×

PM मोदी बोले- यहां उद्यमियों के लिए 'रेड टेप' नहीं, 'रेड कार्पेट' होगा

आखिरकार वो दिन आ ही गया जिसका पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ को बेसब्री से इंतजार था। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार दो दिनों के इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन कर रही है।  'उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट 2018' के आयोजन का उद्घाट

tiwarishalini

tiwarishaliniBy tiwarishalini

Published on 21 Feb 2018 6:58 AM GMT

PM मोदी बोले- यहां उद्यमियों के लिए रेड टेप नहीं, रेड कार्पेट होगा
X
Live UP इन्वेस्टर्स समिट: PM मोदी बोले- UP में परिवर्तन दिखने लगा है
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

लखनऊ: यूपी इन्वेस्टर्स समिट को पीएम नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत 'परिवर्तन' शब्द से की। कहा, यूपी में योगी सरकार आने के बाद अब परिवर्तन दिखने लगा है। ये इसलिए दिख रहा है क्योंकि यहां काम हो रहा है। यूपी में इन्वेस्टर्स समिट होना इसका प्रमाण है।

पीएम नरेंद्र मोदी बोले, 'इन्वेस्टर्स समिट के इस आयोजन के लिए मैं योगी मंत्रिमंडल, अफसरों और पुलिस के साथ जनता को बधाई देता हूं। इस प्रदेश की पहले स्थिति क्या थी ये सबको पता है। जब लोगों की जान सुरक्षित नहीं, तो निवेश कहां से आता। लेकिन अब उम्मीद की किरण दिखने लगी है। योगी सरकार ने काम किया है, वो अब नजर आने लगा है। अब इस नींव पर 'न्यू यूपी' की भव्य दिव्य इमारत बनेगी।'

'निवेश मित्र' भी देगा साथ

पीएम बोले, यूपी में वैल्यू एडिशन की आवश्यकता है। मुझे ख़ुशी है कि योगी सरकार हर बात को ध्यान में रखकर नीतियां बना रही है। योगी सरकार अलग-अलग सेक्टर के हिसाब से नीतियां बनाकर काम कर रही है। पीएम ने उम्मीद जताई, कि यूपी में उद्यमियों के लिए 'रेड टेप' नहीं 'रेड कारपेट' होगा। एक सिंगल विंडो पोर्टल 'निवेश मित्र' भी होगा जहां से ऑनलाइन क्लियरेंस मिलेंगे। ये इज ऑफ़ डूइंग बिजनेस के मुद्दे पर एक बड़ा कदम है।

पावर ऑफ़ ऑल

पीएम ने कहा, यूपी में धान खरीद पहले की तुलना में चार गुना बढ़ी है। पावर ऑफ़ ऑल मुहिम से यूपी सरकार जुड़ गई है। यूपी सरकार किसानों, नौनिहालों और गरीबों से किए वादे पूरे कर रही है। उन्होंने कहा, यूपी को मां गंगा के मैदानी इलाकों का बहुत आशीर्वाद है। यहां की 60 प्रतिशत जनसंख्या वर्किंग ऐज ग्रुप में है। यूपी में बहुत क्षमता है। शक्ति का साथ मिले तो यूपी को नई ऊंचाई पर पहुंचाने से कोई नहीं रोक सकता।

थ्री 'P' का मंत्र

पीएम में थ्री 'P' का भी मंत्र दिया। उन्होंने कहा, potential, planning, manpower से ही परफॉरमेंस आती है। योगी की टीम और यूपी की जनता सुपर परफॉरमेंस के लिए तैयार है। यूपी में बहुत संभावनाएं हैं। पीएम आगे बोले, लखनऊ का चिकन है, तो मालियाबाद के आम भी। दूध उत्पादन में यूपी सबसे आगे है। अब इसमें कैसे वैल्यू एडिशन किया जाए। पूरे इंफ्रा को आधुनिक बनाने पर सोचना होगा। कहा, प्रोडक्ट के साथ पहुंच, मार्केटिंग और सर्विस तथा स्टोरेज का प्रबंध भी किया जाए।

यूपी में बायो फ्यूल के क्षेत्र में भी काम हो रहा

उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के तहत किसानों की आय बढ़ाने पर काम हो रहा है। खाद्य संस्करण में 100 फीसदी एफडीआई को मंजूरी देने के पीछे खाद्य पदार्थों का सही और समुचित प्रयोग है। यूपी में बायो फ्यूल के क्षेत्र में भी काम हो रहा है। राज्य में एक नई बायो फ्यूल पॉलिसी तैयार है। उन्होंने कहा, ये सारे प्रयास 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने में मदद करेंगे।

दो डिफेन्स कॉरिडोर में से एक यूपी में

पीएम ने कहा, दो डिफेन्स कॉरिडोर में से एक यूपी में प्रस्तावित है। बुन्देलखण्ड के विकास को विशेष तौर पर ध्यान रखते हुए आगरा, अलीगढ, झांसी, चित्रकूट तक डिफेन्स कॉरिडोर बनाया जाएगा। इसके तहत 2.5 लाख लोगों को रोजगार और 20 लाख करोड़ का निवेश होगा। कुशीनगर और जेवर में नए इंटेरनेशनल एयरपोर्ट बनेंगे। उड़ान योजना के तहत अगर कानपुर, इलाहबाद, बरेली, आजमगढ़ सहित 11 शहरों में हवाई अड्डों का निर्माण किया जा रहा है। मेरा सपना है हवाई चप्पल पहनने वाला हवाई जहाज में चले। हवाई चप्पल पहनने वाला हवाई जहाज़ में बैठेगा, तो बदलाव दिखेगा।

नई पर्यटन नीति से यूपी नंबर-1 बन सकता है

प्रधानमंत्री बोले, यूपी में देश का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। नेशनल हाईवे में भी यूपी का बड़ा योगदान है। यूपी की पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी ग्रामीण इलाकों को पूरी दुनिया के साथ जोड़ेगी। इसके साथ ही यूपी नई बुलंदियों पर जाएगा। पूर्वी यूपी में असीमित संभावनाएं हैं। देश और विदेश के पर्यटक यहां बड़ी संख्या में आते हैं। पर्यटन में यूपी टॉप के राज्यो में है। नई पर्यटन नीति से यूपी नंबर-1 बन सकता है।

महाकुम्भ होगा सबसे बड़ा आयोजन

पीएम ने कहा, 2019 जनवरी की शुरुआत में प्रयाग में महाकुम्भ होगा। यह पूरे विश्व में अपनी तरह का सबसे बड़ा आयोजन होगा। यूपी सरकार के लिए यह एक बड़ा अवसर होगा। कल्पवासियों से लेकर विदेश से आने वाले लाखों लोगों के लिए 2019 का कुंभ अविस्मरणीय बने, इस लक्ष्य के साथ आगे बढ़ना होगा। वैश्विक स्तर का कुम्भ मेला हो, इसके प्रयास किए जा रहे हैं। पीएम ने कहा, कोशिश हो कि एमओयू को धरातल पर उतारा जाए, जिससे लोगों को रोज़गार मिले। निवेशक तैयार हो जाएं, अब यूपी सरकार आपके पीछे लग जाएगी।

Live: UP इन्वेस्टर्स समिट में पहुंचे PM मोदी, किया कार्यक्रम का उद्घाटन

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story