Lifestyle

कभी किसी आशंका से ग्रस्त कर देती है। यहां प्रस्तुत व्याख्या उस हालत में आए स्वप्नों से संबं‍धित होती है, शरीर सो रहा होता है; किंतु आत्मा जाग रही होती है। कुछ प्रमुख सपने जो अधिकांश लोगों को आते हैं।

विद्धार्थी मार्केट  जैसा कि नाम से ही जाहिर हो रहा है इस जगह को खासतौर से स्टूडेंट्स के लिए बनाया गया है। कपड़ों के लिए मशहूर इस मार्केट्स से आप हैंडीक्राफ्ट्स और जूलरी खरीद सकते हैं।  

जिंदगी में कई मोड़ ऐसे आते हैं जब हमारा रिश्तों और प्यार पर से विश्वास उठ जाता है। ऐसा बेवजह नहीं होता। जब बेहद आत्मीय रिश्ते भी साथ छोड़कर चले जाते हैं और हम खुद को ठगा हुआ और एमदम खाली सा महसूस करते हैं।

बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि दिन काम करने के लिए बना है और रात सोने के लिए।। ले​किन आज कल की लाइफस्टाइल में ये बात कहीं बहुत पीछे छूट गयी है।नींद पूरी न होने के कारण जीवन में काफी दिक्कतें बढ़ जाती है।

इंसान को सफाई में रहना और खुद को साफ रखना पसंद होता है और हो भी क्यों न आखिर सफाई की वजह से ही हम बीमारियों से बच सकते हैं। डॉक्टर्स भी हमें सफाई में रहने और खुद को साफ रखने की सलाह देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि हद से ज्यादा सफाई आपके लिए मुश्किलें बढ़ा सकती हैं।

कई घरों में ऐसा होता है जब लोग काम के बोझ को हल्का करने के लिए दोनों समय का आटा एक वक्त ही गूंथ लिया जाता है। एक वक्त की रोटियां बनाने के बाद बचे हुए आटे को फ्रिज में स्टोर कर के रख दिया जाता है।

अपने स्किन की चिंता सबकों रहती है और सभी सुंदर दिखना चाहते हैं। वह चाहे पुरुष हों या महिला। इन दिनों गर्मी में बढ़ते तापमान, धूल, गंदगी और प्रदूषण के पुरुषों भी अपनी स्किन का ध्यान रखते हैं। अपनी डेली स्किन केयर में बातों को शामिल करना चाहिए...

ड्रैगन फ्रूट, नाम सुनकर ऐसा लगता है कि ये परियों की कहानी का हिस्सा है, जहां एक राजकुमार आग उगलने वाले ड्रैगन से बचकर राजकुमारी के लिए इसे लाता होगा। अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोच रहे हैं तो ये गलत है। ये फ्रूट हकीकत में धरती पर पाया जाता है।

नूरजहां के फल तकरीबन एक फुट तक लम्बे हो सकते हैं। इनकी गुठली का वजन ही 150 से 200 ग्राम के बीच होता है। नूरजहां के फलों की सीमित संख्या के कारण शौकीन लोग तब ही इनकी अग्रिम बुकिंग कर लेते हैं, जब ये डाल पर लटककर पक रहे होते हैं। मांग बढ़ने पर इसके केवल एक फल की कीमत 500 रुपये तक भी पहुंच जाती है।

कई बार अचानाक से आपको बहुत तेज सिर दर्द होता है लेकिन आप इसका कारण समझ नहीं पाते हैं। इसकी वजह बहुत ज्यादा तनाव, अवसाद, टूटा हुआ रिश्ता या काम का बहुत ज्यादा प्रेशर हो सकता है।