×

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर होगा ये खास, जिसमें सिर्फ महिलाएं होंगी TTE

priyankajoshi
Published on: 1 March 2018 9:24 AM GMT
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर होगा ये खास, जिसमें सिर्फ महिलाएं होंगी TTE
X

नई दिल्ली: भारतीय रेल इस बार 8 मार्च अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को खास बनाने के लिए मुम्बई, अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में अब सिर्फ महिला टीटीई की ही ड्यूटी लगाएगा। भारतीय रेल के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा, जब किसी ट्रेन में सिर्फ महिला टीटीई (यात्रा टिकट परीक्षक) ही होंगी।

नारी सशक्तीकरण को बढ़ावा देने वाले इस काम की शुरुआत भी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से हो रही है, जबकि ट्रेन होगी मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 8 मार्च से मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस में सभी टीटीई महिलाएं होंगी। इस दिन को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है। ट्रेन की दोनों की ओर की यात्रा के दौरान 30 महिला टीटीई की एक टीम तैनात की जाएगी।

वर्तमान में ट्रेन में तैनात कुल छह में से दो ही महिला टीटीई होती हैं। अधिकारियों ने बताया, 8 मार्च से ट्रेन की यात्रा के दौरान किसी भी समय छह महिला टीटीई का एक दल ड्यूटी पर होगा। उनके काम की अवधि लगभग छह घंटे 20 मिनट होगी।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story