×

दिल्ली: वायु गुणवत्ता सूचकांक खतरनाक स्तर पर, लोगों का सांस लेना हुआ मुश्किल

Manali Rastogi
Published on: 15 Jun 2018 3:42 AM GMT
दिल्ली: वायु गुणवत्ता सूचकांक खतरनाक स्तर पर, लोगों का सांस लेना हुआ मुश्किल
X

नई दिल्ली: एक बार फिर राजधानी दिल्ली में लोगों का सांस लेना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में यहां धूल और धुंध के कारण सूरज भी धुंधला दिखाई दे रहा है। इसके चलते नोएडा में हालात ख़राब हैं।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में फिर खतरनाक धूल ने किया कब्जा, इस दिन तक रहेगी धुंध

दरअसल, राजस्थान से चल रही धूल भरी आंधी की वजह से ही ये सब हो रहा है। यही नहीं, दिल्ली के आरके पुरम, मंदिर मार्ग और आनंद विहार में भी वायु गुणवत्ता सूचकांक खतरनाक स्तर पर है।

नोएडा में हालात ज्यादा ख़राब

बता दें, नोएडा में हालात ज्यादा ख़राब हैं क्योंकि यहां पीएम 10 का स्तर 1135 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पहुंच गया है। यही नहीं, अब तो मौसम विभाग ने भी कह दिया है कि अगले 72 घंटों तक दिल्ली और आसपास के सटे इलाकों में इसी तरह के हालात बने रहेंगे।



दिल्ली-एनसीआर में इस तरह के हालात को देखकर मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि ईरान और दक्षिण अफगानिस्तान की तरफ से आ रही धूल भरी हवाएं इसकी जिम्मेदार हैं। ये हवाएं 20 हजार फीट की ऊंचाई से राजस्थान से होते हुए दिल्ली आईं, जिसके कारण दिल्ली में पीएम 10 का स्तर 981 पहुंच गया।

यह भी पढ़ें: Breaking: दिल्ली की शान प्रगति मैदान अब लीज पर, बनेगा होटल होगी कमाई

हालांकि, मौसम विभाग का ये भी कहना है कि 16 जून से बारिश के आने की वजह से इस गर्मी और धूल भरी आंधी से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने 16 जून को बारिश होने की आशंका जताई है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story