झारखण्ड चुनाव

हेमंत सोरेन 29 दिसंबर को दोहपर दो बजे रांची के मोरहाबादी मैदान में झारखंड के मुख्यमंत्री पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। आधिकारिक प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी। राज्य के मुख्य सचिव डॉ डी के तिवारी ने आज हेमन्त सोरेन से उनके आवास पर शाम

रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद राज्य को नया मुख्यमंत्री मिल गया है। जल्द ही गठबंधन के नेता हेमंत सोरेन (Hemant Soren) मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। हेमंत सोरेन से पहले झारखंड के मुख्यमंत्री रहे रघुवर दास अब तक कोई भी चुनाव नहीं हारें थें लेकिन झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM)के कार्यकारी अध्यक्ष के नाम …

सोमवार को झारखंड विधानसभा की 81 सीटों पर हुए चुनाव के नतीजे आए, जिसमें झारखंड मुक्ति मोर्चा की अगुवाई वाले तीन दलों के गठबंधन को बहुमत हासिल हुआ।

झारखंड विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद राज्य को नया मुख्यमंत्री मिलने वाला है। झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM)के कार्यकारी अध्यक्ष और चुनाव में जीतने वाले विपक्षी गठबंधन के नेता हेमंत सोरेन (hemant soren) 27 दिसंबर को अपने मंत्रिमंडल के साथ रांची के मोरहाबादी मैदान में शपथ लेंगे। इस बात की जानकारी चुनाव परिणाम आने के …

झारखंड विधानसभा की 81 सीटों पर वोटों की गिनती जारी है। रुझानों में ये साफ हो गया है बीजेपी इस बार 2014 विधानसभा चुनाव जैसा प्रदर्शन करने में असफल दिख रही है। सत्तारूढ़ दल बीजेपी को पहले जितनी सीटें नहीं मिल पाएगी।

झारखंड में चुनाव नतीजों में त्रिशंकू विधानसभा के आसार दिख रहे हैं। नतीजों के बीच इस बात की चर्चा तेज हो गई है कि यदि झारखंड में खंडित जनादेश आया, तो सरकार कैसे बनेगी? अब सवाल खड़ हो रहे हैं कि बीजेपी हरियाणा की तरह सरकार बना लेगी या महाराष्ट्र की तरह सरकार गंवा देगी।

झारखंड विधानसभा की 81 सीटों में 63 के परिणाम आ गए हैं।  इसमें 37 सीटों पर कांग्रेस-जेएमएम ने कब्जा जमाया है, रुझानों से हेमंत सोरेन का मुख्यमंत्री बनना लगभग तय है।

झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवें और अंतिम चरण के लिए शुक्रवार को वोटिंग हो रही है। इस चरण में 236 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है। राज्य के संथाल क्षेत्र की 16 विधानसभा सीटों पर 40,05,287 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

झारखंड के पाकुड़ में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस महासचिव प्रियंका ने कहा कि जिस तरह आप मैदान से कुर्सियां हटा रहे हैं, आप इनकी सरकार को कुर्सी से हटाइए। ऐसी सरकार बनाइए जो आपके हित में काम करे। सोच समझकर अपना वोट दीजिए। हम आपके लिए काम करेंगे।

जेईडब्ल्यू व एडीआर ने झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 में पहले से पांचवें चरण तक चुनाव लड़ने वाले सभी 1216 उम्मीदवारों के शपथपत्रों का विश्लेषण किया। झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 में चुनाव लड़ने वाले 222 (18 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किये हैं, जिनमें बलात्कार, हत्या, हत्या का प्रयास, अपहरण, महिलाओं के ऊपर अत्याचार इत्यादि से सम्बन्धित अपराध शामिल हैं।