। बिहार में बाढ़ से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 16 टीमों को राज्य के अलग-अलग जिलों में तैनात किया गया है।

इधर उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर, देहरादून, हरिद्वार, टिहरी, पौड़ी और नैनीताल जिले में कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा कि बुधवार को भी राजधानी देहरादून के कई इलाकों में भारी बारिश होने के आसार हैं। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी के मुताबिक मॉनसून ट्रफ अमृतसर, लुधियाना, मेरठ, बरेली, गोरखपुर, भागलपुर होते हुए हिमालय के तराई क्षेत्रों तक बनी हुई है।

अरब सागर में कोमोरिन क्षेत्र पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दिखाई दे रहा है। पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, बिहार में आज हल्की से मध्यम के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर और लक्षद्वीप में भी हल्की से मध्यम मॉनसूनी बौछारों के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। जबकि दिल्ली, दक्षिण छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, मराठवाड़ा, विदर्भ और तेलंगाना के उत्तरी भागों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो जगहों पर तेज़ बारिश की संभावना है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story