×

FIFA World Cup : इंजुरी टाइम में चैडली के गोल से जीता बेल्जियम

Anoop Ojha
Published on: 3 July 2018 2:56 AM GMT
FIFA World Cup : इंजुरी टाइम में चैडली के गोल से जीता बेल्जियम
X

रोस्तोव ओन डॉन(रूस): मिडफील्डर नासेर चैडली द्वारा इंजुरी टाइम (94वें मिनट) में किए गए गोल की बदौलत बेल्जियम ने सोमवार देर रात खेले गए फीफा विश्व कप के रोमांचक प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जापान को 3-2 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। चैडली के अलावा बेल्जियम के लिए जान वर्टोंगन (69वें मिनट) और मारोआन फेलानी (74वें मिनट) ने गोल किए। जापान के लिए गेंकी हारागुची (48वें मिनट) और ताकाशी इनुइ (52वें मिनट) ने गोल दागे।

यह भी पढ़ें .....FIFA World Cup : रोमांचक मुकाबला – इंजुरी टाइम में ब्राजील को मिली जीत

रोस्तोव ऐरेना में खेले गए मुकाबले में जापान ने सबकी उम्मीदों के विपरीत तेज शुरुआत की पहले मिनट के अंदर ही मिडफील्डर शिंजी कगावा ने बेल्जियम के बॉक्स के बाहर से गोल करने का प्रयास किया लेकिन वह गेंद को गोल में नहीं डाल पाए।

बेल्जियम जल्द ही इस शुरुआती झटके से उबरा और गेंद पर नियंत्रण बनाने की कोशिश की। 10वें मिनट में ड्रेइस मर्टेस को बॉक्स के पास गेंद मिली, हालांकि वह गेंद को गोल में नहीं डाल पाए।

मैच के 25वें मिनट में मर्टेस ने दाईं छोर से बॉक्स में मौजूद स्ट्राइकर रोमेलू लुकाकू को पास दिया। जापान के डिफेंडरों ने बॉक्स में लुकाकू को और बेल्जियम शुरुआती बढ़त नहीं बना पाई। तीन मिनट बाद, बेल्जियम के अनुभवी खिलाड़ी विंसेंट कॉम्पनी को बॉक्स में केविन डे ब्रूयन ने पास दिया लेकिन वह हेडर से गोल दागने में कामयाब नहीं हो पाए।

यह भी पढ़ें .....FIFA World Cup : टिकटें खरीदने वाले चीन प्रशंसकों में अधिकतर महिलाएं

जापान ने दूसरे हाफ की अप्रत्याशित शुरुआत की और 48वें मिनट में गाकू शिबासकी ने अपने हाफ में बेल्जियम के खिलाड़ी से गेंद छीनी और गेंकी हारागुची को पास दिया। हारागुची गेंद के साथ शानदार दौड़ लगाई और बॉक्स के पास दाएं छोर से गोल करके अपने टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी।

इसके चार मिनट बाद, मिडफील्डर ताकाशी इनुइ ने बेल्जियम के बॉक्स के बाहर फिर से हलचल बचाई और विपक्षी टीम के डिफेंडर एवं स्टार गोलकीपर थिबॉट कार्टुआ को छकाते हुए मैच का दूसरा गोल किया।

टूर्नामेंट में पहली बार दो गोल से पिछड़ने वाली बेल्जियम ने संयम नहीं खोया। 69वें मिनट में बेल्जियम को कॉर्नर मिला और बॉक्स में मौजूर लंबे कद के डिफेंडर जाना वर्टोंगन ने हेडर से अपनी टीम के लिए मैच का पहला गोल किया।

दो गोल की बढ़त को कम करने के बाद बेल्जियम का आत्मविश्वास बढ़ा और 74वें मिनट में चेल्सी से खेलने वाले स्टार फारवर्ड ईडन हैजार्ड ने दाईं छोर से बेहतरीन क्रॉस दिया जिस पर हेडर से गोल करके मारोआन फेलानी ने अपनी टीम को बराबरी पर ला खड़ा किया।

मैच के अंतिम 10 मिनटों में दोनों टीमों को गोल करने के कई मौके मिले। 94वें मिनट में जापान को कॉर्नर मिला जिस पर बेल्जियम ने तेज काउंटर अटैक किया और नासेर चैडली ने मैच का निर्णायक गोल करके अपनी टीम को जीत दिला दी।

क्वार्टर फाइनल में बेल्जियम का मुकाबला शुक्रवार को ब्राजील से होगा।

--आईएएनएस

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story