झारखंड चुनाव: दूसरा चरण, 20 सीटों पर हुआ 64.16% मतदान

देश के झारखंड राज्य में आज दूसरे चरण में 20 विधानसभा सीटों पर आज वोटिंग हो रही है। जिसमें सीएम रघुवर दास की जमशेदपुर पूर्वी सीट भी शामिल है

रांची: रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 20 सीटों पर 64.16% मतदान हुआ। पिछले चुनाव में इन सीटों पर 68.01% वोटिंग हुई थी। शनिवार को मतदान के दौरान गुमला में सुरक्षाबलों की फायरिंग में एक युवक की मौत हो गई। यहां कुछ उपद्रवी चुनाव प्रभावित करने के लिए बूथ के पास जुट रहे थे। वहीं, अड़की प्रखंड में नक्सलियों ने मतदानकर्मियों की गाड़ी पर हमला किया। इस दौरान कोई हताहत नहीं हुआ। इससे पहले चाईबासा के कोरिया में शुक्रवार देर रात नक्सलियों ने ब्लास्ट किया। पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई में मोर्टार दागा।

ये भी देखें:रेप पीड़िता की मौत को लेकर धरने पर बैठे अखिलेश, प्रियंका गांधी उन्नाव के लिए रवाना

दूसरे चरण के चुनाव में मुख्यमंत्री रघुवर दास समेत 260 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इनमें 29 महिला प्रत्याशी हैं। वहीं, मतदाताओं की संख्या 48,25,038 है।

इन सीटों पर वोटिंग हुई…

बहरागोड़ा, घाटशिला, पोटका, जुगसलाई, जमशेदपुर पूर्वी, जमशेदपुर पश्चिमी, सरायकेला, खरसावां, चाईबासा, मझगांव, जगरनाथपुर, मनोहरपुर, चक्रधरपुर, तमाड़, सिसई, मांडर, तोरपा, खूंटी, सिमडेगा, कोलेबिरा।

इस चरण में इनकी प्रतिष्ठा दाव पर…

मुख्यमंत्री रघुवर दास, स्पीकर डॉ. दिनेश उरांव, भाजपा के बागी नेता सरयू राय, मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, मंत्री रामचंद्र सहिस, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा सहित कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा इस चरण के चुनाव से जुड़ी हुई है।

सबसे ज्यादा प्रत्याशी जमशेदपुर पूर्वी और जमशेदपुर पश्चिमी में…

इन 20 विधानसभा क्षेत्रों में से 16 अनुसूचित जनजातियों के लिए, जबकि एक अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। शेष तीन सीटें सामान्य श्रेणी की हैं। इन विधानसभा क्षेत्रों के चुनाव मैदान में 231 पुरुष और 29 महिला समेत कुल 260 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। जमशेदपुर पूर्वी और जमशेदपुर पश्चिमी सीट से सबसे ज्यादा 20-20 प्रत्याशी तो सरायकेला से सबसे कम 7 उम्मीदवार खड़े हैं। पोटका, चाईबासा और मनोहरपुर सीट से सबसे ज्यादा 3-3 महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

एक सीट पर चतुष्कोणीय संघर्ष…

तमाड़: रीता देवी मुंडा(भाजपा), रामदुर्लभ सिंह मुंडा (आजसू पार्टी), विकास कुमार मुंडा(झामुमो) व गोपाल कृष्ण पातर उर्फ राजा पीटर(एनसीपी)

6 सीटों पर त्रिकोणीय संघर्ष

घाटशिला: लखन चंद्र मार्डी (भाजपा), प्रदीप कुमार बलमुचू (आजसू), रामदास सोरेन (झामुमो)

जुगसलाई: मुचीराम बाउरी (भाजपा), रामचंद्र सहिस (आजसू) और मंगल कालिंदी (झामुमो)

चक्रधरपुर: लक्ष्मण गिलुवा (भाजपा), शशिभूषण सामड़ (झाविमो) और सुखराम उरांव (झामुमो)

मांडर: बंधु तिर्की(झाविमों), देव कुमार धान(भाजपा), सन्नी टोप्पो (कांग्रेस)

तोरपा: कोचे मुंडा(भाजप), सुदीप गुड़िया (झामुमो), पौलूस सुरीन (निर्दलीय)

कोलेबिरा: सुजन जोजो (भाजपा), नमन बिक्सल कोंगाड़ी (कांग्रेस), आइरिन एक्का (झापा)

13 सीटों पर सीधी लड़ाई…

बहरागोड़ा: कुणाल षाड़गी (भाजपा) और समीर कुमार महांती (झामुमो)

पोटका: मेनका सरदार (भाजपा), संजीव सरदार (झामुमो)

जमशेदपुर पूर्वी: रघुवर दास (भाजपा) और सरयू राय (निर्दलीय)

जमशेदपुर पश्चिमी: देवेंद्र सिंह (भाजपा) और बन्ना गुप्ता (कांग्रेस)

