×

कोरोना संकट में पाक की खतरनाक साजिश, खुफिया इनपुट पर सेना सतर्क

कोरोना संकट के इस दौर में भी पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। भारतीय खुफिया एजेंसियों को मिले इनपुट से पता चला है कि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर के रास्ते भारत में आतंकियों की घुसपैठ कराने की साजिश रच रहा है।

Dharmendra kumar
Published on: 10 April 2020 3:25 AM GMT
कोरोना संकट में पाक की खतरनाक साजिश, खुफिया इनपुट पर सेना सतर्क
X

नई दिल्ली: कोरोना संकट के इस दौर में भी पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। भारतीय खुफिया एजेंसियों को मिले इनपुट से पता चला है कि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर के रास्ते भारत में आतंकियों की घुसपैठ कराने की साजिश रच रहा है। खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट है कि सीमा पर कई आतंकी संगठनों से जुड़े 200 से ज्यादा आतंकी लांच पैड पर भारत में घुसपैठ करने के लिए तैयार बैठे हैं।

तैयार बैठे हैं 200 से अधिक आतंकी

ऐसे समय में जब पूरी दुनिया कोरोना संकट से परेशान है, पाकिस्तान की बड़ी साजिश का खुलासा होने के बाद खुफिया एजेंसियां चौकन्ना हो गई हैं। जानकार सूत्रों का कहना है कि सीमा पर लश्कर-ए-तैय्यबा, जैश-ए-मोहम्मद और हिज्बुल मुजाहिदीन जैसे खतरनाक आतंकी संगठनों के 230 से अधिक आतंकी भारत में घुसपैठ की कोशिश में जुटे हुए हैं। पाकिस्तान भी इन दिनों कोरोना संकट की मार झेल रहा है और वहां कोरोना के साढ़े चार हजार से अधिक पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। कोरोना ने पाकिस्तान में करीब 70 लोगों की जान ले ली है। ऐसी संकट की स्थिति में भी वह भारत के खिलाफ साजिशें रचने से बाज नहीं आ रहा है।

यह भी पढ़ें...जनधन खाताधारकों को SBI ने दिलाया भरोसा, कहा- कभी भी निकाले पैसा

तीन संगठनों से जुड़े हैं आतंकी

जम्मू-कश्मीर के पुलिस चीफ दिलबाग सिंह का कहना है कि सीमा पर काफी संख्या में आतंकी भारत में घुसने की फिराक में तैयार बैठे हैं। खुफिया सूत्रों का भी कहना है कि कश्मीर घाटी में एलओसी क्रॉस करने के लिए जैश-ए-मोहम्मद, हिज्बुल मुजाहिदीन और लश्कर-ए-तैय्यबा के 160 आतंकवादी तैयार बैठे हैं। इनके अलावा इंटरनेशनल बॉर्डर के उस पार करीब 70 आतंकवादी नदी और नालों के रास्ते जम्मू-कश्मीर में घुसने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

अलग-अलग स्थानों से घुसपैठ की कोशिश

खुफिया सूत्रों का यह भी कहना है कि जैश-ए-मोहम्मद,लश्कर-ए-तैय्यबा और हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकवादी सीमा पार के अलग-अलग स्थानों से भारत में घुसने की कोशिश में जुटे हैं। सूत्रों के मुताबिक जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी समानी-भिंबर और दुधनियाल लांच पैड पर घुसपैठ की कोशिश की ताक में तैयार बैठे हैं। लश्कर-ए-तैय्यबा के आतंकवादी लीपा और केस लांच पैड पर घुसपैठ के लिए जुटे हुए हैं। इसी तरह हिज्बुल मुजाहिदीन से जुड़े आतंकी सियालकोट सेक्टर में घुसपैठ के लिए तैयार बैठे हैं।

यह भी पढ़ें...RBI ने जारी की मॉनिटरी पॉलिसी रिपोर्ट, अर्थव्यवस्था पर कोरोना की मार

सीमा पर भारतीय सेना चौकन्ना

जम्मू-कश्मीर में पिछले साल भी आतंकवादियों ने घुसपैठ की तमाम कोशिशों की थीं। गृह मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक पिछले साल जम्मू-कश्मीर में एलओसी और अंतरराष्ट्रीय सीमा के रास्ते घुसपैठ की 133 घटनाएं हुई थीं और इनमें से अधिकांश घटनाएं अप्रैल से सितंबर के बीच हुई थीं। घुसपैठ की इन कोशिशों के कारण ही सीमा पर भारतीय सेना के जवान काफी चौकन्ना हैं। इस साल के शुरुआती दो महीनों यानी जनवरी और फरवरी में सुरक्षाबलों ने 24 आतंकियों को मार गिराया है जबकि 48 आतंकियों और उनके मददगारों को गिरफ्तार किया गया है।

पाक सेना कर रही आतंकियों की मदद

सुरक्षा एजेंसियों की रिपोर्ट है कि जैश, लश्कर और हिजबुल तीनों आतंकी संगठनों को पाकिस्तानी सेना की पूरी मदद मिल रही है। पाकिस्तानी सेना जैश, लश्कर और हिजबुल के अलावा पीओके के सियालकोट,पंजाब और कोटली सेक्टर में हरकत उल जिहाद ए इस्लामी (हूजी)को फिर से सक्रिय करने की कोशिश में जुटी हुई है।

यह भी पढ़ें...इस IPS अधिकारी की कविता ‘मैं खाकी हूं…’ सोशल मीडिया पर वायरल, आप भी सुनें

कुपुवाड़ा में हुई थी बड़ी कोशिश

कोरोना संकट के इस दौर में भी जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं और पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। कुपवाड़ा में पांच अप्रैल को सेना ने घुसपैठ की एक बड़ी कोशिश को नाकाम कर दिया था और पांच आतंकियों को मार गिराया था। हालांकि इस मुठभेड़ में भारतीय सेना के पांच जवान भी शहीद हो गए। जम्मू कश्मीर में घुसपैठ की इन बढ़ती कोशिशों के कारण ही भारतीय सेना आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार बैठी है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story