×

IPL के रिकॉर्ड: इस खिलाड़ी ने जड़े हैं सबसे ज्यादा छक्के, सबसे तेज शतक

आईपीएल के 14वें सीजन का धूमधड़ाका 9 अप्रैल को शुरू होने वाला है। पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और आरसीबी के बीच होगा ।

Anshuman Tiwari
Published on: 3 April 2021 3:00 PM GMT (Updated on: 3 April 2021 3:07 PM GMT)
Virat Kohli-Chris gale
X

Virat Kohli-Chris gale:(Photo- Social Media)

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें सीजन का धूमधड़ाका 9 अप्रैल को शुरू होने वाला है। पहला मुकाबला गत चैंपियन मुंबई इंडियंस और आरसीबी के बीच चेन्नई में खेला जाएगा। आईपीएल शुरू होने से पहले टूर्नामेंट के बड़े रिकॉर्ड जाना जरूरी है।

अब तक खेले गए आईपीएल के 13 सीजन में सिर्फ पांच बल्लेबाजी ही 5000 से ज्यादा रन बना सके हैं और इनमें भी चार भारतीय शामिल हैं। विदेशी खिलाड़ियों में सिर्फ डेविड वॉर्नर ही सूची में अपनी जगह बना सके हैं। आईपीएल मुकाबलों में छक्कों का बड़ा महत्व होता है और जहां तक सबसे ज्यादा छक्के लगाने की बात है तो इस मामले में वेस्टइंडीज के क्रिस गेल नंबर वन बने हुए हैं। सबसे तेज शतक लगाने के मामले में भी गेल नंबर वन पर हैं। वे 30 बॉल पर शतक जड़ने का कमाल दिखा चुके हैं।

कोहली ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन

आईपीएल मुकाबलों में रन बनाने के मामले में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली सबसे आगे हैं। उन्होंने 192 मैच खेलकर 5878 रन बनाए हैं और उनका औसत 38.16 है। दूसरे नंबर पर सुरेश रैना हैं जिन्होंने 193 मैच खेलकर 5368 रन बनाए हैं। रैना ने 33.34 के औसत से रन बनाए हैं। तीसरे नंबर पर आस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज डेविड वॉर्नर हैं जिन्होंने 142 मैचों में 5254 रन बनाने में कामयाबी हासिल की है। औसत के मामले में वॉर्नर अन्य खिलाड़ियों से काफी आगे हैं और उनका औसत 42.71 है।


पांच बल्लेबाजों में चार भारतीय खिलाड़ी

चौथे नंबर पर टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं। मुंबई इंडियन के कप्तान रोहित शर्मा ने 200 मैच खेलकर 5230 रन बनाए हैं और उनका औसत 31.31 है। पांचवें नंबर पर भारत के ओपन शिखर धवन हैं जिन्होंने 176 मैच खेलकर 5197 रनों का योगदान किया है। शिखर ने 34.41 के औसत से ये रन बनाए हैं। इस तरह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांच बल्लेबाजों में चार भारतीय बल्लेबाज शामिल हैं।

क्रिस गेल ने लगाए हैं सबसे ज्यादा छक्के

आईपीएल में छक्के लगाने के मामले में वेस्टइंडीज के क्रिस गेल सबसे आगे हैं और वे आईपीएल में अभी तक 349 छक्के जड़ चुके हैं। छक्के लगाने के मामले में उन्होंने दूसरे खिलाड़ियों को काफी पीछे छोड़ रखा है।

दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी एबी डिविलियर्स हैं जिन्होंने आईपीएल में 235 छक्के लगाए हैं। तीसरे नंबर पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान धोनी हैं जिनके खाते में 216 छक्के दर्ज हैं म। छक्के लगाने के मामले में रोहित शर्मा चौथे नंबर पर हैं और वे अभी तक 213 छक्के जड़ चुके हैं। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के खाते में 201 छक्के दर्ज हैं। इस बार आईपीएल में रोहित शर्मा के पास धोनी से आगे निकलने का सुनहरा मौका है।

30 बॉल पर शतक जड़ने का कमाल

जहां तक सबसे तेज शतक लगाने का सवाल है तो इस मामले में भी गेल नंबर वन पर हैं। 2013 में उन्होंने 30 बॉल में शतक जड़ दिया था। उनके इस तेज शतक से हर कोई आश्चर्यचकित रह गया था। भारत के युसूफ पठान इस मामले में नंबर दो पर हैं और उन्होंने 2010 के आईपीएल मुकाबले के दौरान 37 बॉल पर शतक जड़ने का कमाल दिखाया था।


डेविड मिलर 38 बॉल में शतक जड़कर तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 2013 के आईपीएल में अपना जलवा दिखाया था। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट ने 2008 में 42 बॉल में शतक जड़कर हर किसी का दिल जीत लिया था।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स 2016 में 43 बॉल में शतक जड़ने का कमाल दिखाया था। इस मामले में वे पांचवें नंबर पर हैं। अब देखने वाली बात यह होगी कि इनमें से कौन सा रिकॉर्ड इस बार के आईपीएल में टूटता है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Political Editor

न्यूजट्रैक ग्रुप की कोर टीम के सदस्य हूँ। मीडिया में 35 वर्षों से अधिक का करियर है। प्रमुख हिंदी अखबारों में वरिष्ठ पदों पर काम किया है। देश के प्रतिष्ठित संस्थान Indian Institute of Mass Communication से शिक्षा लेने के बाद दिल्ली, लखनऊ, वाराणसी में हिंदुस्तान, अमर उजाला, राष्ट्रीय सहारा और दैनिक जागरण जैसे विभिन्न प्रमुख समाचार पत्रों में काम किया।

Next Story