×

Jhansi News: साइबर फ्रॉड का पर्दाफाश, एटीएम किराए पर लेकर एटीएम से निकालते थे पैसा

Jhansi News in hindi: कुछ दिनों से लगातार जानकारी मिल रही थी कि कुछ लोग अपने एटीएम कार्ड किराए पर दिए हुए हैं। इन कार्डों से गैंग द्वारा पैसा निकाला जा रहा है। इस सूचना पर साइबर क्राइम थाना की पुलिस सक्रिय हो गई थी।

B.K Kushwaha
Published on: 15 Nov 2021 2:42 PM GMT
Jhansi News: साइबर फ्रॉड का पर्दाफाश, एटीएम किराए पर लेकर एटीएम से निकालते थे पैसा
X

Jhansi News in hindi: साइबर क्राइम थाना पुलिस ने साइबर फ्रॉड का पर्दाफाश किया है। इस मामले में सात शातिर साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से छह मोबाइल फोन, तीन एटीएम कार्ड आदि सामग्री बरामद की है। नोडल अधिकारी साइबर क्राइम/ एसपी सिटी विवेक त्रिपाठी ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया है कि कुछ दिनों से लगातार जानकारी मिल रही थी कि कुछ लोग अपने एटीएम कार्ड किराए पर दिए हुए हैं। इन कार्डों से गैंग द्वारा पैसा निकाला जा रहा है। इस सूचना पर साइबर क्राइम थाना की पुलिस सक्रिय हो गई थी।

अपर पुलिस महानिदेशक साइबर अपराध, डीआईजी जोगेन्द्र कुमार, एसएसपी शिवहरी मीना और उनके निर्देशन में टीम अपराधियों की तलाश में लगी थी। सूचना मिली की सात साइबर अपराधी का गिरोह भगवंतपुरा बाईपास तिराहा के पास खड़ा है। इस सूचना पर गई टीम ने घेराबंदी कर सातों को पकड़ लिया। गोपनीय स्थल पर लेकर उनसे पूछताछ की। पूछताछ के दौरान साइबर फ्रॉड करने की बात स्वीकार की है।

इनको किया गिरफ्तार

समथर थाना क्षेत्र के छोटा बेलका निवासी प्रिंस राजपूत

उल्दन थाना क्षेत्र के ग्राम नोटा निवासी दशरथ सत्यपाल सिंह

सकरार थाना क्षेत्र के ग्राम लुहारी निवासी मोहित श्रीवास

सकरार थाना क्षेत्र के मेनरोड के पास रहने वाले सुमित खंगार

सकरार के ग्राम लुहारी निवासी संतराम कुशवाहा

और मोंठ के ग्राम बमरौली एसडीएम कालोनी में रहने वाले अंकित यादव को गिरफ्तार किया गया।

यह हैं अपराध करने का तरीका

Jhansi News in hindi - साइबर अपराधियों ने बताया है कि वे अपने करीबी मित्रों एवं संबंधियों से उनके एटीएम कार्ड लालच देकर हासिल करने के उपरांत बैंक के एटीएम में जाकर प्रथमत: अपने पास से रुपया जमा करते हैं। कुछ समय बाद उन रुपयों को एटीएम से आहरित करते हैं। एटीएम मशीन से रुपयों को निकालते समय एटीएम मशीन के रुपये निकलने वाले शटर से रुपये लेने के बाद शटर को हाथ से कुछ समय के लिए रोक कर रखते हैं, जिससे एटीएम मशीन में रुपये लेन-देन अपूर्ण अंकित हो जाता है उसके बाद अपराधी द्वारा अपूर्ण लेन-देन/रुपये मशीन में फंस जाने की झूठी शिकायत बैंक के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके दर्ज कराई जाती है।

ऐसे होती हैं धनराशि वापस

शिकायत के क्रम में एटीएम रेकूलेशन कॉल दिल्ली द्वारा डाटा देखने पर ट्रांसलेशन इनकंपलीट /इनर का संदेश दिखाई देने के फलरुवरुप साइबर अपराधी द्वारा की गई शिकायत के समाधान हेतु उतनी धनराशि खाते में पुन: वापस भेज दी जाती है। इस धनराशि को भी साइबर अपराधी शीघ्रता से निकाल लेता है। फलस्वरुप बैंक को आर्थिक क्षति का सामना करना पड़ता है।

इस बैंक से निकाले थे तीन लाख

पीएनबी एटीएम फोर्ट के शाखा प्रबंधक नरेन्द्र कुमार यादव ने साइबर थाने में लिखित तहरीर देते हुए बताया था कि बैंक को साइबर अपराधियों द्वारा बैंक से तीन लाख रुपये धोखाधड़ी से आहरित की है। पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया था।

साठ लोगों का हैं गैग

Jhansi News in hindi - झांसी एसपी सिटी का कहना है कि यह गैंग काफी बड़ा है। इसकी संख्या करीब 60 है। यह गैंग झाँसी से लगे मध्य प्रदेश के निवाड़ी व अन्य क्षेत्रों में काफी सक्रिय हो गया है। उनका कहना है कि कुछ युवा अपने घरों पर सीसीटीवी कैमरा लगाए हैं जिससे पता चल जाता है कि पुलिस गांव में घुस आई है। पता चला है कि निवाड़ी के कुछ गांव में काफी अधिक संख्या में युवा वर्ग के लड़के इसी काम को अपना पेशा बनाये हैं। इसके खिलाफ जल्द से जल्द कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इस टीम को मिलेगा 25 हजार का इनाम

साइबर रेंज थाना प्रभारी रजनेश कुमार चौहान, उपनिरीक्षक राहुल सिंह, उपनिरीक्षक कुलदीप कुमार यादव, आरक्षी सचिन तिवारी, शरद कुमार, अबुल हसन, मोहम्मद इमरान, नरेश कुमार, आशुतोष पहरिया,अनिल कुमार, रोहित चौरसिया व अमन कटियार शामिल है। डीआईजी ने उक्त टीम को 25 हजार का इनाम देने की घोषणा की है।

Admin 2

Admin 2

Next Story