सरायकेला: गणेश महाली (भाजपा), चंपई सोरेन (झामुमो)

खरसावां: जवाहर बानरा (भाजपा), दशरथ गागराई (झामुमो)

चाईबासा: जेबी तुबिद (भाजपा), दीपक बिरुआ (झामुमो)

मझगांव: भुपेंद्र पाटपिंगुवा (भाजपा), निरल पुरती (झामुमो)

जगरनाथपुर: सुधीर सुंडा (भाजपा), सोनाराम सिंकु (कांग्रेस)

मनोहरपुर: गुरुचरण नायक (भाजपा), जोबा माझी (झामुमो)

सिसई: डॉ. दिनेश उरांव(भाजपा), जिग्गा सुसारण होरो(झामुमो)

खूंटी: नीलकंठ सिंह मुंडा (भाजपा), सुशील पाहन (झामुमो)

सिमडेगा: श्रद्धानंद बेसरा (भाजपा), भूषण बाड़ा (कांग्रेस)

 

दूसरे चरण के प्रमुख उम्मीदवार

सीट प्रत्याशी
जमशेदपुर पूर्वी सीएम रघुवर दास (भाजपा)
जमशेदपुर पूर्वी भाजपा के बागी सरयू राय (निर्दलीय)
जमशेदपुर पश्चिमी बन्ना गुप्ता (कांग्रेस)
चक्रधरपुर लक्ष्मण गिलुवा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष
खूंटी नीलकंठ सिंह मुंडा (भाजपा)
बहरागोड़ा कुणाल षाड़ंगी (भाजपा)
सरायकेला चंपई साेरेन (झामुमाे)
जुगलसलाई रामचंद्र सहिस (आजसू)
सिमडेगा पूर्व आईपीएस रेजी डुंगडुंग (झापा)
मांडर बंधु तिर्की (झाविमो)
तमाड़ विकास सिंह मुंडा (झामुमो)
तमाड़ पूर्व मंत्री राजा पीटर (एनसीपी)
तमाड़ पूर्व नक्सली कुंदन पाहन (झापा)

3 बजे तक 60 फीसदी मतदान

झारखंड में 3 बजे तक 60 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है। सबसे ज्यादा सिसई सीट पर 68.6 प्रतिशत मतदान हुआ है। जबकि बहरागोड़ा विधानसभा सीट पर 68.38 फीसदी मतदान हुआ है। झारखंड की 18 सीटों पर वोटिंग खत्म हो गई है। जमशेदपुर पूर्वी और जमशेदपुर पश्चिमी सीट पर 5 बजे शाम तक मतदान होगा।

हार्ट अटैक में पुलिसकर्मी की मौत

झारखंड में मतदान के दौरान हॉर्ट अटैक से एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक ये घटना पूर्वी सिंहभूम की है। एएसआई हरीश चंद्र गिरी घाटशिला में बूथ नंबर 234 पर तैनात थे। इसी दौरान उन्हें हार्ट अटैक आया। मौके पर मौजूद पुलिसकर्मी उन्हें अस्पताल लेकर आए, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। हरीश चंद्र गिरी यूपी के आजमगढ़ के रहने वाले हैं।

1 बजे तक 40 फीसदी मतदान

झारखंड में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान चल रहा है। दूसरे चरण के मतदान में एक बजे तक 40 फीसदी लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके हैं। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी जा रही है।

पोलिंग बूथ पर फायरिंग में एक शख्स की मौत, 3 घायल

गुमला जिला के सिसई विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 36 बघनी में पुलिस और आम लोगो के बीच हुई झड़प हो गई। इसके बाद वहां माहौल तनावपूर्ण हो गया है। इस दौरान पुलिस की ओर से की गई फायरिंग में एक ग्रामीण की मौत हो गई। जबकि तीन लोग घायल हैं। वही इस घटना में कई जवानों के साथ सिसई थाना प्रभारी भी घायल हैं। घटना में एक स्थानीय पत्रकार भी घायल हो गया है। सभी घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

11 बजे तक 28.51 फीसदी मतदान

झारखंड में मतदान ने रफ्तार पकड़ ली है। 11 बजे सुबह तक लगभग 28.51 फीसदी मतदान रिकॉर्ड किया गया है। आदिवासी इलाकों में लोग भारी संख्या में वोट करने निकले हैं। मतदान केंद्रों पर महिलाओं की लंबी लंबी कतार देखने को मिल रही है।

अमित शाह की अपील

गृह मंत्री अमित शाह ने लोगों से अपील की है कि झारखंड के चुनाव में बढ़ चढ़कर शिरकत करें। अमित शाह ने ट्वीट किया, “झारखंड के द्वितीय चरण के सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के महापर्व में भागीदार बने। एक समृद्ध और प्रगतिशील झारखंड के लिए आपका एक-एक वोट महत्वपूर्ण है।”
झारखंड के द्वितीय चरण के सभी मतदाताओं से अपील करता हूँ कि अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के महापर्व में भागीदार बने। एक समृद्ध और प्रगतिशील झारखंड के लिए आपका एक-एक वोट महत्वपूर्ण है।

