×

Back Pain Can Be Heart Attack: कहीं पीठ दर्द की वजह हार्ट अटैक तो नहीं? जानिए क्या है दोनों में अंतर

Back Pain Can Be Heart Attack: अगर किसी के पीठ में अचानक बिना किसी अन्य वजह से दर्द होता है तो इसे हलके में न लें क्योकि ये हार्ट अटैक का कारण हो सकता है। आइये इसके बारे में विस्तार से समझ लेते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 25 Dec 2023 3:08 PM GMT
Back Pain Can Be Heart Attack
X

Back Pain Can Be Heart Attack (Image Credit-Social Media)

Back Pain Can Be Heart Attack: अगर आपको अचानक से बिना किसी और वजह के पीठ के निचले हिस्से में दर्द होना शुरू हो जाता है तो ये हार्ट अटैक की ओर भी इशारा कर सकता है। आइये जानते हैं कि पीठ दर्द और हार्ट अटैक में क्या सम्बन्ध होता है और हम इसका पता कैसे लगा सकते हैं।

पीठ में दर्द हो सकता है हार्ट अटैक का संकेत

हार्ट अटैक का खतरा आजकल हर उम्र के लोगों को है जिसका कारण बदलती लाइफस्टाइल और खराब खान-पान की आदत है। यही वजह है कि 30 से 40 की उम्र के लोगों में भी अब हार्ट संबंधी बीमारियां हो रही हैं। इतना ही नहीं कुछ केस में ये दिक्कत तेज़ी से देखने को मिल रही है। वहीँ इसकी वजह से बहुत से लोगों को अचानक से पीठ में दर्द होने लगता है। अगर आपके आस पास या आपको अचानक बिना किसी वजह के आपकी पीठ में दर्द होने लगे तो इसे नज़रदानदाज़ न करें और अगर इस दर्द के साथ साथ साँस लेने में भी आपको दिक्कत हो, सीने में दबाव या दर्द महसूस हो रहा हो, तो आपको तुरंत बिना देर किये डॉक्टर से संपर्क करने की ज़रूरत है। ये हार्ट अटैक, स्ट्रोक या फिर किसी अन्य गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। अगर समय रहते इसका इलाज हो जाये तो दिक्कतों का इलाज आसानी से हो सकता है।

हार्ट अटैक का नाम सुनते ही हर कोई परेशान हो जाता है क्योंकि ये एक गंभीर स्थिति होती है जिसमे दिल की धमनियों में रक्त का प्रवाह अचानक रुक जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योकि धमनियों में रुकावट या फिर खून के थक्के जम जाते हैं। जब पर्याप्त रक्त दिल तक नहीं पहुँचता है तो पूरे शरीर में ऑक्सीजन व पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इसी वजह से लोगों के शरीर के किसी भी हिस्से जैसे - पीठ, बांह, पेट या गर्दन में अचानक से तेज़ दर्द शुरू हो सकता है। ऐसा दर्द काफी तेज़ हो सकता है ऐसे में इसे हलके में मत लें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

हार्ट अटैक के अन्य लक्षण क्या होते हैं

सीने में तेज़ दर्द या दबाव: व्यक्ति को इसमें सीने में भारीपन, जलन या दर्द की शिकायत हो सकती है जो एक आम हार्ट अटैक का लक्षण भी है।

सांस फूलना : व्यक्ति को सांस लेते समय तकलीफ हो सकती है या वो सांस फूलना महसूस हो सकता है।

अचानक पसीना आना: अगर किसी को अचानक पसीना आने लगे या ठंड लगने लगे तो ये हार्ट अटैक का कारण हो सकता है।

चक्कर : व्यक्ति को अगर अचानक बिना किसी वजह के चक्कर आने लगे और इसके साथ ही उसे हल्कापन महसूस हो तो ये हार्ट अटैक का कारण हो सकता है।

भूख में कमी या न लगना : अगर भी किसी कारण या अस्वाभाविक रूप से भूख लगना बंद हो जाये तो भी ये हार्ट अटैक हो सकता है।

उल्टी और मतली: बिना किसी वजह के उल्टी और मतली महसूस करना हार्ट अटैक की वजह से हो सकता है अगर बाकि कारणों के साथ उल्टी और मतली जैसा महसूस हो तो इसे हल्के में न लें।

पीठ में दर्द: अगर किसी व्यक्ति को पीठ के निचले हिस्से में अचानक से दर्द हो तो ये अक्सर हार्ट अटैक की ओर इशारा करता है।

दिये गए लक्षणों में से कोई भी हार्ट अटैक की ओर इशारा कर सकते हैं इसलिए सावधान रहे और अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

नोट: इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी विशेषज्ञों की राय पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story