×

UP इन्वेस्टर्स समिट: पहले दिन हुए 4.28 लाख करोड़ के MOU साइन

यूपी इन्वेस्टर्स समिट का पहला दिन प्रदेश के लिए काफी अहम रहा। यहां देशभर के दिग्गज उद्योगपतियों ने राज्य में एक लाख करोड़ से अधिक के निवेश का ऐलान करते हुए प्रदेश में उद्योग जगत से जुडी कई नई संभावनाओं को सामने रखा।

tiwarishalini
Published on: 22 Feb 2018 4:55 AM GMT
UP इन्वेस्टर्स समिट: पहले दिन हुए 4.28 लाख करोड़ के MOU साइन
X

लखनऊ: यूपी इन्वेस्टर्स समिट का पहला दिन प्रदेश के लिए काफी अहम रहा। यहां देशभर के दिग्गज उद्योगपतियों ने राज्य में एक लाख करोड़ से अधिक के निवेश का ऐलान करते हुए प्रदेश में उद्योग जगत से जुडी कई नई संभावनाओं को सामने रखा। साथ ही कल 4.28 लाख करोड़ रुपये के 1045 एमओयू पर हस्ताक्षर किए गये। अगर सब कुछ ठीक रहा तो इस निवेश से यूपी में लगभग तीन लाख रोज़गार पैदा होंगे।

- इस समिट को पॉजिटिव मानते हुए मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा कि यह महज संयोग है कि प्रदेश सरकार ने 4 लाख 28 हजार करोड़ रुपये के बजट की व्यवस्था की है और इतनी ही रकम यानी 4.28 लाख करोड़ रुपये के 1045 एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।

- सीएम ने बताया कि इसमें 500 कंपनियां शामिल हैं।

- उन्होंने कहा कि प्रत्येक एमओयू के क्रियान्वयन का काम वो अपनी निगरानी में रखेंगे। इनकी लगातार समीक्षा करेंगे ताकि निवेशकों को कहीं कोई असुविधा न हो।

- प्रधानमंत्री के न्यू इंडिया के विजन को साकार करने के लिए यूपी को आगे बढ़ाएंगे।

जानें कितना निवेश करेंगी ये बड़ी कंपनियां...

रिलायंस

10 हजार करोड़ का निवेश,एक लाख लोगों को रोजगार

- रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि दिसंबर 2018 तक जियो उत्तर प्रदेश के हर गांव तक पहुंच जाएगा।

- अगले तीन साल में 10 हजार करोड़ निवेश होगा। यूपी के हर नौजवान को स्मार्ट यूथ बनाया जाएगा। इसके लिए 1500 रुपये जमा करने पर युवा को जियो फोन मिलेगा।

- 3 साल बाद यह पैसा रिफंड हो जाएगा। इस तरह यह मुफ्त ही होगा। कंपनी अगले 2 महीने में 2 करोड़ फोन केवल यूपी में ही देगी।

- कंपनी एक लाख नौकरियों अगले 3 साल में देगी। इसके अलावा नमामि गंगा प्रोजेक्ट को सफल बनाने के लिए रिलायंस सब कुछ करने को तैयार है।

बिड़ला

25 हजार करोड़ रुपये का निवेश

- यूपी में बरसों से सक्रिय आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि अगले कुछ वर्षों में समूह-25000 करोड़ रुपये का करेगा।

- उनके समूह की अल्ट्राटेक सीमेंट का राज्य में विस्तार होगा।

- कंपनी राज्य में अपने टेलीकॉम की गतिविधियों में भी बड़ा विस्तार करेगी। फाइनेंशियल सेक्टर में सोशल सिक्योरिटी के क्षेत्र में भी कंपनी अपने कामकाज का विस्तार करेगी।

अडानी

37,500 करोड़ का निवेश

- अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा कि राज्य में मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क बनाया जाएगा।

- यूनिवर्सिटी और स्किल डेवलपमेंट सेंटर बनाया जाएगा। कुल मिलाकर 37500 करोड़ का निवेश होगा।

- इसमें स्टोरेज इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा। फूड और एग्री कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा। समूह रोड और मेट्रो प्रोजेक्ट में निवेश करेगा।

महिंद्रा

प्रदेश में लगाएगा वेहिकल मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट

- महिंद्र एंड महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने ऐलान किया कि इलेक्ट्रिक वेहिकल मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट लगाया जाएगा।

- वाराणसी व विंध्याचल में 200 करोड़ रुपये से रिसॉर्ट बनेगा।

- महिन्द्रा डायल 100 - इमरजेंसी रिस्पांस सेवा को मजबूत करेगी।

टाटा

- टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि सूचना-प्रौद्योगिकी सेवा क्षेत्र की अग्रणी कम्पनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) लखनऊ से अपना कारोबार नहीं समेटेगी, बल्कि उसे यहां और मजबूत करेगी।

- टाटा समूह टीसीएस का नया कैंपस बनाएगा जहां 30,000 लोगों को रखा जा सकेगा।

- एन चंद्रशेखरन ने कहा कि ऐसे अनेक सवाल उठे कि क्या टीसीएस लखनऊ को छोड़ देगी ? मैं आपके सामने संकल्प जाहिर करना चाहता हूं कि टीसीएस यहां अपना कारोबार जारी रखेगी, बल्कि इसको और मजबूत करेगी।

जानिए किसने क्या कहा...

