×

निवेश बढ़ाने के लिए तेल कंपनियों के CEO's से आज मिलेंगे PM मोदी

aman
By aman
Published on: 9 Oct 2017 6:56 AM GMT
निवेश बढ़ाने के लिए तेल कंपनियों के CEOs से आज मिलेंगे PM मोदी
X
निवेश बढ़ाने के लिए तेल कंपनियों के CEO's से आज मिलेंगे PM मोदी

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी कई विदेशी और भारतीय कंपनियों के सीईओ के साथ सोमवार (09 अक्टूबर) को उच्च स्तरीय बैठक करेंगे। सरकार का मकसद ऊर्जा क्षेत्र में निवेश बढ़ाना है।

इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी रोजनेफ्ट के सीईओ इगोर सेचिन, बीपी के सीईओ बॉब डडली, सऊदी अरामको के सीईओ अमीन एच नसीर, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी, केन इंडिया के चेयरमैन अनिल अग्रवाल, एक्सॉनमोबिल के प्रेजिडेंट रॉब फ्रेंकलिन और सरकारी तेल कंपनियों के चेयरमैन के साथ बैठक करेंगे। नीति आयोग के पहल पर यह बैठक हो रही है।

ये भी पढ़ें ...विपक्ष पर बरसे मोदी, कहा-‘षड्यंत्र रचने वाले ईमानदारी को हरा नहीं पाएंगे’

हो सकता है बड़े निवेश का ऐलान

माना जा रहा है कि बैठक के बाद इस क्षेत्र में निवेशकों की समस्याओं का निदान हो सकता है। उम्मीद है, कि डीप सी गैस फील्ड डिवेलप करने के लिए बीपी और रिलायंस 6 अरब डॉलर के निवेश का ऐलान कर सकते हैं। अरामको भी भारत में निवेश करने में दिलचस्पी दिखा सकता है।

ये भी पढ़ें ...आज ऐसी है वो दुकान, जहां PM मोदी ने पिता के साथ कभी बेची थी चाय

तेल निर्यातक कंपनियों ने गुड़गांव में खोले दफ्तर

दुनिया की तेल निर्यातक कंपनियों ने रविवार को गुड़गांव में अपने ऑफिस की आधिकारिक लॉन्चिंग की। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और अरामको के सीईओ अमीन नसीर ने कंपनी के दफ्तर का शुभारंभ किया। प्रधान ने कंपनी के इस कदम को हाइड्रोकार्बन सेक्टर में खरीदार और आपूर्तिकर्ता के रिश्ते को दोनों देशों की रणनीतिक भागीदारी के स्तर पर ले जाने वाला बताया।

ये भी पढ़ें ...राहुल गांधी ने कसा PM पर तंज, बोले, ‘मोदी हैं अनट्रेंड दर्जी’

भारत में तेल और गैस सेक्टर में हैं बड़े मौके

विशेषज्ञों का कहना है, कि सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा क्षेत्र में भारत की तेज रफ़्तार से प्राकृतिक गैस की मांग भी बढ़ेगी। अधिकारियों का कहना है कि भारत में तेल और गैस सेक्टर में बड़े मौके हैं। रिलायंस और सरकारी कंपनी ओएनजीसी के द्वारा डीप सी डिवेलपमेंट से खासतौर पर गैस के लिहाज से समृद्ध साउथ-ईस्टर्न कोस्ट में ऑइलफील्ड सर्विसेज और इक्विपमेंट की मांग भी तैयार होगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story