×

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आठ दिवसीय विदेश यात्रा के लिए रवाना, ये है शेड्यूल

Shivakant Shukla
Published on: 2 Sep 2018 7:03 AM GMT
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आठ दिवसीय विदेश यात्रा के लिए रवाना, ये है शेड्यूल
X

नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आज आठ दिवसीय विदेश यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं। वह सबसे पहले साइप्रस और फिर बुल्‍गारिया और चेक रिपब्‍लिक का दौरा करेंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, इस दौरान वे भारत के साथ संबंधों को लेकर इन तीनों यूरोपीय देशों के नेतृत्व से बातचीत करेंगे। कोविंद साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस एन एनास्टासिएड्स के साथ विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करेंगे जिसमें द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने का मुद्दा भी शामिल है।

ये है उनका पूरा शेड्यूल

कोविंद 2-4 सितंबर को अपनी साइप्रस यात्रा में उस देश की प्रतिनिधि सभा को संबोधित करेंगे। साथ ही वे साइप्रस विश्वविद्यालय में व्याख्यान देंगे और भारतवंशियों को भी संबोधित करेंगे। इसके बाद वे 4-6 सितंबर तक बुल्गारिया की यात्रा करेंगे। 2003 में तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के दौरे के बाद किसी भारतीय राष्ट्रपति की ये पहली बुल्गारिया यात्रा है।

5 सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति कोविद सोफिया विश्वविद्यालय में छात्रों को 'शिक्षा बदलाव का माध्यम और साझा उत्तरदायित्व’ विषय पर संबोधित करेंगे। प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान भारत-बुल्गारिया व्यापार मंच की बैठक होगी जिसमें कारोबार जगत के करीब 250 प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है।

इस यात्रा के दौरान कोविंद बुल्गारिया के राष्ट्रपति रूमेन रादेव से विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करेंगे। यात्रा के तीसरे चरण में राष्ट्रपति कोविंद चेक रिपब्‍लिक जाएंगे और वहां के राष्ट्रपति मिलो जेमन और प्रधानमंत्री अंद्रेज बाबीस से मुलाकात करेंगे।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story