पीएम नरेंद्र मोदी

यूपी इन्वेस्टर्स समिट को पीएम नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत ‘परिवर्तन’ शब्द से की। कहा, यूपी में योगी सरकार आने के बाद अब परिवर्तन दिखने लगा है। ये इसलिए दिख रहा है क्योंकि यहां काम हो रहा है। यूपी में इन्वेस्टर्स समिट होना इसका प्रमाण है।

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ

यूपी इन्वेस्टर्स समिट में कई उद्योगपतियों के संबोधन के बाद प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने पीएम मोदी राज्यपाल राम नाइक सहित वहां मौजूद सभी उद्योगपतियों और निवेशकों का यहां आने के लिए आभार जताया।

अनिरुध जगन्नाथ (पूर्व राष्ट्रपति, मॉरिशस)

यूपी इन्वेस्टर समिट में आए मॉरिशस के पूर्व राष्ट्रपति अनिरुध जगन्नाथ ने अपने देश को छोटा भारत बताया और कहा कि दोनों देशों के बीच खून के रिश्ते हैं।

उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद खून के रिश्ते बहुत गहरे हो गए हैं। उनका देश भारत को धार्मिक पर्यटन, कृषि, खाद्य संस्करण में सहयोग करेगा।

दिनेश शर्मा (डिप्टी सीएम)

क्रिएटिंग हब टू सर्व वर्ल्ड सेशन में केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा और डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा के सामने अलग-अलग कंपनियों जैसे माइक्रोमैक्स, नोकिया, एसटी इलेक्ट्रॉनिक्स सहित कई कंपनियों के प्रतिनिधियों ने अपनी रखी। साथ ही, यूपी में इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर के क्षेत्र में छिपी असीमित संभावनाओं पर प्रेजेंटेशन दिया।

इस सेशन में यूपी के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा, कि ‘प्रदेश के लिए यह विशेष समय है। निवेशक और सरकार मिलकर प्रदेश के लिए एक सार्थक और सकारात्मक विकास करें। हमें उम्मीद है कि इस इन्वेस्टर समिट से 1,00,000 करोड़ का निवेश आएगा। जहां तक आईटी और सूचना प्रौद्योगिकी का प्रश्न है 55,000 करोड़ के एमओयू साइन हो रहे हैं।’

स्मृति इरानी:

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा यूपी में टेक्सटाइल को लेकर जोश के साथ इस प्रकार का मंथन और चिंतन पहली बार देखा है।यूपी में जब टेक्सटाइल की चर्चा होती है तो लोग गारमेंट पर चर्चा करते हैं लेकिन कार्पेट के बारे में भी चर्चा होनी चाहिए।टेक्सटाइल को कार्पेट से जोड़कर देखे जाने की जरूरत है। वाराणसी में 250 करोड़ की लागत से ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर बनाया गया है।ये यूपी की जनता को समर्पित है।

नितिन गडकरी:

यूपी इनवेस्टर समिट 2018 में शामिल होने आए केंद्रीय भूतल परिवहन, गंगा, जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने थोक के भाव में यूपी को नसीहतों का टोकरा थमा दिया। नितिन गडकरी ने दावा किया कि उनके प्रयासों से 80 फीसदी गंगा मई 2018 तक निर्मल हो जाएगी।

सत्यदेव पचौरी

एम्प्लॉयमेंट एंड इन्वेस्टमेंट अपोर्चुनिटीज़ इन टेक्सटाइल्स एंड हैण्डलूम्स के सेशन में लखनऊ चिकन वस्त्रोद्योग के क्षेत्र में रोजगार बढ़ाने पर हो रही चर्चा में प्रदेश के टेक्सटाइल्स एंड हैण्डलूम्स के कारोबार पर सबने खुल कर अपनी राय रखी ।

मंत्री सत्यदेव पचौरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 14 साल बाद 2017 में सत्त्ता परिवर्तन हुआ था। हमने रामराज्य के लिए शुरुआत से काम। इसलिए यहां का उद्योग का माहौल कैसे ठीक हो, इसे प्राथमिकता से देखा। जहां मेनचेस्टर के रूप में जाना जाने वाला कानपुर पिछड़ गया था, उसे वापस उसी मुकाम पर लाने का काम हो रहा है।यूपी में इंफ्रा पर कभी ध्यान नहीं दिया गया।

मंत्री सत्यदेव पचौरी ने कहा कि अभी 7000 करोड़ के एमओयू वस्त्रोद्योग के क्षेत्र में हुए हैं।कानपुर की कई मिलें पिछली सरकारों की गलत नीति के कारण बंद हो गईं।अब ऐसा नहीं होगा।

सुभाष चंद्रा

यूपी इन्वेस्टर्स समिट में कई उद्योगपतियों के संबोधन के बाद एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन सुभाष चंद्रा ने कहा, कि ‘हमारा समूह विश्व का दूसरा सबसे बड़ा नेटवर्क है।

पिछली सरकार ने 30 हज़ार करोड़ के एमओयू साइन किया, पर काम हुआ सिर्फ 3 हज़ार करोड़ का। अब यूपी का विकास देश का लक्ष्य पूरा करेगा।’ उन्होंने पीएम मोदी का आभार जताते हुए कहा, ‘आपकी मेहनत के लिए धन्यवाद।’ इस दौरान उन्होंने यूपी में निवेश की संभावनाओं पर अपनी बात रखी।

गिरिराज सिंह:

गिरिराज सिंह ने अपने संबोधन में कहा, ‘देश में अब कोई नीरव मोदी या विजय माल्या पैदा नहीं होने वाला। कोई भी भ्रष्टाचार करने वाला अब नहीं बचेगा।’

मुकेश अंबानी:

इस कार्यक्रम में मशहूर उद्योगपति मुकेश अंबानी ने अपना संबोधन दिया। अंबानी ने कहा, मैंने आज तक इस तरह किसी कार्यक्रम के लिए राजधानी को सजे नहीं देखा। हम सभी मिलकर उत्तर प्रदेश को ‘उत्तम प्रदेश’ बनाने के सपने को पूरा करेंगे।’

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story