×

PNB की मुंबई ब्रांच ने पकड़ा 1.77 अरब डॉलर का फर्जीवाड़ा, जांच शुरू

पंजाब नेशनल बैंक में करीब 1.77 अरब डॉलर (करीब एक लाख 13 हजार करोड़ रुपये) का फर्जीवाड़ा पकड़े जाने का मामला सामने आया है। पीएनबी अभी तक इस फर्जीवाड़े में

tiwarishalini
Published on: 14 Feb 2018 7:18 AM GMT
PNB की मुंबई ब्रांच ने पकड़ा 1.77 अरब डॉलर का फर्जीवाड़ा, जांच शुरू
X

मुंबई: देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक की मुंबई शाखा में 177.17 करोड़ डालर का फ्रॉड पकड़ में आया है। जैसे ही घोटाले की खबर आम हुई बुधवार (14 फरवरी) के कारोबारी सत्र में पीएनबी के शेयर में भारी बिकवाली शुरू हो गई, जिससे दबाव में आकर बैंक का शेयर करीब आठ फीसद टूट गया। करीब 12 बजे पीएनबी का शेयर 7.11 फीसद की गिरावट के साथ 149 रुपए पर कारोबार कर रहा है।

बैंक ने मुंबई के एक ब्रांच से अनधिकृत ट्रांजैक्शन को पकड़ा है जो कुछ चुने हुए अकाउंट होल्डर को फायदा पहुंचा रहा था।बैंक ने बीएसई को इसकी जानकारी दी है। इस फर्जीवाड़े का असर कुछ दूसरे बैंकों पर भी देखने को मिल सकता है।

बता दें पीएनबी काफी समय से ऐसे फर्जीवाड़ों को पकड़ने में लगा था। इसी क्रम में सीबीआई ने पीएनबी की शिकायत पर अरबपति जूलर नीरव मोदी के खिलाफ जांच शुरू की है। बैंक ने जूलर और कुछ अन्य पर 4.4 करोड़ डॉलर के फर्जीवाड़े की रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

इस मामले से देश के प्रमुख बैंकों की स्थिति पर सवालिया निशान लग गया है जो कि अपने खराब ऋण अनुपात के बीच झूल रहे हैं। यह बैंक के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर सुनील मेहता के लिए एक चुनौती भी है जिन्होंने फॉरेन एक्सचेंज डील में नियमों का उल्लंघन करने पर पिछले साल मई में 12 खाताधारकों जुर्माना लगाने के करीब एक साल बाद चार्ज लिया था।

फिलहाल इस मामले पर अभी रिजर्व बैंक आफ इंडिया की प्रतिक्रिया नहीं प्राप्त हुई है। रिलायंस सिक्योरिटी लि. के मुंबई के बैंक एनालिस्ट आशुतोष कुमार मिश्रा का कहना है, कि अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि इससे बैंक के आधारभूत खाताधारकों पर कोई असर पड़ेगा या नहीं। अभी यह भी पता नहीं चल सका है कि बैंक के प्रत्यावर्तन अधिकारी इस रकम को वसूल पाएंगे या नहीं।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story