इस बीमारी को नहीं पड़ेगा झेलना, अगर खाने में शामिल करते हैं हर रोज एक केला

Published by October 23, 2016 | 12:05 pm
banana benefits

banana benefits

ऑस्ट्रेलिया: केले का नाम सुनते ही लोगों की आंखों के सामने उसके कई फायदे घूमने लगते हैं। ज्यादातर लोगों को यह तो पता है कि केले खाने से शरीर का वजन बढ़ाया जाता है, लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता है कि केले खाने से लोगों की आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसे खाने से न केवल आंखों की रोशनी बढ़ती है बल्कि अंधेपन की समस्या को भी खत्म किया जा सकता है। अगर आप दिन भर में केवल एक केला भी खाते हैं, तो इसका बहुत बड़ा फायदा होता है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे फायदेमंद होता है आंखों के लिए केला

banana2

जी हां, हाल ही में हुई एक रिसर्च में पाया गया है कि स्वस्थ रहने के लिए खाने में केले का होना काफी जरूरी होता है। इस रिसर्च में पता चला कि केले में कैरोटिनॉइड यौगिक होता है, जो कि फलों व सब्जियों को लाल, पीला व नारंगी रंग देता है। यह बाद में लीवर में जाकर ‘विटामिन ए’ में परिवर्तित हो जाते हैं, जो कि आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। कैरोटिनॉइड के हाई लेवल वाले खाद्य पदार्थ भी खतरनाक रोगों जैसे कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

रिसर्च में पाया गया कि केला प्रो-विटामिन ए कैरोटिनॉइड से भरपूर होता है, जो आंखों के लिए सबसे ज्यादा इम्पोर्टेंट विटामिन-ए की कमी को पूरा करने के लिए पॉसिबल हेल्दी सोर्स प्रदान करता है। विटामिन ए की कमी से निपटने के लिए रिसर्चर्स ने केले में कैरोटिनॉइड को बढ़ावा देने वाले फैक्ट्स की जांच की थी। यह रिसर्च ऑस्ट्रेलिया में की गई। जिसमें क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी से कारा एल मोर्टिमर और अन्य रिसर्चर्स ने इस रिसर्च के लिए केले की दो किस्मों की स्टडी की। जिसमें उन्होंने पाया कि हल्के पीले और कम-कैरोटिनॉइड वाले कैवेंडिश किस्म के केले कैरोटिनॉइड के अणुओं को तोड़ने वाले अधिक एंजाइमों का उत्पादन करते हैं, जो कि आंखों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।