पोलिंग बूथ पर फायरिंग

झारखंड के गुमला में सिसई विधानसभा के एक पोलिंग बूथ पर फायरिंग की खबर है। सिसई के बीडीओ की गाड़ी पर भी फायरिंग की गई है। सिसई में बूथ नंबर 36 पर आरपीएफ की टीम तैनात कर दी गई है। इसके अलावा घटनास्थल पर CRPF की टीम भेजी गई है। एडीजीपी मुरारी लाल मीणा ने कहा कि कुछ लोगों ने रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों से उनका हथियार छीनने की कोशिश की। हालात बिगड़ने पर जवान को फायरिंग करनी पड़ी। इस कोशिश में शख्स को गोली लग गई है। घायल शख्स को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, उसकी हालत खतरे से बाहर है।

ये भी देखें:डॉ भीमराव अंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर अखिलेश यादव ने दी पुष्पांजलि

9 बजे तक 13.03 फीसदी मतदान

झारखंड में सुबह 9 बजे तक 13.03 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है। आज झारखंड में 20 सीटों पर मतदान हो रहा है। आदिवासी बहुल इलाका होने की वजह से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

मतदान कराने गए जवान पर आदिवासी महिला के साथ रेप का आरोप

झारखंड में मतदान कराने गए एक सुरक्षाकर्मी पर रेप का आरोप लगा है। घटना के बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है। ये घटना पश्चिम सिंहभूम जिले के सोनुआ थाना क्षेत्र का है। यहां मतदान कराने के लिए आए एक जवान ने एक आदिवासी महिला के साथ रेप किया। यही नहीं इस जवान ने उसे मारा और दांत से पीड़िता के जिस्म को काट डाला। आरोपी जवान राजेंद्र सिंह मीणा ने इस घटना को गांव के ही एक शख्स के साथ मिलकर अंजाम दिया। इस घटना के बाद आरोपी जवान और एक दूसरे शख्स को पुलिस गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

रघुवर दास ने वोट डाला

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जमशेदपुर में अपना वोट डाला है। जमशेदपुर के भालूबासा में उन्होंने अपना वोट डाला। रघुवर दास जमशेदपुर पूर्व सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके खिलाफ सरयू राय मैदान में है।

20 सीटों के लिए 42 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात

रांची जिले के मांडर में मतदान सुबह 7:00 बजे से शुरू हो गया है। मांडर के साथ-साथ रांची जिले के तमाड़ विधानसभा में अभी वोटिंग हो रही है। तमाड़ झारखंड का नक्सल प्रभावित इलाका है। यहां से नक्सली कुंदन पाहन चुनाव लड़ रहा है। सुरक्षा के लिहाज से 42,000 से अधिक जवानों की तैनाती की गयी है। दूसरे चरण में 260 उम्मीदवारों में 29 महिला उम्मीदवार और 73 निर्दलीय उम्मीदवार हैं। जमशेदपुर पूर्वी और पश्चिमी सीटों के लिए सर्वाधिक बीस-बीस उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जबकि सराइकेला सीट के लिए सबसे कम सात उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। दूसरे चरण में भाजपा सभी 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं, झारखंड मुक्ति मोर्चा 14 सीटों पर और कांग्रेस छह सीटों पर मैदान में है। आजसू 12 सीटों पर, झारखंड विकास मोर्चा सभी 20 सीटों पर जबकि बसपा 14 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। भाकपा के दो, माकपा के एक और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के दो प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में हैं। दूसरे चरण में तृणमूल कांग्रेस के भी छह उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

949 बूथ संवेदनशील

झारखंड में मतदान के दूसरे चरण के कुल 6,066 पोलिंग स्टेशन में नक्सल प्रभावति इलाकों में स्थित 949 को संवेदनशील और 762 को सेंसिटिव घोषित किया गया है। झारखंड चुनाव आयोग के मुताबिक सुरक्षा कारणों की वजह से 101 पोलिंग स्टेशनों की जगह बदली गई है। इन इलाकों में 3 बजे तक मतदान होगा।

खूंटी में मतदान केंद्रों पर कतार

नक्सलवाद और पत्थलगड़ी आंदोलन से प्रभावित खूंटी में मतदान धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रही है। मतदान केंद्रों पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचे हैं। मतदान केंद्रों पर आदिवासी महिलाएं भी दिख रही हैं। मतदान को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।

ये भी देखें:इंदौर में खींचतान से बीजेपी का इनकार, निकाय चुनाव से पहले कर दिया नामों का ऐलान

पीएम मोदी ने की मतदान की अपील

झारखंड विधानसभा चुनाव में आज दूसरे दौर का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस उत्सव को सफल बनाएं।

कहां किसका कब्जा

दूसरे चरण की 20 सीटें