×

Relationship Tips: कहीं आपकी एक छोटी सी भूल ख़त्म न कर दे अच्छे खासे रिश्ते को, अपनाये ये टिप्स

Relationship Tips: कभी-कभी जाने अनजाने में हम कुछ ऐसा कर जाते हैं जिससे आपके रिश्ते पर बुरा असर पड़ सकता है लेकिन अगर आप इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो आप अपने रिश्ते को बचा सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 5 Jan 2024 7:15 AM GMT (Updated on: 5 Jan 2024 7:15 AM GMT)
Relationship Tips
X

Relationship Tips (Image Credit-Social Media)

Relationship Tips: एक छोटी सी गलती आपके रिश्ते को बर्बाद कर सकती है? आज के समय में लोग एक दूसरे से बातें कहने से ज़्यादा आसान इसे मैसेज के ज़रिये करना आसान समझते हैं। जबकि रिश्तों में आपसी कम्युनिकेशन बेहद ज़रूरी है। यही वजह है कि आजकल रिश्ते बड़ी जल्दी टूट जाते हैं और आपस में गलतफहमियां बढ़ती जा रहीं हैं।

एक छोटी सी गलती आपके रिश्ते को बर्बाद कर सकती है

आज के समय में लोगों को लगता है कि वे मैसेज से बात करके अपने रिश्ते को आगे बढ़ा सकते हैं, लेकिन मैसेज से लोग अपनी बात कहकर अपनी जिंदगी में रंग भर सकते हैं, लेकिन मैसेज आपकी जिंदगी को बेरंग भी बना सकता है। एक मैसेज आपकी हंसती-खेलती जिंदगी को खत्म कर सकता है, इसलिए जब भी आप अपने पार्टनर को मैसेज करें तो कुछ बातों का ध्यान रखें।

जब दो लोग एक-दूसरे से प्यार करते हैं तो वो अपनी खुशी के बारे में अपने पार्टनर से बात करते हैं। वो अपने पार्टनर से बात करते समय कभी नहीं सोचते कि क्या बोलना चाहिए और क्या नहीं, लेकिन मैसेज पर बात करते समय हम भूल जाते हैं कि हम क्या कह रहे हैं, हम भूल जाते हैं कि एक गलत बात हमारे रिश्ते को खराब कर सकती है।

किसी बात का सादा सा जवाब न दें

जब हम अपने पार्टनर से बात करते हैं तो कुछ बातें भूल जाते हैं जैसे जब हम एक-दूसरे से बात करते हैं तो कई बार हम उन्हें हम्म कहकर जवाब देते हैं जो एक रिश्ते के लिए सही नहीं है। हम्म का जवाब देने से सामने वाले को लगता है कि आपके पार्टनर को बात करने में कोई दिलचस्पी नहीं है, जिससे उनके बीच तनाव और मनमुटाव हो सकता है।

कुछ भी मत दोहराओ

आमने-सामने बात करने और मैसेज करके बात करने में बहुत अंतर होता है, सामने से बात करते समय तो हमें पता चल जाता है कि हमारे पार्टनर का मूड कैसा है, लेकिन मैसेज के समय पता नहीं चलता। इसलिए मैसेज पर बात करते समय किसी भी बात को बार-बार नहीं बोलना चाहिए, कुछ चीजों को सामने रहकर ही सही करना चाहिए। साथ ही उन बातों को अवॉयड करना चाहिए जिससे आपके पार्टनर गुस्सा या इर्रिटेट होते हैं।

समस्या को सामने से साझा करें, मैसेज से नहीं

अक्सर लोग जब परेशान होते हैं तो ये नहीं देखते कि आप आमने-सामने बात कर रहे हैं या सिर्फ मैसेज पर अपनी समस्या बताते रहते हैं, लेकिन ऐसा करना गलत है जब आपका पार्टनर सामने न हो तो उसे समस्या वाले मैसेज न बताएं क्योंकि इससे वो ज़्यादा परेशान हो सकते हैं और आप भी।

रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए आपको मैसेज पर बात करने की बजाय सामने से बात करनी चाहिए। क्योंकि मैसेज पर की गई कई बातें आपके रिश्ते को खराब कर सकती हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story