कुम्भ नगर में जाते जाते एक बार फिर लगी आग, दो दर्जन टेंट जलकर हुए खाक

दिव्य कुम्भ भव्य कुम्भ में नहीं थम रही आगजनी की घटनाएं। मंगलवार को छठवीं आगजनी की घटना पुल नं. 12 के सेक्टर 5 सरस्वती मार्ग पर खाक चौक थाना क्षेत्र के अखिल भारतीय दीनबन्धु नगर महंत राजाराम दास फलाहारी के शिविर में लगी जहां भारी संख्या में कल्पवसी रहते थे।

Published by Anoop Ojha Published: February 19, 2019 | 5:14 pm
Modified: February 19, 2019 | 5:21 pm

कुम्भ नगर में जाते जाते एक बार फिर लगी आग, दो दर्जन टेंट जलकर हुए खाक

आशीष पाण्डेय
कुम्भ नगर: दिव्य कुम्भ भव्य कुम्भ में नहीं थम रही आगजनी की घटनाएं। मंगलवार को छठवीं आगजनी की घटना पुल नं. 12 के सेक्टर 5 सरस्वती मार्ग पर खाक चौक थाना क्षेत्र के अखिल भारतीय दीनबन्धु नगर महंत राजाराम दास फलाहारी के शिविर में लगी जहां भारी संख्या में कल्पवसी रहते थे।

यह भी पढ़ें…..Kumbh 2019: पत्नी संग पहुंचे मॉरीशस के पीएम, बड़े हनुमान मंदिर में जाकर पूजा अर्चना की

शिविर में मंगलवार को पूर्वाहन 11:30 बजे लगभग सभी कल्पवासी खाना बनाकर जाने की तैयारी में जुटे थे। तभी प्रयागराज जनपद के हंडिया थाना क्षेत्र के हरिहरपुर गांव निवासी कल्पवासी अनुज पाण्डेय के छोलदारी टेंट में छोटे सिलिण्डर में हुई लीकेज से सिलिण्डर में आग की लपटें उठने लगी। और देखते ही देखते उसने टेंट को अपने आगोश में ले लिया। लगातार लाइन से बने बीस छोलदारी टेंट को एक के बाद एक आग ने अपने चपेट में लिया। इसी दौरान ठीक बगल में बने चार स्विस काटेज भी जलकर राख हो गए। घटना के बाद मची चीख पुकार के बाद लोगों ने दमकल को सूचना दी। सूचना पर दमकल की मई गाड़ियां व फायर बुलेट, सेक्टर एसडीएम समेत पुलिस के आलाधिकारी मौके पर पहुंच गए। कड़ी मशक्कत के बाद आग को आगे बढ़ने से रोक दिया गया लेकिन दो दर्जन टेंट में रखा सारा सामान लिख कीमत लाखों में बताई जा रही है जलकर राख हो गया।

यह भी पढ़ें…..Kumbh 2019: पत्नी संग पहुंचे मॉरीशस के पीएम, बड़े हनुमान मंदिर में जाकर पूजा अर्चना की

गश्त के दौरान फायल बुलेट ने सबसे पहले देखी घटना
कुम्भ नगर में दमकल के साथ साथ इस बार मेला प्रशासन ने फायर बुलेट की भी व्यवस्था की थी। जो मेला क्षेत्र में गश्त करते रहते हैं। तभी खाक चौक में तैनात फायर बुलेट नं. यू.पी. 70 2918 वहां गश्त पर थी। जिसके चालक प्रवीक कुमार ने आग की लपटें देखी तो अपने सहयोगी विक्रांत को लेकर मौके पर पहुंचे और आग बुझाने में लग गए। इस बीच विक्रांत ने विभाग और प्रशासन को सूचना दी। आनन फानन में सायरन बजाती दमकल की गाड़ियां व प्रशासन की टीम ने आग पर काबू किया लेकिन आग बुझाने में फायर बुलेट कर्मी प्रवीण का हाथ झुलस गया लेकिन सभी ने उसकी सक्रियता और बहादुरी को खूब सराहा। आस पास के टेंट कर्मियों ने मरहम लगाया।

यह भी पढ़ें…..कुंभ 2019 : प्रयागराज में संस्कृति का संगम,परंपरा और आधुनिकता का गवाह कुंभ मेला

 

एक के बाद एक तीन सिलेंडरों में लगी थी आग
कल्पवासियों के टेंट में रखे तीन सिलेंडरों में लीकेज थी हालांकि गैस लगभग समाप्त होने के कारण विस्फोट नहीं हुआ वरना हो सकती थी बड़ी घटना और कई लोग इसकी जद में आ सकते थे। हालांकि स्थानीय लोगों ने सिलेंडर को बाहर एक पानी भरे गड्ढे में फेंक दिया।

यह भी पढ़ें…..Kumbh Mela2019 : नाथ सम्प्रदाय शिविर में लगी आग, दमकल ने किया काबू

खाक चौक दमकल स्टेशन के समीप ही वाच टावर लेकिन क्यों नहीं दिखी आग
कुम्भ नगर में जगर जगह वाच टावर बनाए गए हैं जिससे मेंले में आग जनी जैसे कोई घटना हो तो तत्काल इस पर रोक के लिए दमकल विभाग एवं मेला प्रशाससन हरकत में आ सके लेकिन मंगलवार को सेक्टर 5 में लगी आग पर वाच टावर की नजर नहीं पड़ी जबकि कुछ दूरी पर ही उक्त घटना हुई।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App