Lifestyle

रोमनों ने प्रेम के इस प्राचीन उत्सव का सिर्फ़ नाम ही नहीं बदला। इसकी एक प्रथा भी बंद कर दी। जिसके तहत उत्सव में शामिल महिलाओं की पिटाई की जाती थी। इसके पीछे यह विश्वास था कि महिलाएँ जितनी पिटेंगी, उनकी प्रजनन क्षमता उतनी बढ़ेंगी।

पिछले कुछ सालों से महिलाओं में पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम यानी PCOS की समस्या काफी तेजी से बढ़ी है। इसे पॉलीसिस्टिक ओवरी डिसऑर्डर यानी PCOD भी कहा जाता है।

Vivek Chauhan की उपलब्धियों पर जहाँ पूरा खेल जगत रश्क़ कर रहा था, वही विवेक के मन में कुछ था जो इस युवा हृदय को इस सफलता के बाद भी कमी का एहसास दिला रहा था।

बॉलीवुड की देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा अपनी लुक्स और ड्रेसिंग स्टाइल की वजह से हमेशा चर्चा में रहती हैं।  किसी भी फंक्शन या पार्टी के लिए एक्ट्रेस का लुक देखने लायक होता हैं।

हाल ही में तरुण तहिलियानी ने सोशल मीडिया पर अपने साड़ियों और लहंगो के कुछ बेहतरीन कलेक्शन को शेयर किया। ये लहंगे दुल्हन पर तो जचेंगे ही लेकिन इन्हें आम फंक्शन में भी पहना जा सकता है।

सरसों का तेल । सरसों का तेल लगभग हर किसी के किचन में उपलब्ध होता है। सरसों का तेल स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।

कुछ लड़कियों के अपर लिप पर हेयर ग्रोथ होते हैं, जो कि देखने में अच्छे नहीं लगते हैं। ऐसे में इनसे छुटकारा पाने के लिए महिलाएं वैक्स, थ्रेड और ब्लीच का सहारा लेती हैं।

ज्यादातक केसर को खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कहीं कहीं  इसकी चाय भी पी जाती है। केसर क्रोकस सैटाइवस नामक फूल से निकाला जाता है।

इंसान की कुछ बुरी आदतों की वजह से उसके स्वास्थ्य पर गलत प्रभाव पड़ने लगता है। सिर्फ यही नहीं बल्कि इन बुरी आदतों की वजह से तमाम तरह की बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है।

भारत की बात करें तो यहां त्वचा को निखारने के लिए कई सारे घरेलू नुस्खें मौजूद हैं। जिनमें हल्दी, बेसन, दूध से लेकर दही और भी बहुत सारी चीजें शामिल हैं। ऐसे ही दुनिया के कुछ देशों में भी महिलाएं अपनी त्वचा को निखारने के लिए घरेलू नुस्खों का ही सहारा लेती हैं।