×

कुक ने छोड़ी इंग्लैंड टेस्ट टीम की कप्तानी, भारत से सीरीज हारने के बाद लिया फैसला

Rishi
Published on: 6 Feb 2017 12:36 PM GMT
कुक ने छोड़ी इंग्लैंड टेस्ट टीम की कप्तानी, भारत से सीरीज हारने के बाद लिया फैसला
X

लंदन: इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान एलिस्टर कुक ने टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है। हाल ही में टीम इंडिया के खिलाफ खेली गई सीरीज में इंग्लैंड को 4-0 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। इस करारी हार के बाद से ही उन पर कप्तानी छोड़ने का दबाव बन रहा था। इंग्लैंड के कई पूर्व दिग्गज क्रिकेटरों ने भी कुक को कप्तानी छोड़ने की सलाह दी थी।

बता दें कि कुक की कप्तानी में इंग्लैंड ने 16 टेस्ट सीरीज खेलीं। इनमें से टीम को 7 में जीत और 4 में हार का स्वाद चखना पड़ा, जबकि 5 सीरीज ड्रॉ रहीं। ऐसी खबरें आ रही हैं कि ईसीबी (इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ) कुक के कप्तानी छोड़ने के बाद जो रूट को टेस्ट टीम की कमान सौंप सकता है।

कप्तानी छोड़ने के बाद क्या बोले कुक ?

कप्तानी छोड़ने के बाद एलिस्टर कुक ने कहा कि वो इंग्लैंड के लिए बतौर टेस्ट प्लेयर खेलते रहेंगे और नए टेस्ट कप्तान की हर संभव मदद करेंगे। पांच साल तक टीम का कप्तान बनना उनके लिए गर्व की बात है। कप्तानी छोड़ने का फैसला आसान नहीं था, लेकिन मुझे लगा कि यही सही समय है यह मुश्किल फैसला लेने का। टीम बदलाव के दौर से गुजर रही है।

कब मिली थी कुक को कप्तानी ?

अगस्त 2012 में कुक ने बतौर कप्तान टेस्ट टीम की कमान संभाली थी। उनकी कप्तानी में इंग्लैंड ने 59 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 24 में जीत और 22 में हार मिली और 13 मैच ड्रॉ रहे। 2013 और 2015 में जब इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर एशेज सीरीज जीती थी, तब कुक ही टीम के कप्तान थे। कुक इंग्लैंड के लिए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन 11,057 बनाने वाले क्रिकेटर हैं। 140 मैचों में कुक के नाम 30 शतक और 53 अर्द्धशतक लगाए हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story