×

Holi 2024: होली पर कैसे रखें अपनी त्वचा और बालों का ख्याल, बेअसर हो जायेंगे सभी रंग

Holi 2024: होली का त्योहार आने को है ऐसे में आपको भी अगर अपने बालों और त्वचा की चिंता सताने लगती है तो इन टिप्स को फॉलो करके इस त्योहार को खुलकर एन्जॉय करिये।

Shweta Srivastava
Published on: 23 Feb 2024 5:45 AM GMT
Holi 2024
X

Holi 2024 (Image Credit-Social Media)

Holi 2024: रंगों का त्योहार आने वाला है, होली एक सुंदर और रंगों वाला त्योहार है जिसका आनंद हर कोई लेता है। लेकिन वहीँ हममें से कई लोग ऐसे भी हैं जो इस दिन घर पर रहना पसंद करते हैं और इस दिन इस्तेमाल किए जाने वाले रंगों और उनसे होने वाले संभावित नुकसान के कारण त्योहार से बचते हैं। तो, क्यों न बालों और त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए यहाँ दी गयी कुछ टिप्स को फॉलो करके इस रंगों और उमंगों भरे त्योहार का भरपूर आनंद उठाया जाए?

होली पर रखें अपनी त्वचा और बालों का ख़ास ख्याल

होली एक मजेदार और रंगीन त्योहार है, लेकिन अगर उचित देखभाल न की जाए तो रंगों में इस्तेमाल होने वाले कठोर रसायन और रंग त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। होली के दौरान अपनी त्वचा और बालों की सुरक्षा के लिए यहां कुछ टिप्स दी गयी हैं।

अपने बालों में तेल लगाएं: होली खेलने के लिए बाहर जाने से पहले अपने बालों में अच्छी तरह से नारियल का तेल या कोई अन्य पौष्टिक तेल लगाएं। ये आपके बालों को कठोर रंगों से बचाने में मदद करेगा और बाद में इन्हे धोना आसान हो जायेगा।

सनस्क्रीन लगाएं: अपनी स्किन को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए अपने चेहरे और खुली त्वचा पर पर्याप्त मात्रा में सनस्क्रीन लगाएं।

सही कपड़ों का करें चुनाव: अपनी त्वचा और बालों को रंगों से बचाने के लिए लंबी बाजू वाले कपड़े पहनें और अपने सिर को स्कार्फ या टोपी से ढकें।

कॉन्टेक्ट लेंस पहनने से बचें: रंगीन पानी या पाउडर अगर आपकी आंखों के संपर्क में आता है तो जलन पैदा कर सकता है। अगर आपको कॉन्टैक्ट लेंस पहनना ही है, तो उचित आईवियर भी पहनें।

प्राकृतिक रंगों का उपयोग करें: सिंथेटिक रंगों के बजाय फूलों या प्राकृतिक रंगों का उपयोग करें। प्राकृतिक रंग त्वचा और बालों पर अधिक कोमल होते हैं।

रंगों को तुरंत धोएं: जैसे ही आप होली खेलना समाप्त कर लें, रंगों को पानी से अच्छी तरह से धो लें। बचे हुए रंग को हटाने के लिए हल्के साबुन या शैम्पू का उपयोग करें। इसके अलावा आप किसी अच्छे फेस वाश से भी अपना चेहरा साफ़ कर सकतीं हैं।

अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें: रंगों को धोने के बाद, इसे हाइड्रेटेड रखने और किसी भी सूखापन या जलन को रोकने के लिए अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइज़र लगाएं।

इन टिप्स को फॉलो करके आप होली की मस्ती को और अच्छे से एन्जॉय कर पाएंगे और ये त्यौहार आपके लिए ढेर सारी खुशियां लेकर आएगा। साथ ही आप केमिकल से भरे रंगों से अपनी स्किन और बालों का बचाव कर पायेंगें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story