PAK ने PM मोदी की फ्लाइट के लिए थमाया 2.86 लाख रुपए का बिल

PAK ने PM मोदी की फ्लाइट के लिए थमाया 2.86 लाख रुपए का बिल

नई दिल्ली: पाकिस्तान के साथ भारत के रिश्तों को सामान्य करने के मकसद से साल 2015 में पीएम नरेंद्र मोदी पड़ोसी मुल्क में कुछ समय के लिए रुके थे। लेकिन पाक सरकार ने इस एवज में भारत से बिल की वसूली की थी। तत्कालीन पाक पीएम नवाज शरीफ के जन्मदिन में शामिल होने पर 1.49 लाख रुपए का बिल भारत सरकार से वसूला गया। पाक सरकार ने भारत से कुल 2.86 लाख रुपयों की वसूली की है।

बता दें, कि तब पीएम नरेंद्र मोदी का विमान दो बार पाक के ऊपर से उड़ा था। शेष रकम इसलिए वसूली गई। आरटीआई एक्टिविस्ट और रिटायर्ड कमाडोर लोकेश बत्रा ने ये आंकड़े जुटाए हैं।

जून 2016 तक पीएम ने की 11 देशों की यात्रा
इन आंकड़ों में बताया गया है कि जून 2016 तक पीएम मोदी ने भारतीय वायु सेना के विमान का इस्तेमाल 11 देशों की यात्रा के लिए किया था। इनमें नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, कतर, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, रूस, ईरान व फिजी का दौरा शामिल है। 25 दिसंबर 2015 को मोदी कुछ देर के लिए लाहौर में रुके थे।

तब रूस-अफगानिस्तान यात्रा से लौटे थे मोदी
उल्लेखनीय है कि तत्कालीन पाक पीएम नवाज शरीफ ने पीएम मोदी से आग्रह किया था कि वह जन्मदिन समारोह में शिरकत करने आएं। तब पीएम मोदी रूस और अफगानिस्तान यात्रा से लौट रहे थे। पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग ने बताया, कि शरीफ ने पीएम मोदी को रेड कारपेट सम्मान दिया।

आरटीआई से मिली ये जानकारी
आरटीआई में बताया गया है, कि 77,215 रुपए का बिल 22-23 मई, 2016 को अफगान यात्रा के लिए वसूला गया, जबकि 59,215 रुपए का बिल 4-6, जून 2016 को कतर यात्रा की एवज में भारत को मिला। दोनों बार मोदी ने पाक हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल किया।