राज्यसभा अनिश्चितकल के लिए स्थगित, लटक गया तीन तलाक बिल

तीन तलाक: आज आर-पार का दिन, कांग्रेस ने सांसदों को व्हिप जारी किया

नई दिल्ली: तीन तलाक बिल फिलहाल सियासत की भेंट चढ़ गया। भारी शोर शराबे के बीच लोकसभा और राज्‍यसभा की कार्रवाई शुक्रवार (05 जनवरी) को अनिश्‍चितकाल के लिए स्‍थगित हो गई। बता दें, कि आज चालू सत्र का आखिरी दिन था। मगर विपक्ष अपनी मांग पर अड़े रहे और सरकार पीछे हटने के मूड में नहीं दिखी। ऐसे में यह बिल फिलहाल तो लटक गया है।

बता दें, कि लोकसभा से पास तीन तलाक बिल को विपक्ष सिलेक्ट कमिटी के पास भेजने पर अड़ा था। दूसरी तरफ, सरकार इस पर झुकने को बिलकुल भी तैयार नहीं थी। पीएम मोदी ने भी इस मुद्दे को लेकर अपने मंत्रियों से मुलाकात की थी। अब इस बिल पर बजट सत्र तक का इंतजार करना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें …तीन तलाक: रविशंकर प्रसाद ने पूछा- क्या कांग्रेस महिलाओं के खिलाफ है?

विपक्ष इसलिए चाहती है सिलेक्ट कमिटी के पास
विपक्ष इस बिल को सिलेक्ट कमिटी के पास इसलिए भेजने पर अड़ा था, क्योंकि इस कमिटी में भी विपक्ष ही हावी रहेगा। इसका मतलब है कि संशोधनों पर उसका जोर रहेगा। यदि इन संशोधनों को राज्यसभा में मंजूर किया जाता है तो बिल को फिर लोकसभा के पास भेजा जाएगा। ऐसे में बिल पास कराने की प्रक्रिया लंबी खिंच सकती है। वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने 22 फरवरी तक इसे कानून बनाने के लिए कहा है।

ये भी पढ़ें …कभी तीन तलाक को दी थी ‘सुप्रीम चुनौती’, अब बीजेपी में हुईं शामिल

जेटली- विपक्ष ने बिल को लटकाने का मन बनाया है
इससे पहले राज्यसभा में चर्चा के दौरान अरुण जेटली ने कहा था, कि ‘विपक्ष ने सिलेक्ट कमिटी के लिए जिन सांसदों का नाम आगे किया है, वे इस बिल को पूरी तरह खत्म करन देना चाहते हैं। कमिटी के लिए सुझाए गए नाम पूरे सदन का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।’ उन्होंने ये भी कहा कि विपक्ष पहले से ही इस बिल को लटकाने का मन बना चुकी है।

ये भी पढ़ें …प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तीन तलाक पर मास्टरस्ट्रोक, विरोधी पड़े अलग-थलग