Lifestyle

पीरियड्स होना आम बात है। लड़कियों की लाइफ में एक ऐसी ऐज आती है जब उसके पीरियड्स शुरू हो जाते हैं। हार्मोनल चेंज की वजह से ऐसा हर लड़की के साथ होता है।

बच्चों के बेसिक ग्रोथ के लिए जन्म के बाद का पहला साल बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसी टाइम में बच्चे का शारीरिक विकास जोरो पर होता है। डॉक्टरों की मानें तो छह महीने तक बच्चे को मां के दूध के अलावा कुछ भी खाने को नहीं देना चाहिए।

हालांकि वैज्ञानिकों का एक वर्ग यह भी दावा करता रहा है कि 24 सप्ताह से पहले भ्रूण दर्द महसूस नहीं करता। क्योंकि इससे पहले मस्तिष्क में कांटेक्स्ट और उसके बाहरी हिस्से का निर्माण ही नहीं होता। जिनके चलते महसूस करने वाली तंत्रिकाएं नहीं बनी होतीं।

शोधकर्ताओं को मरीजों की डोपामाइंड तंत्रिकाओं में दो आसमान्य लक्षण मिले। पहला, अल्फा सिनूक्लेन प्रोटीन भारी मात्रा में मौजूद था। दूसर, इनमें लाइजोसोम भी काम नहीं कर रहा था। यह दोनों पर्किंसन के लक्षण हैं।

शादी सात जन्मों का साथ है, पति-पत्नी के बीच पवित्र रिश्ता है, पति-पत्नी एक दूसरे के प्रति पूरी तरह समर्पित और वफादार होते हैं वगैरह-वगैरह।

सर्दियों का मौसम जाने को तैयार है गर्मियों का मौसम आने वाला हैं और इस मौसम में लड़कियां अक्सर कट स्लीव पहनना पसंद करती हैं। लेकिन जरा संभलकर कहीं कट स्लीव में नजर ना आने लगे आपके डार्क अंडरआर्म्स और आपको शर्मिंदा ना कर दे। जी हां, देखा गया हैं कि लड़कियां अपने चहरे को तो खूबसूरत बनाने के कई जतन कर लेती हैं ले

आज युवा घरों से दूर जाकर जॉब कर रहे हैं और प्रोफेशन लाइफ में आज हर कोई बिजी है। चाहे वो गर्ल्स हो या ब्वॉयज। सब अपन घरों से दूर रहकर शहरों में नौकरियां कर रहे हैं। ऐसे में दूर देश में रहने वाले उनके साथी, उनके कलीग्स ही वहां उनके अपने होते हैं। इसमें जेंडर भी मायने नहीं रखता है।

उपवास या व्रत रखना आस्था की बात कही जाती है। अलग-अलग धर्म के लोग अपनी श्रद्धा और मान्यताओं के अनुसार व्रत रखते हैं। व्रत को धार्मिक लिहाज से देखा जाए तो इसके कई लाभ हैं। वहीं, उपवास को वैज्ञानिक नजरिए से देखा जाए तो इसे करने से सेहत को कई प्रकार के लाभ होते हैं।

नई दिल्ली मेलानिया ट्रंप अमेरिका की फर्स्ट लेडी और फैशन की दुनिया का मशहूर नाम। 49 साल की मेलानिया डोनाल्ड ट्रंप की तीसरी पत्नी हैं।

जयपुर: मनुष्य की चाल कुछ न कुछ कहती है और चलने के तरीके ये बताते हैं कि आपका नेचर कैसा हैं। आप कितना पॉजीटिव सोचते हैं या कितना नेगेटिव। अगर किसी लड़कों कोई लड़का पसंद है और वो उसके बारे में जानना चाहती है तो उसके चलने स्टाइल से भी बहुत कुछ पता लगा सकती …